• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Summer Skin Care : ऑयली 'T-Zone' के लिए फॉलो करें ये टिप्स

गर्मियों में आपका माथा, नाक और ठुड्डी ऑयली हो जाती है, तो आपको स्किन केयर में थोड़ा और ध्यान देना चाहिए। आइए ऐसे ही कुछ शानदार टिप्स आपको बताएं।
author-profile
Next
Article
summer skin care tips for oily t zone

अगर आपको लगता है कि त्वचा की देखभाल सिर्फ सर्दियों में ही की जानी चाहिए, तो जरा उन महिलाओं से भी पूछ लीजिए, जो गर्मी में अतिरिक्त ऑयली स्किन से परेशान हैं। जी हां, गर्मियां भी हमारी त्वचा के साथ खिलवाड़ करती हैं और उसी कारण चेहरे पर दाग, धब्बे, पिंपल, एक्ने आदि होने लगता है।

ऑयली स्किन वाली महिलाओं को गर्मियों में ज्यादा परेशानी होती है, क्योंकि उनका टी-जोन यानी की माथा, नाक और ठुड्डी वाला हिस्सा ऑयली ही रहता है। यह हाल ऑयली स्किन के साथ-साथ कॉम्बिनेशन स्किन वाली महिलाओं के साथ भी हो सकता है। विशेष रूप से टी-जोन पर अत्यधिक ऑयलीनेस से निपटने के लिए आपके स्किन केयर रूटीन में थोड़ा सा बदलाव करना भी जरूरी है।

चूंकि सूरज सबसे पहले आपके टी-जोन पर पड़ता है, इसलिए यह आपके चेहरे के बाकी हिस्सों की तुलना में ज्यादा ग्रीसी हो जाता है और बस इसलिए आप बार-बार हैंकी और टिश्यू से अपने चेहरे को साफ करती रहती हैं। इस गर्मी में आप ऑयली टी-जोन से निपट सकें, इसके लिए हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं। ये टिप्स आपके काम जरूर आएंगे।

चेहरे को डबल क्लींज करें

double cleanse skin

अगर आप चाहती हैं कि ऑयली टी-जोन से आपको भी छुटकारा मिले तो इस एक बात समझ लें कि आपको चेहरा एक बार नहीं, बल्कि 2 बार धोना है। आपके ऑयली टी-जोन को हमेशा किसी जेल या फोमिंग क्लींजर से धोएं। जेल या फोमिंग क्लींजर चेहरे से निकलने वाले अतिरिक्त तेल को और पोर्स को साफ करता है। अपने टी-जोन को क्लींजर से हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए साफ करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: टी−जोन पर ऑयल को कंट्रोल करने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

टोनर का उपयोग करना न भूलें

use toner for oily t zone

ऑयली और कॉम्बिनेशन वाली त्वचा पर टोनर (जानें क्या होता है टोनर) अद्भुत तरीके से काम करता है। आपके लार्ज पोर्स को कम करने और त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने के लिए टोनर का प्रयोग जरूर करें। इसके साथ ही टोनर चुनते वक्त ध्यान रखें कि आप माइल्ड फॉर्मूला ही चुनें। ग्लिसरीन और विच हेजल से युक्त टोनर आपके चेहरे की अशुद्धियों को साफ करने और पोर्स को सिकुड़ने में मदद करता है। साथ ही बिना अल्कोहल वाला टोनर चुनें, जो आपकी त्वचा को इरिटेट नहीं करेगा।

इसे भी पढ़ें: 5 Minute Trick: चेहरे से तेल, ब्लैकहेड्स और दाने हटाने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी ट्रिक

अपने टी-जोन पर अलग से मास्क लगाएं

mask your t zone

आप चेहरे पर मास्क लगाती हैं वो अच्छी बात है, लेकिन टी-जोन को क्यों भूल जाती हैं। टी-जोन के लिए आपको खासतौर से स्पेशल इंग्रीडिएंट वाला मास्क लगाना चाहिए। यह देख लें कि आपके मास्क में टी ट्री ऑयल, क्ले या एक्टिवेटेड चारकोल जैसी सामग्री जरूर हो। ये आपके टी-जोन वाले एरिया को मैटिफाई करेंगे और दाग-धब्बों और एक्ने से स्किन को मुक्त रखेंगे। अपने टी-जोन पर सप्ताह में दो बार क्ले मास्क लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लें। 

पोर्स स्ट्रिप्स ट्राई करें

pores strips

ऑयली टी-जोन के कारण नाक के ऊपर ब्लैकहेड्स होना भी बहुत आम है। अगर आपकी स्किन ऑयली है और बहुत सेंसिटिव नहीं है तो ब्लैकहेड्स को कम करने के लिए पोर स्ट्रिप्स सबसे अच्छी तरह काम करती हैं। मगर यह भी जान लें कि यह आपको क्विक और अस्थायी हल ही दे सकती हैं। आप ओपन पोर्स को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल जरूर कर सकते हैं, लेकिन इसे ज्यादा समय तक लगाकर नहीं रखना चाहिए। यदि इसे हटाते वक्त आपको परेशानी हो तो कॉटन में टोनर लगाकर धीरे-धीरे इसे रिमूव करें।

राइस शीट्स का करें इस्तेमाल

use rice sheet bloating paper

अगर आपको गर्मियों में टी-जोन पर ऑयलीनेस लग रही है, तो उसे साफ करने के लिए आप राइस शीट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह ब्लोटिंग पेपर जैसा ही होता है, जिसे आप अपने माथे, नाक और ठुड्डी पर टैप करके ऑयल को साफ कर सकती हैं। यह शीट्स एक्सेस ऑयल को अब्सॉर्ब करने के लिए बहुत अच्छा होता है।

Recommended Video

ये टिप्स अगर आप अपनाएंगी, तो ऑयली टी-जोन से छुटकारा पा सकती हैं। सबसे अच्छी बात इन टिप्स की यह है कि आपको इसमें ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। 

नोट : अगर आप स्किन एलर्जी या अन्य किसी त्वचा संबंधी रोग से गुजर रही हैं, तो कोई भी टिप्स आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। किसी नई चीज को त्वचा पर लगाने से पहले पैच टेस्ट भी करके देखना चाहिए।


हमें उम्मीद है कि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आएगी। अगर आपको कोई अन्य टिप्स जानते हैं, तो हमें लिख भेजिए। स्किन केयर रूटीन से संबंधित आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : shutterstock, freepik, skincare, stylecaster

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।