अक्सर आपने देखा होगा कि आपके बालों की समस्याएं गर्मियों और सर्दियों में अलग-अलग हो जाती है, लेकिन एक समस्या जो हर मौसम में बनी रहती है वो है दो मुंहे बालों की समस्या। स्प्लिट एंड्स वैसे तो कटिंग करवाने से चले जाते हैं, लेकिन अगर आपको कटिंग न करवानी हो या फिर इन्हें और ज्यादा खराब होने से रोकना हो तो क्या करेंगे? दरअसल, गर्मियों में स्प्लिट एंड्स की समस्या को कम करने के लिए आप कुछ DIY मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं और साथ ही साथ कुछ सावधानियां भी बरत सकती हैं। 

अगर देखा जाए तो स्प्लिट एंड्स की समस्या सिर्फ नेचुरल नहीं होती बल्कि कई बार वो हमारी खराब स्थिति के कारण भी होती है। कलरिंग, हीटिंग टूल्स, खारा पानी, क्लोरीन आदि अगर बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है तो ये स्प्लिट एंड्स का कारण बन सकता है। 

आखिर क्यों बहुत ज्यादा होते हैं स्प्लिट एंड्स-

  • जरूरत से ज्यादा गर्मी, डस्ट और प्रदूषण से बाल खराब हो रहे हों। 
  • आप जरूरत से ज्यादा बालों को धो रहे हों। 
  • आप बालों में ऑयलिंग सही तरह से नहीं कर रहे।
  • आप बालों को गर्म पानी से धो रहे हैं।
  • बालों में जरूरत से ज्यादा कलरिंग ट्रीटमेंट्स हो रहे हैं। 
  • हार्ड वॉटर या क्लोरीन वॉटर जरूरत से ज्यादा लग रहा हो बालों में। 
  • आप स्ट्रेटनर जैसे किसी हीटिंग टूल का इस्तेमाल करती हैं। 
  • ज्यादा केमिकल वाले शैम्पू, ड्राई शैम्पू, स्प्रे, सीरम आदि का इस्तेमाल आप करती हैं। 
domuhe baal mask

इसे जरूर पढ़ें- हाथों को बना सकते हैं 5 साल जवां और हटा सकते हैं झुर्रियां, आजमाएं ये टिप्स 

ये सारे कारण स्प्लिट एंड्स को बहुत बढ़ा सकते हैं और बार-बार कटिंग करवाना सही नहीं हो सकता है। 

1. शहद और दूध वाला मास्क 

स्प्लिट एंड्स हमेशा बहुत ज्यादा हेयर डैमेज के कारण होते हैं और शहद में नेचुरल केराटीन होता है जो आपके बालों को ब्रेकेज और वीक होने से बचाता है। दूध में विटामिन बी12, अमीनो एसिड्स, प्रोटीन्स, आयरन, जिंक आदि मौजूद होते हैं जो बहुत जरूरी साबित हो सकते हैं।  

सामग्री- 

  • 1 चम्मच शहद
  • 4 चम्मच दूध 

इन दोनों को मिलाकर आप अपने बालों में लगाएं। ये स्प्रे बॉटल में डालकर आसानी से लगाया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा दूध मिलाने के कारण ये लिक्विड कंसिस्टेंसी का हो गया होगा। इसे अपने बालों में कम से कम 20 मिनट के लिए रखें और उसके बाद इसे नॉर्मल शैम्पू से धो लें।  

summer domuhe baal

2. केले और ऑलिव ऑयल से बना मास्क-

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा डैमेज हो गए हैं तो आप केले और ऑलिव ऑयल से बने मास्क ट्राई कर सकते हैं। ये दो इंग्रीडियंट्स आपके बालों को हाइड्रेट करेंगे और डल और ड्राई बालों को कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स देंगे। ये डैमेज, ब्रेकेज और स्प्लिट एंड्स को ठीक कर सकते हैं।  

सामग्री- 

  • 1 पका हुआ केला
  • 1 चम्मच ऑलिव ऑयल 

इन दोनों चीज़ों को ब्लेंड करें और इन्हें बालों में लगाएं। इसे बालों में 10-15 मिनट तक लगे रहने दें और उसके बाद इसे धो लें। माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल ही करें और इस मास्क को अपने बालों में पूरी तरह से लगाएं रूट्स से लेकर टिप तक ये मास्क लगना चाहिए। ये आपके स्प्लिट एंड्स को ठीक करने में मदद कर सकता है।  

summer split ends

इसे जरूर पढ़ें- अगर गालों पर दिखने लगे हैं काले घेरे और हो रही है टैनिंग तो शहनाज़ हुसैन के ये DIY टिप्स करें ट्राई 

3. अंडा करेगा स्प्लिट एंड्स को दूर 

बालों में विटामिन ए और ई के साथ-साथ बायोटिन नामक प्रोटीन की जरूरत को अंडा पूरा कर सकता है। एग प्रोटीन हमारे बालों को बहुत अच्छा रख सकता है।  

सामग्री- 

  • 2 अंडे का योक 

इसे अच्छे से फेंटकर बालों में लगाएं और अपने बालों को बहुत ही शानदार लुक दें। बालों को बेहतर बनाने के लिए आप इसे हर हफ्ते लगा सकते हैं। इसे लगभग 1 घंटे के लिए बालों में लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो दें। ये आपके बालों में नेचुरल प्रोटीन देगा।  

तो अपने बालों को डैमेज से बचाने के लिए इन टिप्स का पालन जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।