बालों को स्टाइल करते हुए हम अधिकतर हेयरस्टाइलिंग पर ही फोकस करती हैं। लेकिन सिर्फ आपके द्वारा चुना गया हेयरस्टाइल ही आपको ब्यूटीफुल लुक नहीं देता, आपको स्टाइलिंग के दौरान आपको अपनी बालों की सेहत का भी काफी ख्याल रखना पड़ता है। हालांकि हम अक्सर इस  स्टेप को मिस कर देती हैं और फिर इससे कुछ समय बाद बालों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। वैसे जब बालों की सेहत की बात हो तो उसमें स्टाइलिंग के दौरान आपको हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। हालांकि अधिकतर महिलाओं को ऐसा लगता है कि हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल करने की क्या जरूरत है। जबकि ऐसा नहीं है। अगर आप बालों को स्टाइल करने के लिए हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको हीट प्रोटेक्टेंट को जरूर करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं कि हीट प्रोटेक्टेंट को अपने बालों में यूज क्यों करना चाहिए-

ह्यूमिडिटी को करे दूर

 hair care inside

हवा में नमी और कर्लर, आयरन और ब्लो ड्रायर से गर्मी आपके बालों को सुस्त और डैमेज कर सकती है। जिसके कारण आपके बाल स्टाइलिंग के बाद भी काफी डल नजर आते हैं। इस स्थिति में आपको हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल करना चाहिए। वास्तव में, हीट प्रोटेक्टेंट आपके हेयर शाफ्ट में क्यूटिकल्स को स्मूद करने में मदद करते हैं। जिससे बालों में फ्रिज़ और नमी से लड़ने में मदद करता है। इससे आपके बाल देखने में बेहद ही ब्यूटीफुल लगते हैं। साथ ही यह हेल्दी भी रहते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: स्टाइलिश लुक पाने के लिए बाल कटवाते समय ये 5 गलतियां करने से बचें

डैमेज को करे कम

 hair care inside

यह हीट प्रोटेक्टेंट के इस्तेमाल का एक सबसे बेहतरीन लाभ है। आमतौर पर, जब आप हीट प्रोटेक्टेंट के बिना ही हीट स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करती हैं तो इससे ना सिर्फ बालों की जड़े कमजोर होती हैं, बल्कि हेयर लेंथ पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। लेकिन जब आप बालों में हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल करती हैं तो ऐसे में यह आपके बालों और हीट स्टाइलिंग टूल के बीच में एक बैरियर की तरह काम करते हैं, जिससे आपके बालों को कम से कम नुकसान होता है। ऐसे में जिन महिलाओं को बहुत अधिक हीट स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करने की आदत है, उनके लिए हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है।

इसे जरूर पढ़ें: बालों को स्टाइलिश बनाते हैं हेयर टूल्स, ऐसे करें इनकी सफाई

बनाए रखे नमी

 hair care tips inside

हीट स्टाइलिंग उत्पाद आपके बालों की नमी को भी छीन सकते हैं। लेकिन जब आप हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती हैं तो इससे बालों के मॉइश्चर को रिस्टोर करने में मदद मिलती है। इसका अर्थ यह है कि आप बालों को स्टाइल करने से ठीक पहले उसे कंडीशन कर रही हैं, जिसके कारण आपके बालों को हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट से मिनिमम डैमेज होता है।

Recommended Video

बालों को बनाए मैनेजेबल

 hair care tips inside

हीट प्रोटेक्टेंट आपके बालों को स्टाइलिंग के दौरान वाले डैमेज को मिनिमम करके उसे हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, यह हेयर ल्यूब्रिकेंट की तरह करता है, जिसके कारण बाद में स्टाइलिंग के दौरान हेयर टैंगल्स की समस्या नहीं होती। यह आपके बालों को स्टाइल के कारण टूटने से बचाता है और बालों में मॉइश्चर के कारण यह अधिक मैनेजेबल बनते हैं। इस लिहाज से अगर देखा जाए तो बालों की स्टाइलिंग को बेहतर बनाने में भी हीट प्रोटेक्टेंट आपके काफी काम आ सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com