मेकअप लगाना भी अपने आप में एक आर्ट है। किसी पार्टी फंक्शन के लिए रेडी होते वक़्त आप तरह तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स यूज करती हैं। लेकिन अच्छे लुक के लिए आपको मेकअप को सही तरह से लगाना भी आना चाहिए। ऐसा ही एक मेकअप प्रोडक्ट है हाइलाइटर, जो आपके फेस को ग्लो देता है। अगर यूं कहें कि हाइलाइटर आपके मेकअप को कम्पलीट करता है। यह आपके फेस को शेप देता है। अगर आपको नहीं मालूम है कि हाइलाइटर का यूज फेस पर कहां और कैसे यूज किया जाता है। तो आज हम आपको बताएंगे कि हाइलाइटर को कहां और कैसे यूज करना है।

हाइलाइटर के प्रकार 

guide to apply highlighter inside

मुख्य रूप से highlighter दो तरह के आते हैं। एक पाउडर highlighter दूसरा लिक्विड highlighter, आपको अपनी स्किन के अनुसार हाइलाइटर चुनना होता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है पाउडर highlighter चुनें। वहीं dry स्किन लिक्विड highlighter बेस्ट रहता है। आप highlighter का यूज मेकअप में सबसे लास्ट में करती हैं जिसके यूज से आप मेकअप और लुक दोनों ही उभर कर आते हैं।

इसे भी पढ़ें: चेहरे को खूबसूरत लुक देता है हाईलाइटर, घर पर इस तरह आसानी से बनाएं

Recommended Video


कहां लगाना है highlighter

guide to apply highlighter inside

अगर आप मेकअप करने के बाद हाइलाइटर को लेकर थोड़ा कन्फ्यूज हो जाती हैं तो हम आपको बताते हैं कि आपको अपने फेस पर हाइलाइटर इन पार्ट्स पर यूज करना है।  

नोज़-आप अपनी पसंद वाला कोई भी highlighter अपनी नोज़ की टिप यानी गले वाले भाग पर लगाएं। साथ ही थोड़ा सा highlighter अपनी नोज़ के ब्रिज पार्ट पर लगाएं। इससे आपकी नोज़ की हाईलाइट होगी जो आपको कम्पलीट लुक देगी।

आइब्रो - 

guide to apply highlighter inside

नोज को highlight करने के बाद अब आप अपने आइब्रो वाले पार्ट को highlight करें। छोटा वाला फ्लैट ब्रश लेकर इस पर थोड़ी मात्रा में हाइलाइटर लेकर अपनी आइब्रो के upper पार्ट arch शेप के में लगाएं। इससे आपकी आइब्रो की शेप उभर कर अच्छे से डिफाइन होगी। 

Cheekbones- हम सभी जानते हैं कि cheekbone को highlight करना मेकअप का बहुत जरूरी पार्ट है। आप अपने cheekbones को ब्लशर वाले ब्रश की मदद से highlight करें। इससे आपकी स्किन खूब जंवा दिखेगी। 

Forehead को highlight करें 

guide to apply highlighter inside

अपने माथे के सेंटर वाले भाग को हाईलाइट करना भी बहुत जरूरी होता है। ब्रश पर थोड़ा सा highlighter लेकर आइब्रो के बीच वाले पार्ट को ऊपर की तरफ स्ट्रोक देते हुए highlight करें। यहां पर highlight करने से आपका मेकअप कम्पलीट लगने लगता है

इसे भी पढ़ें: लिप बाम को सिर्फ होंठों पर ही नहीं, ऐसे भी किया जा सकता है इस्तेमाल


chin 

सबसे लास्ट में आपको अपनी chin को highlight करना है। हालांकि इस पार्ट को हाईलाइट करना आपको अनावश्यक लग सकता है। लेकिन आप अगर आप chin को highlight  सा टच देंगी तो यह आपके फेस का आकार उभरा हुआ महसूस होता है। 

ध्यान रखें कि मेकअप लगाना भी आपको smartness को दिखाता है। और इसको सही तरह से लगाकर आप खूबसूरत दिख दूसरों की तारीफ पा सकती हैं।