गर्मियां आते ही स्किन में नई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। एक तरफ तो स्किन से ऑयल ज्यादा निकलता है, ऊपर से छोटे-छोटे दाने और स्किन की टैनिंग से लोग परेशान रहते हैं दूसरे स्किन केयर प्रोडक्ट्स कैसे इस्तेमाल किए जाएं और DIY के साथ कैसे कम दाम में अपना स्किन केयर रूटीन बनाया जाए। अक्सर लोगों को लगता है कि महंगे प्रोडक्ट्स का उपयोग कर स्किन को अच्छा बनाया जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। कम दाम में भी आप स्किन केयर प्रोडक्ट्स के साथ अपना स्किन केयर रूटीन फॉलो कर सकते हैं। 

आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो 500 रुपए से कम कीमत में भी आपको बेहतर स्किन केयर रूटीन मिल सकता है। तो चलिए आपको स्किन केयर रूटीन के बारे में कुछ बताते हैं। 

आपके स्किन केयर रूटीन में सबसे पहले शीट मास्क होगा, इसके बाद फेस पैक या स्क्रब और उसके बाद मॉइश्चराइजर होगा। 

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे के काले दाग के लिए इस तरह से इस्तेमाल करें केले के छिलके 

1. DIY शीट मास्क-

आजकल चेहरे को हाइड्रेशन देने के लिए शीट मास्क्स का उपयोग बहुत किया जाता है और एक शीट मास्क 100-500 रुपए तक का मिलता है, लेकिन क्या आपको पता है कि आप कम कीमत में भी शीट मास्क का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप बाज़ार से कम्प्रेस्ड शीट मास्क ला सकते हैं। ये ऑनलाइन भी बहुत आसानी से मिल जाएंगे और 100 रुपए में आपके पास 40 शीट मास्क तक आ जाएंगे। इसके बाद आप इन शीट मास्क्स के लिए अपना DIY सीरम बना सकते हैं। 

skin care comoressed mask

DIY सीरम- 

सामग्री-

  • 2 चम्मच एलोवेरा जैल
  • 4 नींबू
  • चुटकी भर हल्दी
  • 1 चम्मच बादाम का तेल 

सबसे पहले नींबू के बीज निकालकर उसे पानी में उबालें। आपको 2 कप पानी डालना है और लगभग इतना उबालना है कि पानी की मात्रा 1/4 रह जाए। इसके बाद इसे पीसकर छान लें और ये आपका लेमन पील सीरम बन गया। इसमें एलोवेरा जैल, हल्दी और बादाम तेल मिलाकर अच्छे से चलाएं। इसे ही शीट मास्क के साथ आप प्रयोग करें। कम्प्रेस्ड शीट मास्क लिक्विड में जाते ही फैलने लगेंगे और आप बनाए हुए सीरम को थोड़े से पानी में मिलाकर इस शीट मास्क को उसमें डालें और फिर आप इसका प्रयोग करें।  इस तरह आपका महंगा वाला शीट मास्क भी सस्ते में बन जाएगा।  

2. एक अच्छा मॉइश्चराइजर है बहुत जरूरी- 

गर्मियों में स्किन को ऑयल या एक्स्ट्रा हाइड्रेशन की जरूरत कम होती है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि इसे जरूरत होगी ही नहीं। आपके स्किन केयर रूटीन में एक अच्छा मॉइश्चराइजर होना बहुत जरूरी है। आप 200-300 रुपए की रेंज में एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर ले सकते हैं जो गर्मियों के हिसाब से आपकी स्किन को हाइड्रेट करेगा। अक्सर हम एडवर्टिज्मेंट्स के चक्कर में महंगे प्रोडक्ट्स ले लेते हैं, लेकिन उसी तरह के प्रोडक्ट्स हमें सस्ते दाम में भी मिल जाएंगे। आपको ये ध्यान रखना होगा कि आप ऑयली, ड्राई, सेंसिटिव या कॉम्बिनेशन किसी भी तरह की स्किन टाइप के हिसाब से ही मॉइश्चराइजर चुनें।  

skin care for home

साथ ही साथ आपके मॉइश्चराइजर में ये इंग्रीडियंट्स होने चाहिए- 

  • सनस्क्रीन
  • एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे ग्रीन टी, अनार, मुलेठी या ऐसे इंग्रीडियंट्स जो स्किन को क्लीन करें।
  • ऑयली स्किन के लिए एसिडिक इंग्रीडियंट्स जैसे अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड्स।
  • ड्राई स्किन के लिए ग्लिसरीन।  
  • ध्यान रखें कि मॉइश्चराइजर चुनते समय आप बहुत ज्यादा एसिडिक प्रोडक्ट न इस्तेमाल करें।  

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे से तेल और गंदगी निकालने के लिए फॉलो करें ये 2 स्टेप स्किन केयर रूटीन 

3. फेस पैक या एक्सफोलिएशन- 

कई लोगों को फेस पैक अलग से इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होती है और शीट मास्क में उनका काम हो जाता है, लेकिन फिर भी अगर गर्मियों की स्किन केयर की बात करें तो टैनिंग हटाने के लिए आपको स्क्रब की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आप DIY स्क्रब का उपयोग भी कर सकते हैं जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। अगर समय कम है तो आप कॉफी और चीनी मिलाकर स्क्रब कर सकते हैं नहीं तो गेहूं का बना बहुत अच्छा बॉडी स्क्रब बना सकते हैं जो स्किन से टैनिंग को हटाएगा।  

skin mask and scrub

सामग्री-  

  • 4 चम्मच गेहूं
  • 2 चम्मच दूध
  • 1 चम्मच बेसन
  • चुटकी भर हल्दी
  • 1 चम्मच क्रीम/मलाई 

विधि-  

  1. इसके लिए गेहूं का आटा नहीं दरदरा पिसा हुआ गेहूं चाहिए जिसे आप ब्लेंडर में खुद ही पीसें।
  2. इसके बाद बाकी सामग्री के साथ इसे मिलाकर एक पेस्ट बनाएं जिसे आप अपने चेहरे, हाथ-पैर आदि पर लगा सकें।
  3. अब इसे सर्कुलर मोशन में मसाज करें और फिर अपनी स्किन पर इसे 10 मिनट लगे रहने दें। फिर इसे धो लें।  

ये तीनों स्टेप्स आपके समर स्किन केयर रूटीन के लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती हैं और दो DIY हैक्स के साथ आपका महीने भर का स्किन केयर 500 रुपए से कम में पूरा हो सकता है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।