आपकी सेहत का हाल बयां करते है आपके nails

By Pooja Sinha30 Jan 2018, 13:30 IST

जहां एक ओर सुंदर और हेल्‍दी नाखून आपकी हाथों की खूबसूरती को चार-चांद लगा देते हैं वहीं दूसरी ओर पीले और सफेद दिखने वाले नाखून आपकी खूबसूरती को बिगाड़ भी देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि यह नाखून ना केवल आपकी सुंदरता को बिगाड़ते हैं बल्कि आपकी सेहत की जानकारी भी देते है। विश्‍वास नहीं हो रहा है तो आइए हमारे साथ आप भी जानें।
 
क्‍या आपने कभी अपने नाखूनों को ध्‍यान से देखा हैं। अगर नहीं तो ध्‍यान से देखें कि क्‍या आपके नाखूनों पर एक सफेद धब्बे, पीलापन, नाखूनों के सिरे पर गुलाबीपन या धारियां है। अगर हां तो हो सकता है कि आपके शरीर में कहीं कोई गंभीर बीमारी पनप रही है। जी हां लिवर, फेफड़ों और दिल में कहीं कोई समस्या हो तो उसका इशारा आपके नाखूनों से मिल सकता हैं। आइए जानें कि नाखून आपके हेल्‍थ के राज को किस तरह उजागर करते हैं।

पीले नाखून

अगर आपके नाखून फीके या हल्के पीले पड़ रहे है तो नाखूनों का पीला होना फंगल इंफेक्‍शन का लक्षण हो सकता है। इसके अलावा ये पीलिया, डायबिटीज और सिरोसिस जैसी बीमारियों के संकेत देते हैं।

Watch more: रोजाना 1 गिलास खीरे का पानी पीजिए और बीमारियों को कहें bye bye

लाल धब्‍बे वाले नाखून

लाल धब्‍बे वाले नाखून हाई ब्‍लड प्रेशर की तरफ इशारा करते हैं। यानी नाखूनों का गहरा होना या उनपर छोटे लाल रंग के धब्‍बे जैसा बनना हाई बीपी की समस्‍या का लक्षण है।

nail health wellness

सफेद नाखून

कई बार नाखूनों में सफेद धब्बे और सफेद लाइन बनने लगते हैं। क्‍या आप जानती हैं कि सफेद नाखून हेपेटाइटिस और लिवर की बीमारी की ओर इशारा करते हैं।

उभरे हुए नाखून

नाखून के बाहर और आसपास की त्‍वचा का उभार भी नाखून के लिए हानिकारक हो सकता है। इस समस्‍या में नाखून गोलाकार होने लगते हैं और आपकी उंगली के ऊपर वाला हिस्‍सा ज्‍यादा मोटा नजर आने लगता है। उभरे हुए नाखून फेफड़े व आंतों में सूजन की समस्‍या का संकेत देते हैं।

नीले नाखून

नीले रंग के नाखून बॉडी को पर्याप्‍त मात्रा में ऑक्‍सीजन ना मिलने का संकेत है। नाखूनों का नीला पड़ना सेहत के लिए अच्‍छा संकेत नहीं है। ये फेफड़े में इंफेक्‍शन और निमोनिया जैसे किसी रोग का लक्षण हो सकते हैं।

नाखून हमारी सेहत को प्रतिबिंबित करते है। इसलिए अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण नजर आए तो तुरंत अपने डॉक्‍टर से सलाह लें।

Credits

Producer: Rohit Chavan   
Editor: Anand Sarpate