किसी भी लड़की के लिए उसकी शादी बेहद खास होती है और इसे खास बनाने में वह कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहती। अपने आउटफिट से लेकर ब्राइडल लुक जैसी हर छोटी-बड़ी बात पर वह ध्यान देती है। वैसे जब शादी की बात हो तो उसमें जरूरी रस्म है मेहंदी। मेहंदी के बिना कोई भी लड़की दुल्हन बन ही नहीं सकती। वैसे भी यह दुल्हन के सोलह श्रृंगार में से एक है। वेडिंग मेहंदी फंक्शन में एक लड़की सिर्फ अपने हाथों पर ही नहीं, बल्कि पैरों पर भी मेहंदी लगवाती है।

हो सकता है कि आपने हाथों पर लगाई जाने वाली मेहंदी के डिजाइन के बारे में पूरी रिसर्च की हो, लेकिन पैरों पर लगाई जाने वाली मेहंदी पर भी उतना ही ध्यान देना जरूरी है। अगर आप चाहती हैं कि आपके पैरों में भी मेहंदी उतनी ही खूबसूरत नजर आए तो आपको कुछ बातों पर खास ध्यान देना होता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको वेडिंग में पैरों पर मेहंदी लगवाते समय ध्यान में रखना चाहिए-

जरूर करें रिसर्च

 inside

अमूमन जब भी लड़कियां मेहंदी लगवाती हैं तो हाथों के डिजाइन पर तो उनका पूरा ध्यान होता है, लेकिन पैरों पर लगने वाली मेहंदी के डिजाइन पर वह ज्यादा फोकस नहीं करतीं। लेकिन अगर आप एक खूबसूरत डिजाइन बनवाना चाहती हैं तो इसके लिए आपको फुट मेहंदी डिजाइन पर भी थोड़ी रिसर्च करनी चाहिए। खासतौर से, आपका फुट मेहंदी डिजाइन ऐसा होना चाहिए, जो आपके हाथों की मेहंदी को कॉम्पलीमेट करे। आप पैरों के लिए पिं्रट स्टाइल से लेकर टैटू स्टाइल, पायल स्टाइल, अरेबिक स्टाइल आदि को चुन सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अपनी मेहंदी रस्म में कैरी करें ऐसा लुक, हर कोई देगा कॉम्प्लीमेंट

पेडीक्योर से बचें

 inside

अमूमन लड़कियां खूबसूरत दिखने के लिए पेडीक्योर आदि करवाती हैं। लेकिन अगर आप पैरों पर मेहंदी लगवा रही हैं तो आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि मेहंदी के बाद शेविंग, वैक्सिंग या पेडीक्योर करवाने से बचें। यह आपके पैरों के मेहंदी डिजाइन को हल्का कर सकता है। बेहतर होगा कि आप कोई भी ब्यूटी ट्रीटमेंट मेहंदी लगवाने से पहले ही कंप्लीट कर लें।

ताकि आए डार्क कलर

 inside

हर दुल्हन की यही इच्छा होती है कि उसकी मेहंदी का कलर बेहद डार्क आए। हाथों की मेहंदी पर तो आपका पूरा ध्यान होता है, लेकिन पैरों की मेहंदी को डार्क कलर देने के लिए आप जब मेहंदी थोड़ी सूख जाए, तब उस पर नींबू का रस और चीनी डालकर कॉटन बॉल से इसे गाढ़ा करें। इसके अलावा डिजाइन को गहरा बनाने के लिए आप कोशिश करें कि कम से कम आठ से बारह घंटे तक उसे पैरों पर रहने दें।

इसे जरूर पढ़ें: मेहंदी में मिलाएं ये 5 चीज़ें, खूब चढ़ेगा बालों पर उसका रंग

Recommended Video

ना करें यह गलती

 inside

जब आपने पैरों मेहंदी लगवाई है तो कुछ गलतियों को करने से बचें। मसलन, मेहंदी सूख जाने के बाद इस पर थोड़ा बाम रगड़ कर इसे हटाएं। मेहंदी धोने के लिए साबुन के पानी से बचें, क्योंकि यह रंग फीका कर सकता है। इसके अलावा, रंग को गहरा करने के लिए चीनी और नींबू का अधिक मात्रा में उपयोग न करें। इससे मेहंदी पैरों पर बुरी तरह चिपक जाएगी और फिर आपके लिए उसे हटाना काफी मुश्किल हो जाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com