बालों को सिर्फ सही तरह से धोना ही काफी नहीं है। जरूरी है कि आप उसे सही तरह से एयर-ड्राई भी करें। कुछ लोग बालों को धोने के बाद हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हीट के कारण बालों के डैमेज होने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में सबसे अच्छा उपाय होता है, बालों को नेचुरली हवा में सूखने देना। इसमें आपको थोड़ा समय अधिक लग सकता है, लेकिन आप अपने बालों के लिए इतना तो कर ही सकती हैं।

हालांकि, क्या आपको इस बात का पता है कि बालों को हवा में सुखाने का तरीका भी अलग होता है। चूंकि हर महिला के बालों का टाइप अलग होता है, इसलिए जरूरी है कि आप पहले अपने हेयर टाइप पर ध्यान दें और उसके अनुसार ही उन्हें एयर-ड्राई करें। बालों को एयर-ड्राई करने का अपना एक अलग तरीका होता है। मसलन, अपने बालों को सुखाने के लिए रेग्युलर बाथ टॉवल का इस्तेमाल करने से बचें। वे आपके बालों के लिए हार्श हो सकते हैं और फ्रिज और बालों के टूटने की वजह बन सकते हैं। इसके बजाय, एक माइक्रोफ़ाइबर तौलिया चुनें। यह आपके बालों पर कोमल होते है और बालों में मौजूद पानी को अवशोषित करते हैं, जिससे आपके बाल जल्दी सूखते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बालों को उनके टाइप के अनुसार एयर-ड्राई करने के आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

स्ट्रेट या फाइन हेयर

 fine line

अमूमन देखने में आता है कि स्ट्रेट हेयर की महिलाएं हेयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल यह सोचकर नहीं करती हैं, कि उनके बाल और भी अधिक फाइन या पतले हो जाएंगे। हालांकि, आपको लाइटवेट हेयर प्रॉडक्ट को मॉडरेट तरीके से अपने बालों में लगाना चाहिए। 

  • इसके लिए, आप सबसे पहले वॉल्यूमाइजिंग शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करके बालों को वॉश करें। यह आपके बालों में तुरंत वॉल्यूम एड करते हैं। 
  • इसके बाद फ्रिक्शन से बचने के लिए अपने बालों को रगड़ने के बजाय थपथपाते हुए सुखाएं। इन्हें हल्का सा सूखने दें और फिर एक चौड़े दांतों वाली कंघी से बालों को हल्का डिटैंगल करें।
  • अब आप हल्का मूस या स्मूदिंग क्रीम लगाएं। इसे अपने बालों के मीडियम लेंथ से अंत तक काम करें। अगर आपके बाल ज्यादा महीन हैं तो आप इसकी जगह टेक्सचराइजिंग स्प्रे का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • अब आप अपने बालों को हल्का सा इस तरह स्टाइल करें, जिस तरह आप इसे हवा में सुखाना चाहती हैं। एक बार स्टाइल करने के बाद, अपने बालों को तब तक न छुएं जब तक कि यह पूरी तरह से सूख न जाए। ऐसा करने से आपके बाल हल्के फ्रिज़ी हो सकते हैं।

वेव्स हेयर

hair

अगर आपके हेयर वेवी हैं और आप वह मीडियम थिक हैं तो आपको उन्हें हवा में सुखाते समय हाइड्रेशन पर ध्यान देना आवश्यक है। आपको अपने बालों को सुखाने के लिए रेग्युलर थिक टॉवल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

  • सबसे पहले, आप अपने बालों को एक हाइड्रेटिंग शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग करक वॉश करें। यह बालों को मुलायम बनाने में भी मदद करेगा और फ्रिज़ को दूर रखेगा। 
  • अब आप गीले बालों में ही लीव इन कंडीशनर अप्लाई करें और वाइड टूथ कॉम्ब की मदद से इसे बालों में अच्छी तरह समान रूप से फैलाएं। 
  • अब आप अपने बालों के एंड्स में लाइटवेट ड्राई ऑयल अप्लाई करें।
  • आप चाहें तो पोमाडे या हल्के जेल जैसी किसी हेयर प्रॉडक्ट़ का उपयोग कर सकती हैं और बालों को हल्का स्क्रंच कर सकती हैं, ताकि उनका वेव्स लुक बना रहे।
  • अगर आपके बाल अभी भी गीले हैं, तो बालों को ब्लॉट करने के लिए माइक्रोफाइबर टॉवल या कॉटन टी-शर्ट का इस्तेमाल करें।

    Recommended Video

कर्ली हेयर

hair uurly

अगर आपके थिक कर्ली हेयर हैं तो आपको शॉवर के दौरान भी कुछ हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने की जरूरत होती है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप इन्हें कितनी मात्रा का इस्तेमाल कर रहे हैं। इन्हें बंहुत अधिक इस्तेमाल करने से उनका वजन भी कम हो सकता है।

  • इसके लिए, सबसे पहले आप हमेशा हाइड्रेटिंग शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। सल्फेट-फ्री शैम्पू एक बढ़िया विकल्प है।
  • अब आप गीले बालों पर लूज कर्ल के लिए कर्ल क्रीम लगाएं। इसे आप बालों में अच्छी तरह से लगाएं और पानी को निचोड़ लें। वहीं टाइट कर्ल के लिए, आप बालों को लेकर उसे नेचुरल कर्ल की दिशा में मोड़ें। इसे अधिक डिफाइन लुक देने के लिए आप इसे रिपीट करें।
  • शॉवर से बाद किसी भी अतिरिक्त पानी को हटाने के लिए हमेशा एक माइक्रोफाइबर तौलिया का उपयोग करें।
  • वैकल्पिक रूप से, यदि आपको अपने बालों को ब्रश करने की आवश्यकता है, तो इसके लिए आप चौड़े दांतों वाले ब्रश या वेट हेयरब्रश का उपयोग करें। हवादार कर्ल के लिए बालों को स्कैल्प से 90 डिग्री के कोण पर ब्रश करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Instagram