ऐक्रेलिक नेल्स देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं। जिन महिलाओं को लंबे नाखून रखना पसंद है, लेकिन उनके नेल्स उतनी तेजी से नहीं बढ़ते या फिर नेल्स बढने के बाद भी कुछ नेल्स टूट जाते हैं, जिससे पूरा लुक खराब हो जाता है। ऐसे में महिलाएं ऐक्रेलिक नेल्स का सहारा लेती हैं। ऐक्रेलिक नेल्स की मदद से आप बिना किसी मेहनत के कुछ ही मिनटों में अपने नेल्स को मनचाहा साइज व शेप दे सकती हैं। सुनने में यह आईडिया जितना अच्छा लगता है, लेकिन पूरी तरह से उतना बेहतर भी नहीं है। ऐक्रेलिक नेल्स करवाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप ऐक्रेलिक नेल्स करवाने के बाद अपने नेल्स का सही तरह से ध्यान नहीं रखतीं तो इसका हर्जाना आपके नाखूनों को भरना पड़ता है। इसलिए अगर आप अपने नेल्स पर ऐक्रेलिक नेल्स का इस्तेमाल करने की सोच रही हैं तो यह जरूरी है कि आप पहले कुछ बातों पर गौर करें। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

नेल्स को करें तैयार

getting acrylic nails INSIDE

ऐक्रेलिक नेल्स करवाने से पहले आपके नाखूनों का इसके लिए तैयार होना बेहद जरूरी है। आप कमजोर या नाजुक नेल्स में ऐक्रेलिक नेल्स का इस्तेमाल नहीं कर सकतीं। यह ना सिर्फ आपके ओरिजिनल नेल्स की हेल्थ को प्रभावित करेगा, बल्कि फेक नेल्स को लगाने में भी आपको दिक्कत होगी। इसलिए पहले अपने नाखूनों की हेल्थ पर फोकस करें। यह सुनिश्चित करें कि आपके नाखून मजबूत व स्वस्थ हों, ताकि वह नेल एक्सटेंशन को हैंडल कर सके।

इसे भी पढ़ें: घर पर करें ये 5 तरह की नेलआर्ट, एक्सटेंशन से भी बढ़कर आएगा लुक   

छोटे रखें नेल्स 

getting acrylic nails INSIDE

भले ही ऐक्रेलिक नेल्स आपके नाखूनों को बड़ा व लंबा दिखाने में मदद करते हैं। लेकिन अगर आप पहली बार ऐक्रेलिक नेल्स का इस्तेमाल कर रही हैं तो शुरूआत में इसकी लंबाई कम ही रखें। दरअसल, पहली बार में आपके लिए लंबे ऐक्रेलिक नेल्स को रखना और उनकी केयर करना आपके लिए काफी मुश्किल होगा। यह देखने में भले ही हार्ड लगते हों, लेकिन वास्तव में काफी नाजुक होते हैं।

करें केयर

getting acrylic nails beauty INSIDE

अगर आपके ऐक्रेलिक नेल्स को यूज किया है तो आपको उसकी पूरी तरह केयर भी करनी होगी। अगर आप इनके प्रति लापरवाही बरतती हैं तो इससे ना सिर्फ आपके फेक नेल्स बल्कि रियल नेल्स को भी काफी नुकसान पहुंचता है। क्लीनिंग प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथों पर ग्लव्स का इस्तेमाल करें। इसके अलावा अपने नेल्स को सूखा रखें। नमी इसमें फंगस का कारण बन सकती है। (छोटे नाखून को इन टिप्स से करें 2 सप्ताह में लंबे)

Recommended Video

जरूर करें मॉइश्चर 

getting acrylic nails makeup INSIDE

ऐक्रेलिक नेल्स करवाने के बाद उनकी केयर करने के लिए उन्हें मॉइश्चर करना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप क्यूटिककल ऑयल की एक छोटी बॉटल हमेशा अपने बैग में रखें। जब भी आपको अपने नेल्स में सूखेपन का अहसास हो तो सका इस्तेमाल करें। इससे आपके नाखून मजबूत रहेंगे और उनके आसपास की त्वचा स्वस्थ रहेगी।

इसे भी पढ़ें: Nail Care Expert Tips: मैनीक्योर के बाद भी नाखूनों के आस-पास की स्किन उखड़ रही है तो अपनाएं ये आसान उपाय 


ध्यान से करें रिमूव

getting acrylic nails art INSIDE

ऐक्रेलिक नेल्स को रिमूव करते समय बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है। कभी भी इसे क्लिपर या फिर स्क्रैप की मदद से निकालने की कोशिश ना करें। ऐक्रेलिक को इस तरह हटाने से आपके नाखूनों को लम्बे समय तक नुकसान हो सकता है। ऐक्रेलिक को तोड़ने के लिए पहले उन्हें आधे घंटे के लिए नेल पेंट रिमूवर में भिगोएँ या फिर इन्हें रिमूव करने के लिए आप एक्सपर्ट की मदद भी ले सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढने के लिए जुडी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)