जब मेकअप की बात होती है तो उसमें ब्लश को जरूर शामिल किया जाता है। आप चाहे हैवी मेकअप करें या फिर नो मेकअप लुक रखें, उसमें ब्लश को अप्लाई करना बेहद जरूरी होता है। यह आपके मेकअप को एक रिफ्रेशिंग लुक देता है, लेकिन यह आपकी स्किन पर तभी अच्छा लगता है, जब आप सही कलर का चयन करें। दरअसल, हर स्किन महिला की स्किन टोन अलग होती है और इसलिए यह जरूरी है कि आप ब्लश का चयन करते हुए अपनी स्किन टोन का ख्याल रखें। अगर आप सही ब्लश का चयन करती हैं तो यह आपकी स्किन कॉम्पलैक्शन को वार्म अप करता है, फीचर्स को हाईलाइट करता है, यहां तक कि आपकी स्किन को यंग लुक देता है।

वहीं दूसरी ओर, गलत ब्लश शेड का चयन आपके पूरे मेकअप के लुक को बिगाड़ सकता है। इस तरह अगर देखा जाए तो ब्लश आपके मेकअप में एक गेम चेंजर की तरह साबित होता है। हो सकता है कि आपको यह पता ना हो कि आपकी स्किन टोन के अनुसार कौन सा ब्लश शेड अच्छा रहेगा, तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इस बारे में विस्तारपूर्वक बता रहे हैं-

इसे जरूर पढ़ें- बेहद आसान मेकअप और ब्यूटी टिप्स एक्सपर्ट से जानिए

फेयर स्किन टोन

skin tone matching blush

इस तरह की स्किन टोन पर वाइब्रेंट शेड्स काफी अच्छे लगते हैं। आप ऐसी ब्लश के शेड को चुनें, जो आपकी फेयर स्किन के लुक को और भी एन्हॉन्स करे। आप अपनी स्किन टोन को एक नेचुरल लुक देने के लिए आप सॉफ्ट पिंक, पीच या लाइट कोरल जैसे शेड्स का चुनाव कर सकती हैं।

Recommended Video

अगर इन शेड्स को सही तरह से चीक्स पर लगाया जाए तो इससे आपकी स्किन की रंगत निखर जाएगी। हल्के से अपने गालों पर कलर को अपनी उंगलियों से या बफ़र को पाउडर ब्रश से टैप करें। ब्लश को लगाते समय आप इस बात का ख्याल रखें कि आप बहुत अधिक कलर को चीक्स पर ना लगाएं।

मीडियम स्किन टोन

skin tone matching blush

मीडियम स्किन टोन वाली महिलाओं के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि अलग-अलग लुक को हासिल करने के लिए आप बहुत सारे शेड्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। पिंक या पीच कलर आपकी स्किन को एक नेचुरल लुक देता है, वहीं अगर आप एक बोल्ड लुक क्रिएट करना चाहती हैं तो ऐसे में आप mauve शेड को चुन सकती हैं। इस तरह आप कई तरह के कलर्स के साथ एक्सपेरिमेंट करके अपने मेकअप में डिफरेंट लुक्स क्रिएट कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- मेकअप करना है पसंद तो इस स्किन केयर रूटीन को न करें नजरअंदाज

डीप स्किन टोन

skin tone matching blush

डीप स्किन टोन की महिलाएं अपनी स्किन के लिए ब्लश के कई शेड को चुन सकती हैं। मसलन, ब्राउन, रेड और ऑरेंज के डीप शेड्स आपकी स्किन को रेडिएंट और ग्लोइंग लुक देते हैं। वहीं पाउडर पिंक, कोरल और रेड्स के हल्के शेड्स आपके मेकअप को एक washed out लुक देंगे। अगर आप ब्लश लगाकर एक पॉप लुक क्रिएट करना चाहती हैं तो ऐसे में आप पहले अपने चीक्स पर ब्लश लगाकर सर्कुलर मोशन में लगाएं और फिर कानों की तरफ बाहर की ओर ब्लेंड करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।