हमारे चेहरे और गर्दन का ख्याल तो हम काफी अच्छी तरह से रख लेते हैं, लेकिन अक्सर जिस अंग को सबसे कम ध्यान मिलता है वो है हमारे पैर। अपने चेहरे और बालों का ख्याल रखने के लिए तो हम कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन जहां बात पैरों की आती है तो उन्हें ठीक से स्क्रब करना भी भूल जाते हैं। यकीनन चेहरे पर इतना पैसा खर्च करने के बाद पैरों का ध्यान रखना कई लोगों को बेमानी लगता है, लेकिन जरा सोचिए कि हमारे पैर हमारे पूरे शरीर का भार उठाते हैं और इसलिए ये भी बहुत जरूरी है कि हम उनका ध्यान रखें। 

अगर आप बाहर जाकर महंगा पेडिक्योर नहीं करवाना चाहती हैं तो क्यों न आपको कुछ ऐसे देसी टिप्स और रेमेडीज बताई जाएं जिनसे पैरों की झुर्रियां और डेड स्किन आसानी से निकल जाए। पैरों को जवां बनाए रखने के लिए हम घरेलू चीज़ों का इस्तेमाल ही कर सकते हैं। 

1. सबसे आसान और असरदार फुट मास्क-

जैसा कि हम जानते हैं कि केले को नेचर का बोटॉक्स कहा जाता है जिसमें इतनी भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है कि वो नॉर्मल स्किन डिटॉक्स का काम कर सकता है। ये एंटी-एजिंग के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करता है और इसमें स्किन पर से रिंकल्स को हटाने के कई गुण होते हैं। इससे एक अच्छा फुट मास्क बनाया जा सकता है। 

सामग्री-

  • 1 पूरा पका हुआ केला
  • 1 छोटा चम्मच शहद
  • प्लास्टिक रैप 

आपको बस पके हुए केले और शहद को अच्छे से ब्लेंड करना है और उसे पैरों में लगाकर प्लास्टिक रैप से पैरों को रैप कर लेना है। ध्यान रहे कि पहले पैरों को धो जरूर लें और अगर आपके पास समय हो तो स्क्रब भी कर लें। ये तरीका आपके पैरों को बहुत ही अच्छे से रिलैक्स भी करेगा और ये झुर्रियों को हटाने और पैरों को सॉफ्ट बनाने के लिए बहुत अच्छा मास्क हो सकता है। 

foot care and mask

इसे जरूर पढ़ें- एक ही रात में फटी एड़ियों से छुटकारा पाने का एक आसान उपाय 

2. पैरों की फटी हुई त्वचा के लिए ये मास्क है काम का-

कई लोगों के पैरों की त्वचा अक्सर फट जाती है और हील्स पर भी दरारें पड़ जाती हैं। ऐसे में पैरों की त्वचा को ठीक करने के लिए हम ओटमील का मास्क बना सकते हैं। 

सामग्री-

  • 2-3 चम्मच ओटमील
  • 1/2 चम्मच नारियल का तेल

ओटमील को ग्राइंड कर पाउडर बना लें और उसके बाद इसे पैरों पर नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगाएं। ये तरीका काफी अच्छा है और ये फटी हुई त्वचा को सुधार सकता है। इसे अपने पैरों पर 30 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद ठंडे पानी से साफ करें कुछ ऐसे कि धीरे-धीरे मसाज होती रहे। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- इन गर्मियों में घी से रखें अपने बालों का ख्याल, जानें 3 DIY हैक्स  

foot care at home

3. पैराफिन वैक्स और ऑयल 

पैराफिन वैक्स आपको आसानी से बाज़ार में मिल जाएगा और अगर नहीं मिलता है तो आप सफेद कैंडल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

सामग्री- 

  • 2 चम्मच पैराफिन वैक्स या फिर 1 सफेद मोमबत्ती
  • 1 चम्मच सरसों का तेल 

आपको इन दोनों को एक साथ पिघलाना है और इन्हें अपने पैरों में लगाना है। ये तरीका आपके पैरों को सॉफ्ट बनाने और झुर्रियों को मिटाने में मदद करेगा। आप इसे किसी कंटेनर में स्टोर करके रख सकते हैं और फिर जब भी मन करे तब इस्तेमाल कर सकते हैं। बेहतर होगा कि सोने से पहले अपने पैरों में इसे लगाकर कोई पतले मोजे पहन लें या फिर थोड़ी देर के लिए इसे अपने पैरों में एब्जॉर्ब होने के लिए छोड़ दें।  

ये तीनों ही ट्रिक्स पैरों की झुर्रियों और क्रैक हुई स्किन को ठीक करने में बहुत मदद कर सकती है। इन टिप्स को जरूर ट्राई करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।