क्या आपकी पसंद की लिपस्टिक सूख गयी है ? क्या आपकी ड्रेस के साथ मैचिंग का नेल पेंट इस्तेमाल से पहले ही ड्राई हो गया है ? क्या आप सिंदूर का इस्तेमाल इसलिए नहीं कर पा रही हैं क्योंकि ये सूखकर झड़ने लगा है ? अगर हां, तो कुछ आसान हैक्स आपकी समस्या का समाधान कर सकते हैं। 

कई बार आपके महंगे मेकअप प्रोडक्ट्स ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल न करने या फिर सही तरीके से इस्तेमाल न करने की वजह से समय से पहले ही खराब होने लगते हैं। अक्सर आपका महंगा नेल पेंट बार-बार हवा के संपर्क में आने की वजह से सूखने लगता है और लिक्विड लिपस्टिक भी ड्राई होने लगती है। ऐसे ड्राई प्रोडक्ट को हम खराब समझकर फेंक देते हैं। ये आपके पैसों की बर्बादी के साथ आपके ब्यूटी प्रोडक्ट्स की भी बर्बादी होती है। अगर आप इन प्रोडक्ट्स को दोबारा इस्तेमाल में लाने योग्य बनाना चाहती हैं तो हम आपको कुछ आसान हैक्स बता रहे हैं। जिन्हें फॉलो करके आप मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल लंबे समय तक कर सकती हैं। 

सूखा हुआ नेल पेंट 

dry nail paint

अगर आपका नेल पेंट ज्यादा इस्तेमाल की वजह से सूखने लगे तो आप इसे दोबारा इस्तेमाल में लाने के लिए इसमें एसीटोन की कुछ बूंदें डालें। एसीटोन की बूंदें डालने के बाद नेल पेंट की बोतल को अच्छी तरह से बंद करके इसे हिलाएं। इसे हिलाने पर सूखा हुआ नेल पेंट एसीटोन में मिक्स हो जाएगा और नेल पेंट इस्तेमाल (नेल पेंट इस्तेमाल के बेस्ट ट्रिक्स) के योग्य हो जाएगा। ऐसा करने से नेल पेंट नए जैसा दिखने लगता है और इस्तेमाल करने में भी स्मूथ हो जाता है। 

टूटा हुआ आईशैडो

एक प्लास्टिक जिप लॉक बैग में आईशैडो के सभी टूटे हुए टुकड़ों को इकट्ठा करें और फिर इसे चम्मच से तब तक कुचलें जब तक कि यह महीन पाउडर न बन जाए। एक साफ कंटेनर में पानी की कुछ बूंदें डालें। इसमें बारीक, सूखा पाउडर डालें. इसमें और पानी की बूँदें डालें जब तक कि यह थोड़ा सा जम न जाए। आईशैडो पाउडर पर टिश्यू लगाकर उसे चिकना कर लें। अब टिश्यू को हटा दें और आईशैडो को सुखाने के लिए छोड़ दें।

इसे जरूर पढ़ें:Beauty Hacks : घर पर ही आसानी से बनाएं आईशैडो, जानें कैसे

सूखा हुआ मस्कारा 

dry maskara tips

सूखे हुए मस्कारा या काजल को ठीक करने के दो आसान तरीके हैं। इसके लिए किसी भी सामान्य आई ड्रॉप की कुछ बूंदों को मस्कारा ट्यूब में डालें, मस्कारा स्टिक छड़ी को बंद करें और इसे दो से तीन बार घुमाएं। इसे अच्छी तरह से मिक्स करते हुए घुमाएं। ऐसा करने से आपको अपना काजल बिल्कुल नए जैसा मिलेगा। आई ड्राप की जगह आप आंखों में इस्तेमाल किये जाने वाले गुलाब जल की कुछ बूंदों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। एक और आसान ट्रिक के लिए आप मस्कारा (परफेक्ट मस्कारा लगाने के ब्यूटी टिप्स) को कसकर बंद करके गर्म पानी में डुबोकर कुछ मिनट के लिए वहीं रख सकती हैं। लगभग 10 मिनट बाद आपका सूखा हुआ मस्कारा इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाता है।

टूटा हुआ कॉम्पैक्ट पाउडर

कॉम्पैक्ट अक्सर खराब होने पर टूट जाते हैं। आप पाउडर के सभी टूटे हुए टुकड़ों को प्लास्टिक की थैली में डालकर इसे दोबारा इस्तेमाल के योग्य बना सकते हैं। पाउडर के टुकड़ों को जितना हो सके क्रश कर लें, उन्हें एक साफ नए कंटेनर में रखें। इसमें अल्कोहल की कुछ बूंदें डालें ताकि पाउडर गीला हो जाए। पाउडर को चिकना कर लें और टिश्यू पेपर से दबा दें। टिश्यू को बाहर निकालें और कंटेनर के किनारों को साफ करें। कॉम्पेक्ट को खुला छोड़ दें और पाउडर को रात भर सूखने दें। इस प्रक्रिया से कॉम्पैक्ट दोबारा इस्तेमाल के योग्य हो जाता है। 

सूखी हुई लिक्विड लिपस्टिक

dry lipstic hacks

अगर आपकी पसंदीदा लिक्विड लिपस्टिक सूख गई है तो परेशां होने की जगह इसे फिर से ठीक करें। इसके लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना ये है कि नारियल तेल की 4-5 बूंदें लिपस्टिक में मिलाएं। लिपस्टिक को बंद करके अच्छी तरह से मिलाएं और इसे 5 मिनट तक बैठने दें और फिर लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। सूखी हुई लिपस्टिक मिनटों में फिर से इस्तेमाल करने योग्य हो जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें:पुरानी और ड्राई लिपस्टिक को इन 5 हैक्‍स की मदद से दोबारा इस्‍तेमाल करें

Recommended Video


सूखा हुआ लिक्विड सिंदूर 

लिक्विड सिन्दूर का इस्तेमाल बार-बार करने से से सूखने लगता है। सूखने के बाद इसका इस्तेमाल करना मुश्किल हो जाता है ,ऐसा सिंदूर या तो ठीक से इस्तेमाल में नहीं  आ पाता है या फिर ये सूखने की वजह से इस्तेमाल के बाद झड़ने लगता है। ऐसे सिंदूर को आप मिनटों में दोबारा इस्तेमाल के योग्य बना सकती हैं। आपको बस करना ये है कि गुलाब जल की 4 से 5 बूंदें लें और सिंदूर में मिक्स करें। इसे बंद करें और अच्छी तरह से हिलाएं। आपको इसे ऐसे मिक्स करना है कि गुलाबजल सूखे हुए सिंदूर में अच्छी तरह से मिक्स हो जाए और एक सामान कलर प्राप्त हो जाए। इस प्रक्रिया से आपका सूखा हुआ सिन्दूर दुबारा इस्तेमाल के योग्य हो जाता है। 

इन आसान हैक्स से आप अपने सूखे हुए ब्यूटी प्रोडक्ट्स को फिर से इस्तेमाल के लिए तैयार कर सकती हैं और अपने पैसों की बचत भी कर सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik