हमारे देश में मूंग दाल का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। लगभग 4,500 साल पंजाब और हरियाणा में इस दाल के अवशेष पाए गए थे, वहीं दक्षिण भारत में भी यह लगभग 3,500 साल पहले इस्तेमाल की जाती थी। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जोधाबाई ने मुगल बादशाह अकबर से शादी करने के बाद उनके नॉनवेज किचन में मूंग दाल बनाने की शुरुआत की थी। मूंग दाल को आयुर्वेद में बहुत महत्व दिया जाता है। माना जाता है कि यह दाल रस(मीठा, कसैला), वीर्य(ठंडा) और विपक(मीठा) स्वाद देती है। मूंग दाल विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई के गुणों से भरपूर होती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन्स, डाइटरी फाइबर, पोटेशियम और सोडियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। मूंग दाल का सेवन करने से कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स में फायदा मिलता है। आपको यह जानकर खुशी होगी कि मूंग दाल आपकी सेहत के साथ-साथ आपके बालों को मजबूत और शाइनी रखने में भी बहुत असरदार है। मूंग दाल पूरी तरह से नेचुरल है, इसीलिए इससे आपके बालों को किसी तरह का नुकसान पहुंचने का डर नहीं रहता। आप मूंगदाल के हेयर पैक घर पर आसानी से तैयार कर सकती हैं और इसमें आपके पैसे भी बहुत कम खर्च होते हैं। तो आइए जान लेते हैं मूंग दाल से तैयार होने वाले हेयर पैक और उनके बेनिफिट्स के बारे में-

डैंड्रफ से मिलती है मुक्ति

moong dal hair pack for silky hair

मूंग दाल हेल्दी हेयर पाने के लिए रामबाण मानी जाती है। सिर से डैंड्रफ साफ करने में यह काफी असरदार है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए मूंगदाल में 2 चम्मच नीम का रस डालकर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए भीगी हुई साबुत मूंग दाल पीस लें और उसमें नीम का रस मिला लें। इस मिश्रण को सिर पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद सिर को धो लें। 

इसे जरूर पढ़ें: Beauty Tips: मोरिंगा के इस्तेमाल से इस तरह पाएं ग्लोइंग स्किन और मजबूत बाल

मूंगदाल स्केल्प को क्लीन करने के मामले में काफी असरदार मानी जाती है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसीलिए स्केल्प पर मूंग दाल के हेयर पैक लगाने से स्केल्प पूरी तरह से क्लीन हो जाता है। 

मूंग दाल के हेयर पैक से बाल होते हैं स्वस्थ

moong dal hair pack for strong hair

हेयर ग्रोथ के लिए मूंगदाल उत्तम मानी जाती है, क्योंकि इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। यह बालों को जल्दी लंबा करने और उनका टेक्शचर बेहतर बनाने में मदद करती है। इसके लिए पिसी हुई मूंग दाल में आंवला जूस मिला लें और स्केल्प पर लगाकर कम से कम 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को सामान्य तरीके से साफ करके कंडिशनर लगा लें। आप पाएंगी कि इस हेयर पैक के बाद आपके बाल और भी ज्यादा सिल्की और शाइनी नजर आएंगे। 

 

Recommended Video

ड्राई हेयर की समस्या में मिलता है आराम

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा ड्राई हैं तो आप मूंगदाल में दही, अंडे और नींबू का रस मिलाकर हेयर पैक तैयार कर सकती हैं। यह पैक बालों में लगाने के बाद माइल्ड शैंपू से बाल वॉश कर लें। यह पैक बालों को डीप मॉइश्चराइज करता है। इससे बालों में ड्राईनेस और फ्रिजीनेस की समस्या खत्म हो जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें: Hair Styling Tips: बालों को नैचुरली स्ट्रेट करने के 5 आसान घरेलू उपाय

इन मूंग दाल के हेयर पैक को बनाना बेहद आसान है। तो आप भी इन्हें घर पर आजमाइए और खूबसूरत बाल पाइए। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। हेयर केयर से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए विजिट करें हरजिंदगी।

Image Courtesy: Freepik