अगर मैं आपसे पूछूं कि मेकअप करते समय आप सबसे ज्यादा किस चीज पर ध्यान देती हैं तो यकीनन आपका जवाब होगा आंखें। यह सच है कि अगर आईमेकअप बेहतरीन तरीके से किया गया हो तो इससे पूरा फेस मेकअप ही निखर जाता है। आंखें साइज में भले ही छोटी हों, लेकिन इसे शरीर का सबसे सुंदर हिस्सा माना गया है और यही कारण है कि मेकअप के दौरान इस ब्यूटीफुल बॉडी पार्ट की खूबसूरती निखारने में लड़कियां कोई कोर कसर नहीं छोड़तीं।

अमूमन अपनी आईज को एक ब्यूटीफुल और हैवी लुक देने के लिए लड़कियां नकली आईलैशेज का इस्तेमाल करती हैं। यह उनके आई मेकअप को एकदम से बदल देती हैं। वैसे तो आईलैशेज को घना बनाने के लिए लड़कियां मस्कारे का भी इस्तेमाल करती हैं, लेकिन फिर भी नकली लैशेज जैसा लुक मस्कारे से नहीं मिलता।

हो सकता है कि आप भी अपने आई मेकअप में नकली लैशेज को शामिल करने के बारे में सोच रही हों। लेकिन इससे पहले आपको उसे लगाने से लेकर रिमूव करने व उसे क्लीन करने के सही तरीकों के बारे में पता होना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ ट्रिक्स बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप बेहद आसानी से नकली लैशेज का इस्तेमाल कर पाएंगी-

एप्लीकेशन ट्रिक

false lashes application trick

आईलैशेज अप्लाई करने के बाद एक परफेक्ट लुक पाने के लिए जरूरी है कि आप उसे सही तरह से अप्लाई करें। इसके लिए आप पहले अपने लैशेज को मापें और नकली लैशेज को उसी साइज के अनुसार काटें। इसके बाद आप लैशेज को अपनी उंगलियों पर लपेटकर दस से पन्द्रह सेकंड के लिए ब्लो ड्रायर करें।

इसे जरूर पढ़ें- नेचुरल तरीके से आईलैश को थिक और हैवी लुक देने के लिए अपनाएं यह Lash Volumising tips

ऐसा करने से नकली लैशेज को एक नेचुरल कर्व मिलता है। इसके बाद आप उन्हें अप्लाई कर सकती हैं। इसके अलावा, अगर आप चाहें तो अपने आईलैशेज कर्लर को हेयर ड्रायर की मदद से गर्म करें और फिर उससे नकली लैशेज को हल्का गर्म करते हुए कर्ल करें।

रिमूविंग ट्रिक

false lashes removing trick

नकली लैशेज लगाने के बाद उन्हें सही तरह से हटाना भी जरूरी है, अन्यथा इससे आपकी नेचुरल लैशेज (बिना मस्कारा के लंबी आईलैशेज) को नुकसान होता है। साथ ही लैशेज को रगड़कर या खींचकर निकालने से आईज की स्किन पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसलिए नकली आईलैशेज को रिमूव करते समय आप इस ट्रिक की मदद लें।

Recommended Video

नकली लैशेज को हटाने का सही तरीका है कि आप पहले ग्लू की चिपकन को कम करें और फिर उसे धीरे से उतारें। इसके लिए आप किसी फेस तेल या मेकअप रिमूवर में क्यू-टिप डुबोएं और इसे हल्के से लैश बैंड के ऊपर से ग्लाइड करें। इससे ग्लू की पकड़ धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगी। इसके बाद आप पलकों को धीरे से हटा दें और मेकअप को कॉटन पैड से पोंछ दें।

क्लीनिंग ट्रिक

false lashes cleaning tricks

अगर आप चाहती हैं कि नकली लैशेज लगाने के बाद आपको किसी तरह का आई इंफेक्शन आदि ना हो, साथ ही आपकी नकली लैशेज लंबे समय तक खराब ना हो तो इसके लिए आपको उनके रख-रखाव व क्लीनिंग पर भी उतना ही ध्यान देना होगा। इसके लिए आप सबसे पहले किसी ट्वीजन की मदद से लैश बैंड पर लगी ग्लू को साफ करें।

इसे जरूर पढ़ें- आईलैश एक्सटेंशन करवाने के बारे में सोच रही हैं तो पहले जान लें इससे होने वाले नुकसान

इसके बाद आप एक क्लीन मस्कारा वैंड लें और उसकी मदद से लैशेज पर बची हुई ग्लू को आसानी से क्लीन करें। एक कटोरे में नकली लैशेज रखें और उसमें micellar water डालें। उन्हें इसमें 10 मिनट तक भीगने दें। इसके बाद आप लैशेज को पेपर टॉवल पर निकाल लें और कॉटन स्वैब की मदद से साफ करें। अब आप उन्हें सूखने दें। इसके बाद आपके नकली लैशेज दोबारा इस्तेमाल के लिए तैयार हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।