मौसम के बदलने से बालों की सेहत पर गहरा असर पड़ता है। आजकल भी कुछ ऐसा ही हो रहा है। जैसे-जैसे ठंड का मौसम नजदीक आता जा रहा है, वैसे-वैसे बालों में रूखापन और फ्रिजीनेस भी बढ़ती जा रही है। हालांकि, तेल की मदद से आप इस समस्या को कम कर सकते हैं। मगर यदि आप कुछ और भी हेयर ट्रीटमेंट तलाश रही हैं, जो आपके बालों की फ्रिजीनेस भी दूर करे और बालों को नरिशमेंट भी दे तो आपको अपने बालों में नारियल का पानी लगाना चाहिए। 

बालों में नारियल का पानी कई तरह से लगाया जा सकता है। इस बारे में हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से बात की। वह कहती हैं, 'नारियल के पानी में प्रोटीन और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं और दोनों ही बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।'

इसे जरूर पढ़ें: बालों को शाइनी और बाउंसी बना सकता है यह घरेलू नुस्खा

how to  make  a frizzy  hair  silky

नारियल के पानी से हेड मसाज 

बिना कुछ मिलाए आप नारियल के पानी को बालों में लगा सकती हैं। इसके लिए 1 ग्‍लास फ्रेश नारियल का पानी लें। पहले नारियल पानी में उंगलियों को डिप करके स्‍कैल्‍प की मसाज करें और फिर बालों की लेंथ में भी नारियल का पानी लगाएं। पूनम जी कहती हैं, 'नारियल का पानी आप बालों में पूरे दिन लगा कर रख सकती हैं। मगर जब आपके बाल नारियल पानी से गीले हों, तब आपको एसी या कूलर के आगे नहीं बैठना चाहिए, क्योंकि इससे आपको सर्दी-खांसी हो सकती है।'

सावधानी- अगर आपको साइनस की प्रॉब्लम है या फिर पहले से ही सर्दी-खांसी हो रही है तो नारियल का पानी बालों में न लगाएं। इससे आपकी समस्या बढ़ भी सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें: भूल से भी बालों को इन चीजों से न करें साफ

frizzy  hair  after  straightening

नींबू का रस और नारियल का पानी 

नारियल के पानी में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या है या फिर बहुत अधिक खुजली हो रही है, तो आप नारियल के पानी का इस्तेमाल करके इस परेशानी को कुछ हद तक कम कर सकती हैं। 

सामग्री 

  • 1 कप नारियल का पानी 
  • 1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस 

विधि 

  • नारियल के पानी में नींबू का रस मिक्स करें और स्कैल्प पर लगाएं। 
  • 15 से 20 मिनट बाद बालों को वॉश कर लें। 
  • अगर आपके बाल बहुत अधिक ड्राई हैं, तो एक विटामिन-ई कैप्सूल भी मिश्रण में डाल लें। 

फायदा- नारियल का पानी बालों को हाइड्रेट रखता है और बालों में वॉल्यूम लाता है। 

frizzy  hair  treatment

शहद और नारियल का पानी 

शहद एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है और नारियल का पानी भी त्वचा एवं बालों को हाइड्रेट रखता है। अगर इन दोनों को मिक्स करके आप बालों में लगाती हैं, तो दो मुंहे बालों की समस्या और बालों का रूखापन दोनों ही कम हो जाते हैं। साथ ही बाल यदि फ्रिजी हैं, तो उन्हें मैनेज करना भी आसान हो जाता है। 

सामग्री 

  • 1 कप नारियल का पानी 
  • 1 बड़ा चम्‍मच शहद 
  • 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल 
coconut hair benefits

विधि 

  • एक स्प्रे बॉटल में नारियल पानी, शहद और गुलाब जल को अच्छी तरह से मिक्‍स कर लें। 
  • अब इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और हल्की मसाज करें। 
  • 30 मिनट तक इस मिश्रण को बालों में लगा रहने दें और फिर बालों को शैंपू से वॉश कर लें। 

फायदा- अगर आपके बाल बहुत अधिक ड्राई हैं, तो यह आपके लिए एक बहुत अच्‍छा होममेड हेयर पैक भी साबित हो सकता है।  

Recommended Video


नोट- अगर आपके स्कैल्प पर ऊपर बताए गए किसी भी हेयर ट्रीटमेंट को करने से खुजली या जलन हो रही है, तो इसे दोबारा प्रयोग में न लाएं। हालांकि, नारियल का पानी हर तरह के बालों के लिए सुरक्षित होता है। फिर भी आप हेयर एक्सपर्ट से बात करने के बाद ही कोई भी ट्रीटमेंट खुद पर ट्राई करें। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी ब्‍यूटी टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik