अगर आपके भी चेहरे के टी-जोन वाले हिस्से पर पूरे चेहरे के मुकाबले अधिक ऑयल होता है, तो इसका मतलब है कि आपकी त्वचा ऑयली टी-जोन हैं। टी-जोन में आपके चेहरे का माथा, नाक, और ठोड़ी का हिस्सा आता है। टी-जोन पर पूरे चेहरे के मुकाबले अधिक ऑयल होता है, जिसकी वजह से ब्लैकहेड्स, व्हाइटहैड्स आने का खतरा रहता है। हालांकि कई लोगों को ब्लैकहेड्स या फिर व्हाइटहैड्स की समस्या शुरू से ही होती है। इसलिए इस जगह को साफ रखना जरूरी है। वहीं अगर आप चाहती हैं कि त्वचा से अत्याधिक तेल न निकलें तो अपने चेहरे को बार-बार साफ करें। आप चाहे तो एक अच्छे फेशियल क्लींजर का इस्तेमाल कर पीएच को बैलेंस कर सकती हैं। 

पुदीना का तेल

peppermint oil

ऑयली टी-जोन से राहत पाने के लिए गुलाब जल का उपयोग कर सकती हैं। 1/3 कप गुलाब जल में चार बूंद पेपरमेंट ऑयल मिक्स कर दें और उस मिक्सचर को टोनर की तरह इस्तेमाल करें। आप कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर टैप कर के लगाएं। आप चाहें तो आइस को कपड़े में लपेट कर चेहरे को रब कर सकती हैं, इससे भी राहत मिलेगी।

नींबू और अंडा

egg and lemon

नींबू तेल स्राव को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। टोनर लगाने के बाद नींबू के बूँदों का इस्तेमाल करें। कॉटन की मदद से नींबू के रस को अपने चेहरे पर लगाएं और एक या दो मिनट बाद इसे पोछ लें। इसके अलावा आप अंडे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक सफेद अंडा लें और एक चम्मच नींबू का रिस मिक्स कर दें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें।

बार-बार धोएं चेहरा

चेहरे से बार-बार तेल निकलने की समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि आप इसे पानी और फेसवॉश से साफ करें। इसके लिए कोशिश करें कि सुबह उठकर अपने चेहरे को अच्छी तरह धो लें। दिन भर में कम से कम पांच से छह बार ऐसा करें। इसके अलावा यह ध्यान रखें कि आपकी त्वचा के पोर्स पर गंदगी न जमे।

वीनेगर

oily t zone skin type

वीनेगर टी-जोन एरिया के ऑयल को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है। ऐसे में कॉटन पैड लें और कुछ बूंदें डालें और उस एरिया को पोंछ लें। इसे लगाने के बाद करीबन 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद नॉर्मल पानी से साफ कर लें। आप चाहे तो ऐलोवेरा के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। एलोवेरा का पल्प लें और इसका पतला पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर मास्क की तरह लगा लें। 10 से 15 मिनट बाद इसे पानी से साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें: DIY: छुहारे से बने इस होममेड फेस पैक से सर्दियों में पाएं ग्लोइंग स्किन

डाइट हो ऐसी

अगर आपकी त्वचा टी-जोन है तो दिन भर में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी रोजाना पिएं। शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए यह नैचुरल तरीका है। इसके अलावा मिनरल्स और विटामिन युक्त डाइट फॉलो करें। अपने खाने में हरी सब्जियों और मौसमी फलों को जरूर शामिल करें।

 

स्क्रब करें

best scrub

त्वचा से निकलने वाले तेल को कंट्रोल करने के लिए स्क्रब करना जरूरी है। इससे आप अपने पोर्स को क्लीन कर सकती हैं। इसके लिए आप चाहें तो बादाम को सुखा लें और इसे पीस कर स्टोर कर लें। जब भी आपको स्क्रब करने का मन करें उसे एक बाउल डालें और उसमें एक चम्मच शहद मिक्स कर दें। अब इस पेस्ट को 5 मिनट तक स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। बादाम के अलावा ओटमील का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:Best Shampoo: बालों के लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं ये 7 शैम्पू, नहीं होगी Dry Hair की समस्या

नैचुरल टोनर

खट्टे फल या फिर सब्जियों जैसे टमाटर और खीरे के रस को भी आप टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। आपकी त्वचा ऑयली टी-जोन है तो इसे अपने स्किन रूटीन का हिस्सा जरूर बनाएं। इन फल और सब्जियों का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी। त्वचा को मुलायम और सॉफ्ट रखने के लिए टोनर के रूप में यह एक नैचुलर तरीका है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।