हर लड़की के लिए उसके बाल ही सब कुछ होते हैं इसलिए वह उन्हें और सुंदर बनाने के लिए ना जाने क्या क्या करतीं हैं। आजकल वैसे भी खराब लाइफस्टाइल, कई मौसमी बदलाव और प्रदूषण की वजह से अपने बालों को स्वस्थ बनाएं रखना एक चुनौती बन गया है। बालों को स्वस्थ रखने के लिए बाजारों में तरह-तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन वे केमिकल युक्त होते हैं जो हमारे बालों को और नुकसान पहुंचते हैं। इसके अलावा, पैसों की बर्बादी भी होती है। साथ ही, आपको बालों से संबंधित कई परेशानियों जैसे हेयर फॉल, रूसी, गंजापन आदि का भी सामना करना पड़ता है।

अब आप अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए एक नेचुरल तरीका तलाश रहीं हैं तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि सबसे अच्छा हेयर प्रोडक्ट आपके किचन में ही उपलब्ध है। जी हां, वह घटक है टी वाटर जिसे बालों पर लगाने के बहुत फायदे हैं। तो चलिए, इस लेख के जरिए जानते हैं बालों पर टी वाटर लगाने के फायदे..

चाय की पत्ती के फायदे 

inside  Tea Water Benefits

चाय की पत्ती और उसका पानी बालों के लिए एक बेहतर घरेलू उपाय है जिसे आसानी से अपनाया जा सकता है। कई शोध में पाया गया है चाय की पत्ती बालों को स्वस्थ रखने और बालों को झड़ने से बचाती है। क्योंकि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों के विकास और उसकी चमक को बनाए रखने में मददगार हैं। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं जो आपके बालों के लिए एक बेहतर विकल्प है। 

इसके साथ ही, कई वैज्ञानिकों के अनुसार चाय की पत्ती ना सिर्फ बालों बल्कि शरीर को भी कई जानलेवा बीमारी से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। कई शोध में कहा गया है कि चाय की पत्तियों से प्राप्त नैनोपार्टिकल्स फेफड़ों की कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकते हैं और उसे 80 प्रतिशत तक नष्ट कर सकते हैं। इसलिए चाय पीने के साथ-साथ बालों के लिए भी उपयोगी है। आप जो भी चाय इस्तेमाल करते है चाहे यह ग्रीन टी हो या फिर हर्बल टी या कोई सामान्य टी आप उसके पानी का इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं। 

बालों को मॉइश्चराइज करता है 

inside  hair

अगर आप ग्रीन टी के पानी से बालों को धो रहीं हैं तो आपको बता दें कि यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें विटामिन-बी 5, वेरिएंट जिसे पैंथेनोल कहते हैं वह भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे बालों धोने से ड्राई और हाइड्रेट बाल भी मॉइश्चराइजर हो जाते हैं। 

बालों की ग्रोथ में है लाभकारी 

inside  Tea Water Benefits hair growth

टी में मौजूद पॉलीफेनोल तत्व आपके स्कैल्प से इन्फेक्शन को हटा देता है और उसे पोषण देने का काम करता है। इससे फायदा यह होता है कि बालों की सेहत बनती है और वह बढ़ने लगते हैं। इसके अलावा, चाय के पानी से बाल धोने से स्कैल्प का इन्फ्लेमेशन कम होता है और बाल झड़ने बंद हो जाते हैं। इसलिए आप भी अगर अपने बालों को स्वस्थ रखना चाहती हैं तो चाय के पानी से बाल धो सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-फ्रीजी बालों में लगाएं खास घर के बने 'स्‍पेशल हेयर ऑयल्‍स'

बालों में आती है चमक

inside  hair

चाय के पानी से बाल धोने से खोई हुई बालों की चमक वापस आती है क्योंकि इसका इस्तेमाल कंडीशनर के तौर पर भी किया जा सकता है। आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में लगभग दो बार कर सकती हैं इसके साथ ही अगर आपके बाल ज्यादा रूखे हैं तो डॉक्टर की सलाह से किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Recommended Video

बनाने का तरीका 

inside  Tea Water

चलिए अब जानते हैं इसे बनाते कैसे हैं..

सामग्री 

  • 1 लीटर - पानी 
  • 5 चम्मच - चाय की पत्ती या टी बैग 

विधि 

  • इस मिश्रण को बनने के लिए आप एक पैन में पानी को डालें फिर गैस ऑन करें और पानी को boil कर लें।
  • पानी boiled हो जाने के बाद उसमें चाय की पत्ती डालें और खूब पकाएं।
  • इस मिश्रण के पक जाने के बाद गैस ऑफ कर दें और पानी ठंडा होने दें।
  • पानी के ठंडा होने के बाद ब्रश की सहायता से इसे नहाने से पहले बालों में 20 मिनट तक लगाए रखें। फिर बालों को गर्म पानी से धो लें।

ये नुस्खा बहुत उपयोगी है आप भी इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं। अगर यह लेख पसंद आया हो तो इसे Like और Share ज़रूर करें ।साथ ही जुड़े रहें HerZindagi के साथ।

Image Credit- Freepik