क्या आपको चेहरे पर ओपन पोर्स की समस्या है? क्या आपकी ये समस्या आपके चेहरे की खूबसूरती पर ग्रहण लगा रही है ? क्या खासतौर पर नाक में ओपन पोर्स आपकी शर्मिंदगी का कारण बनते हैं और आप अपने चेहरे में कोई भी मेकअप क्यों न कर लें फिर भी ये आपके चेहरे को खूबसूरत नहीं दिखाता है ?अगर हां तो इस समस्या से छुटकारा पाना और इसे होने से बचाना बहुत जरूरी है। 

दरअसल कई बार नाक त्‍वचा को ठीक से साफ़ न करना भी ओपन पोर्स का कारण बन सकता है। यही नहीं कुछ लोगों को ब्लैकहेड्स के बाद भी इस तरह की समस्या होने लगती है। महिलाएं नाक में इन पोर्स को छिपाने के लिए कंसीलर और फाउंडेशन जैसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं लेकिन अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रही हैं जिनसे आप नाक के ओपन पोर्स से छुटकारा पा सकती हैं।  

नाक में क्यों होते हैं ओपन पोर्स

why open pores on nose 

नाक के ओपन पोर्स आपकी त्वचा पर बालों के रोम के लिए खुले होते हैं। इन पोर्स से जुड़ी वसामय ग्रंथियां होती हैं। ये ग्रंथियां सीबम नामक एक प्राकृतिक तेल का उत्पादन करती हैं जो आपकी त्वचा को नमीयुक्त रखता है। कई बार पोर्स आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं, वे विभिन्न आकारों में हो सकते हैं। नाक के पोर्स आपकी त्वचा के अन्य भागों की तुलना में स्वाभाविक रूप से बड़े होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके नीचे की वसामय ग्रंथियां भी बड़ी होती हैं। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपकी नाक के रोमछिद्र बढ़ जाने की संभावना भी अधिक होती है। कई बार नाक में ओपन पोर्स अनुवांशिक भी होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए घर पर नाइट स्किन सीरम बनाएं

नाक के ओपन पोर्स से कैसे पाएं छुटकारा 

नाक के ओपन पोर्स को ठीक करने का पहला कदम यह सुनिश्चित करना है कि आप अपने चेहरे के साथ नाक वाले हिस्से को साफ़ रखें। कई बार तेल, गंदगी और मेकअप के कारण नाक के पोर्स ज्यादा बड़े होने लगते हैं और दिखने में भद्दे लगते हैं। आइए जानें इन्हें  कम करने के लिए कुछ आसान टिप्स के बारे में। 

सोने से पहले मेकअप हटा दें

remove makeup before sleep

अक्सर आप जल्दबाजी में रात में सोने से पहले मेकअप हटाना भूल जाती हैं और यही आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए नाक में होने वाले ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमेशा सोने से पहले मेकअप जरूर हटा लें। यहां तक कि सबसे अधिक त्वचा के अनुकूल मेकअप उत्पाद भी आपके ओपन पोर्स का कारण बन सकते हैं। कई बार आपके मेकअप प्रोडक्ट्स आपकी नाक में बढ़े हुए ओपन पोर्स का कारण भी हो सकता है। 

दिन में दो बार चेहरा क्लीन्ज़र से साफ करें

क्लींजिंग आपके पोर्स से बचा हुआ मेकअप, साथ ही तेल, गंदगी और बैक्टीरिया को भी हटा देता है। आदर्श रूप से, आपको इसे दिन में दो बार करना चाहिए। वर्कआउट करने के बाद भी आपको दिन में फिर से सफाई करनी चाहिए जो ओपन पोर्स की समस्या को कम करने में मदद करती है। ऑयली स्किन पर एक माइल्ड क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करें।  

सही मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें

right moisturiser

भले ही आपके नाक के पोर्स अधिक सीबम बना रहे हों, फिर भी आपको हर बार क्लीन्ज़र के इस्तेमाल के बाद मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यह त्वचा को किसी भी तरह ज्यादा ड्राई होने से बचाता है और ओपन पोर्स को बंद करने में मदद करता है।  

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे के ओपन पोर्स से परेशान हैं तो आजमाएं ये जबरदस्‍त घरेलू नुस्‍खा

Recommended Video

आलू के जूस का इस्तेमाल 

आलू में मौजूद स्टार्च नाक के ओपन पोर्स को बंद करने में मदद करता है और त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने में भी मदद करता है। अगर आपको ज्यादा ओपन पोर्स की समस्या है तो आलू का जूस अलग करें और कॉटन से इसे अपनी नाक वाले हिस्से पर लगाएं। कम से कम 15 मिनट के लिए इसे नाक पर  लगाए रखें और फिर चेहरे को पानी से धो लें। इससे ओपन पोर्स से काफी हद तक राहत मिलती है। 

मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करें

expholiate skin open pores

नाक में ओपन पोर्स की समस्या कई बार मृत त्वचा कोशिकाओं की वजह से भी हो सकती है। इस समस्या से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए हफ्ते में दो से तीन बार एक्सफ़ोलीएटिंग उत्पाद का उपयोग करें जो आपके छिद्रों को बंद कर सकते हैं। यहां मुख्य बात यह है कि उत्पाद को अपनी नाक पर मालिश करें।  इससे ओपन पोर्स से राहत मिल सकती है। 

यहां बताए टिप्स को अपनाकर नाक के ओपन पोर्स की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। हालांकि किसी भी तरह के उत्पादों का त्वचा में इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock