आमतौर पर लड़कियां अपनी खूबसूरती को निखाने से किए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। कुछ लड़कियां मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान भी नहीं रख पाती हैं कि उनकी कुछ गलतियां महंगे प्रोडक्ट्स को भी खराब कर सकती हैं।

बहुत सी लड़कियां अपने मेकअप प्रोडक्ट्स को बाथरूम में रखती हैं तो कभी अपनी पर्स में गलत ढंग से रखती हैं और मेकअप किट के साथ कुछ भारी सामान भी रख देती हैं। जिससे उनके मेकअप प्रोडक्ट्स जल्दी खराब हो जाते हैं। कभी उनकी लिपस्टिक का कैप ठीक न बंद होने से वो पर्स के अंदर ही टूट जाती है, तो कभी कॉम्पैक्ट पाउडर टूटकर खराब होने लगता है। आइए जानें आपकी कौन सी गलतियां हैं तो आपके मेकअप प्रोडक्ट्स को खराब कर देती हैं और महंगे प्रोडक्ट्स भी दोबारा इस्तेमाल के लायक नहीं रह पाते हैं।

नेल पेंट को फ्रिज में स्टोर करना 

nail paint

कई बार लड़कियां नेलपेंट इस्तेमाल करते समय बहुत देर तक इसे हवा में सुखाती हैं और नेल पेंट की बोतल भी खुली छोड़ देती हैं। ऐसे में नेलपेंट बहुत देर तक हवा के संपर्क में आने की वजह से सूखने लगता है। सूखा हुआ नेलपेंट इस्तेमाल करना मुश्किल होने लगता है और ये नाखूनों को भी खराब कर देता है। इसके अलावा कई बार लड़कियां नेल पेंट को ठीक बनाए रखने के लिए फ्रिज में स्टोर कर देती हैं। फ्रिज में स्टोर करने की वजह से नेल पेंट जल्दी ही सूख जाता है। 

कॉम्पैक्ट को ठीक से इस्तेमाल न करना 

अक्सर लड़कियां कॉम्पैक्ट का इस्तेमाल करते समय बहुत जल्दबाजी करती हैं और इसे ठीक से स्टोर भी नहीं करती हैं। जिससे ये महंगा होने के बाद भी बहुत जल्दी ही खराब हो जाता है और इस्तेमाल के योग्य नहीं रहता है। कॉम्पैक्ट खराब होने का सबसे बड़ा कारण इसे बार-बार ठीक तरह से इस्तेमाल न करना है। इसलिए आप जब भी कॉम्पैक्ट को स्टोर कर रही हैं आपको सही जगह और सही तरीके का ध्यान रखना चाहिए जिससे ये टूटे न।

इसे भी पढ़ें:Easy Hacks: सूखे हुए मेकअप प्रोडक्ट्स को इन ट्रिक्स से दोबारा करें इस्तेमाल 

लिपस्टिक का कैप तेजी से बंद करना

lipstick mistake 

जल्दबाजी में मेकअप करते समय लड़कियां लिपस्टिक का ढक्कन तेजी से खोलती और बंद करती हैं। जिससे लिपस्टिक टूटने लगती है। कई बार हैंड बैग में लिपस्टिक रखते समय इसका ढक्कन खुला छूट जाता है, इसकी वजह से भी आपकी महंगी लिपस्टिक टूटकर खराब हो सकती है। लिपस्टिक को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने के लिए उन्हें फ्रिज में स्टोर करना सबसे अच्छा होता है। ऐसा न करने पर भी लिपस्टिक जल्दी खराब हो जाती है और इससे स्मेल आने लगती है। इसी तरह मैट लिपस्टिक को इस्तेमाल करने के बाद इसका ढक्कन ठीक से न बंद करने से ये हवा के संपर्क में आने से जल्दी सूख जाती है। 

इसे भी पढ़ें:पुरानी और ड्राई लिपस्टिक को इन 5 हैक्‍स की मदद से दोबारा इस्‍तेमाल करें

Recommended Video


कंसीलर स्टिक को ठीक से स्टोर न करना 

कंसीलर स्टिक के ढक्कन को इस्तेमाल के बाद लड़कियां कई बार ठीक से बंद नहीं करती हैं और अपने हैंड बैग में रख लेती हैं। खुली हुई कंसीलर स्टिक बहुत देर तक दूसरे सामानों के साथ मिक्स होकर खराब होने लगती है और दोबारा इस्तेमाल के काम में नहीं आती है। इसलिए आपको हमेशा कंसीलर स्टिक इस्तेमाल करने के बाद ठीक से चेक करना चाहिए कि ये ठीक से बंद है या नहीं। 

मस्कारा को हवा में खुला छोड़ना 

maskara mistakes

लडकियां मस्कारा लगाते समय इसे बहुत देर तक हवा में खुला छोड़ देती हैं। ऐसा करने से मस्कारा स्टिक सूखने लगती है और ये इस्तेमाल के योग्य नहीं रहती है। आप जब भी मस्कारा का इस्तेमाल करें आपको ध्यान में रखना है कि इसके इस्तेमाल के तुरंत बाद ही इसे ठीक से बंद कर देना है जिससे ये ज्यादा देर के लिए हवा के संपर्क में न आ सके। 

इन बातों का रखें ध्यान 

  • कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट की केयर के लिए आप उन्हें फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं जैसे लिपस्टिक, एलोवेरा जेल, गुलाब जल, इन्हें फ्रिज में रखने से ये लड़ी खराब नहीं होते हैं।
  • वहीं कुछ प्रोडक्ट्स जैसे आई लाइनर, मस्कारा, नेल पेंट को भूल से भी फ्रिज में न रखें क्योंकि फ्रिज के तापमान में ये सूख जाते हैं और आप इनका इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं।
  • किसी भी मेकअप प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने के तुरंत बाद उसका ढक्कन घुमाकर चेक करें कि वो खुला न हो। 

आपकी ये मिस्टेक्स आपके मेकअप प्रोडक्ट्स को जल्दी ही खराब कर सकती हैं। इसलिए आपको इन मिस्टेक्स से बचना चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik