कई बार हमारे चेहरे का लुक तो एकदम परफेक्ट होता है, लेकिन आंखों के आस-पास बहुत ज्यादा कालापन दिखने लगता है। मेकअप करते समय डार्क सर्कल को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है क्योंकि आंखों के आस-पास कई बार डार्क सर्कल हो जाते हैं और ऐसे में अगर किसी शादी या पार्टी में जाना हुआ तब तो यकीनन बहुत समस्या हो जाती है। अगर आपको लगता है कि आपके चेहरे का लुक भी इसकी वजह से बिगड़ रहा है तो हम आपको बताते हैं कि बॉलीवुड एक्ट्रेसेस जैसे कंसीलर लगाने का सही तरीका।  

पिछले कुछ समय में कंसीलर बहुत अच्छे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की तरह देखे जा रहे हैं। और मेकअप बैग में इन्हें रखना बहुत जरूरी सा होता जा रहा है। ये सिर्फ डार्क सर्कल की समस्या के लिए नहीं बल्कि चेहरे की झाइयों और खूबसूरत स्किन के लिए भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। अगर आपको भी कंसीलर इस्तेमाल करना है तो सबसे पहले ये सोचने की बात है कि आखिर कंसीलर किस तरह का इस्तेमाल किया जाए? ये जरूरी होता है जानना।  

इसे जरूर पढ़ें- मेकअप हटाने के लिए यूज़ करें ये नेचुरल मेकअप रिमूवर 

कंसीलर खरीदना बहुत मुश्किल हो जाता है जब ये समझ नहीं आता कि आपको लिक्विड, पाउडर या स्टिक ऑप्शन में से क्या चुनना चाहिए। Herzindagi ने PS Makeovers की मेकअप एक्सपर्ट पूनम शर्मा से इस बारे में बात की। उनका कहना है कि, 'लिक्विड कंसीलर बेस्ट होते हैं क्योंकि वो बहुत अच्छा कवरेज देते हैं और साथ ही साथ वो अच्छे से ब्लेंड भी हो जाते हैं।' उन्होंने फुल कवरेज फाउंडेशन इस्तेमाल करने की सलाह भी दी। उनका कहना है कि अगर स्किन को परफेक्ट लुक देना है तो कंसीलर का इस्तेमाल जरूरी हो जाता है।  

dark circles and concealer

एक बार आप अपनी स्किन टोन के हिसाब से कंसीलर चुन लेती हैं तो आपको ये पता होना चाहिए कि उस कंसीलर का इस्तेमाल सही तरह से कैसे करें। अगर आपको आंखों के नीचे के डार्क सर्कल और झुर्रियां छुपानी है तो कंसीलर कैसे लगाना है इसके बारे में भी बात कर लेते हैं।  

1. पूरे चेहरे पर न लगाएं 

क्या आप अपने पूरे चेहरे पर कंसीलर लगाती हैं? कंसीलर बहुत जरूरी है डार्क सर्कल और झाइयों को छुपाने के लिए, लेकिन इसे पूरे चेहरे पर लगाने की जरूरत भी नहीं है। ये आपको सिर्फ उसी जगह पर लगाना चाहिए जहां आपके चेहरे में दिक्कत है। खास तौर पर आंखों के नीचे और होठों के आस-पास। इसके अलावा, अगर आपको लगता है कि आपके चेहरे पर कोई डार्क एरिया है तो वहां भी।  

2. क्या सही तरीका है इस्तेमाल का? 

मेकअप आर्टिस्ट पूनम शर्मा के अनुसार थोड़ा सा कंसीलर अपने हाथों पर लगाकर छोटे-छोटे डॉट्स के आकार में अपनी आंखों के नीचे लगाएं और उसके बाद ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से इसे स्किन में डैब करें।  

Recommended Video

3. बहुत ज्यादा कंसीलर न लगाएं 

अगर आप बहुत कंसीलर का इस्तेमाल करती हैं तो ये भी खराब है। आपके डार्क सर्कल छुपाने के लिए थोड़ा सा कंसीलर काम आ जाएगा। बहुत ज्यादा की जरूरत नहीं है। बहुत ज्यादा कंसीलर इस्तेमाल करने पर आपकी स्किन ज्यादा डार्क दिखेगी। इसके अलावा, आप अपने चेहरे पर मेकअप करने के बाद सेटिंग स्प्रे जरूर लगाएं। इससे मेकअप ज्यादा लंबे समय तक टिकेगा।  

इसे जरूर पढ़ें- अगर लैश एक्सटेंशन करवाया है आपने तो इस तरह safely रिमूव करें मस्कारा

4. कब लगाना चाहिए कंसीलर?

मेकअप करना शुरू करने से पहले अच्छे फेसवॉश से अपने चेहरे को धोएं और उसके बाद मॉइश्चराइज करें। इसके बाद इसमें प्राइमर लगाएं और उसके बाद अगला स्टेप होगा कंसीलर लगाने का। कंसीलर आपकी आंखों के नीचे और चेहरे के उन हिस्सों पर लगाएं जहां ज्यादा कालापन दिखता है। वहां लगाएं। इसके बाद थोड़ा सा फाउंडेशन लेकर ब्यूटी ब्लेंडर से स्किन टोन को एक जैसा करने की कोशिश करें। 

 All Image Credit: Pinterest