पिछले कुछ समय से कोरोना का संक्रमण काफी बढ़ा है, ऐसे में महिलाएं ऑनलाइन शॉपिंग को पहले से भी ज्यादा तवज्जो देने लगी हैं। अपनी जरूरत के हर छोटे-बड़े सामान को खरीदने के लिए वह ऑनलाइन वेबसाइट का सहारा ले रही हैं। यह उनके लिए अधिक सुरक्षित है, लेकिन कई चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें ऑनलाइन खरीदते हुए आपसे गड़बड़ हो सकती है, मसलन आपके मेकअप प्रॉडक्ट। अगर आप ऑनलाइन फाउंडेशन या कंसीलर खरीद रही हैं तो ऐसे में आपको खुद के लिए परफेक्ट शेड चुनने में गलती हो सकती है। ऐसे में आपके पैसे खराब हो जाते हैं और फिर आपको काफी पछतावा होता है। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आप घर बैठे सुरक्षित ऑनलाइन शॉपिंग करें और आपसे किसी तरह की गलती भी ना हो तो ऐसे में आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा। खासतौर से ऑनलाइन फाउंडेशन या कंसीलर खरीदते हुए आपको कुछ छोटी-छोटी बातों पर फोकस करना होगा। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ बातों के बारे में-

बैक टू बेसिक्स

 foundation inside

ऑनलाइन फाउंडेशन या कंसीलर ऑनलाइन खरीदने का सबसे पहला कदम है कि आप सबसे पहले अपनी स्किन टाइप को तय करें। इसके बाद आपको यह तय करना है कि आपको मैट लुक चाहिए या ग्लॉसी। इसके अलावा आपको यह भी तय करना होगा कि आपको फुल कवरेज फाउंडेशन या लाइट कवरेज। इस तरह आपके लिए मेकअप प्रॉडक्ट को बेहतर तरीके से चुनने में मदद मिलेगी। बस आप शॉपिंग साइट पर इस जानकारी को डालें। इससे आपके लिए सही प्रॉडक्ट फिल्टर होकर नजर आएंगे।

इसे जरूर पढ़ें: इन 6 चीजों को कहें NO! फेस को पहुंचाती है नुकसान

रखें इस बात का ध्यान

 foundation inside

ऑनलाइन शॉपिंग करते हुए शेड चुनने में अक्सर गलती हो जाती है। कई बार आपके फोन की लाइटिंग तो कभी ऑनलाइन साइट पर दी गई तस्वीर से सही शेड समझने में गड़बड़ हो जाती है। इसलिए जब भी आप ऑनलाइन वेबसाइट से बेस मेकअप खरीदें तो उसके repurpose के बारे में जरूर सोचें। मसलन, अगर आपने गलत शेड चुना तो आप उसे किस तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि ऐसे कई तरीके हैं। मसलन, अगर आपके लाइट कलर चुना है तो उसमें थोड़ा डार्क शेड मिक्स करके खुद का कस्टम शेड्स बना सकती हैं। इसके अलावा आप अपने किसी करीबी को इसे उपहार में दे सकती हैं या फिर अगर आपने जो शेड खरीदा है, वह थोड़ा डार्क है तो ऐसे में आप उसे लाइट करने के लिए टिंटेड मॉइस्चराइज़र के साथ मिक्स करके यूज कर सकती हैं।

Recommended Video

चुनें लाइट शेड

 foundation inside

अगर आप प्रॉडक्ट के दो शेड्स को लेकर उलझन में हैं और आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप कौन सा शेड चुनें तो ऐसे में आप हमेशा लाइट शेड को ही चुनें, क्योंकि लाइट शेड के साथ प्ले करना काफी आसान होता है। इसके अलावा, कंसीलर का लाइटर शेड एक बेहतरीन ब्राइटनिंग प्रॉडक्ट की तरह काम करता है। वहीं आप लाइट शेड लिक्विड फ़ाउंडेशन शेड में लिक्विड ब्रॉन्ज़र की कुछ बूंदें मिलाकर बेहद आसानी से खुद का कस्टम शेड बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: जानिए मानसून में फुल कवरेज फाउंडेशन लगाने का सही तरीका

जरूर पढ़ें रिव्यू

 foundation inside

यह एक बेहद महत्वपूर्ण स्टेप है, जिसे कभी भी मिस नहीं करना चाहिए। ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से लेकर अन्य किसी भी प्रॉडक्ट को खरीदने से पहले अगर उसके रिव्यू को पढ़ लिया जाए तो इससे आपको समझ में आ जाता है कि वास्तव में प्रॉडक्ट की क्वालिटी कैसी है। साथ ही जब आप रिव्यू में दी गई रियल तस्वीर और वीडियोज को देखती हैं तो इससे भी आपको प्रॉडक्ट की क्वालिटी के साथ-साथ उसके वास्तविक शेड को समझने में आसानी होती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit: Freepik.com