आंखों को खूबसूरत दिखाने में लैशेज का एक अहम् रोल होता है। आमतौर पर महिलाएं अपनी लैशेज को घना दिखाने के लिए मस्कारे का सहारा लेती हैं। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जिन्हें मस्कारा लगाने के बाद भी वह लुक नहीं मिलता, जो उन्हें चाहिए होता है। ऐसे में वह एक दूसरा उपाय खोजती हैं। ऐसे में उन्हें आईलैश एक्सटेंशन एक बेहतर उपाय लगता है। दरअसल, यह एक सेमी परमानेंट लैशेज होते हैं, जिन्हें नेचुरल लैशेज के साथ लगाया जाता है। इसके बाद आपकी लैशेज बेहद घनी और ब्यूटीफुल नजर आती हैं। वैसे तो अब तक महिलाएं नकली लैशेज का इस्तेमाल करके अपनी लैश्ेज को घना दिखाती थीं, लेकिन इन दिनों इससे भी एक कदम आगे आईलैश एक्सटेंशन का सहारा लिया जाने लगा है। यह कई मामलों में काफी अच्छा माना जाता है। मसलन, इससे आपको लंबी व घनी लैशेज मिलती हैं और हर बार मेकअप में लगने वाला समय भी कम लगता है, क्योंकि आपको बार-बार मस्कारा लगाने की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन इससे आपकी लैशेज को कुछ नुकसान भी होते हैं, जिसके बारे में आमतौर पर कोई बात नहीं करता। लेकिन आज इस लेख में हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

जेब पर भारी

 eye lashes inside

आमतौर पर आईलैश एक्सटेंशन काफी महंगे हो सकते हैं। मार्केट में आपको नकली आईलैश बेहद कम दाम में मिल जाते हैं, जिन्हें आप खुद इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन आईलैश एक्सटेंशन में आपको एक एक्सपर्ट की जरूरत होती है। साथ ही यह पूरी प्रक्रिया आपके लिए काफी महंगी हो सकती है। इतना ही नहीं, आपको हर दो से तीन सप्ताह में टच-अप करना होगा। इसमें भी आपके पैसे लगेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: Beauty Hacks: इन 3 ट्रिक्स की मदद से लगाएं परफेक्ट विंग्ड आईलाइनर

प्रभावित हो सकती हैं नेचुरल लैशेज

 eye lashes inside

वैसे तो आईलैश एक्सटेंशन की प्रक्रिया काफी सुरक्षित है, लेकिन फिर कुछ गलतियां आपके प्राकृतिक लैशेज को नुकसान पहुंचा सकती हैं। उदाहरण के लिए, अगर प्रोवाइडर आपको सस्ता एक्सटेंशन प्रदान करते हैं, आमतौर पर यह आपके प्राकृतिक लैश लाइन पर पहले से चिपके हुए क्लस्टर पर चिपके रहते हैं। यह आपके प्राकृतिक लैशेस को पूरी तरह से नष्ट कर सकता है।

हो सकता है आई इंफेक्शन

 eye lashes inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन आईलैश एक्सटेंशन कभी-कभी आंखों में संक्रमण का कारण बन सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जिस सैलून में जाती हैं, वहां लैश एक्सटेंशन के एप्लिकेशन टूल और बॉन्डिंग एजेंट्स का उपयोग करते हैं। यह भी आपकी आंखों के करीब होते हैं और ऐसे में किसी भी दुर्घटना में संक्रमण हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: जानिए कब आपको अपने ब्यूटी टूल्स को कर देना चाहिए रिप्लेस

Recommended Video

अनकंफर्टेबल महसूस करना

 eye lashes inside ()

आईलैश एक्सटेंशन भले ही आपकी आंखों को खूबसूरत दिखाते हैं, लेकिन इसके कारण आप कभी-कभी असहज महसूस कर सकती हैं। दरअसल, एक्सटेंशन के बाद आपको इन्हें हरदम कैरी करना होता है, फिर भले ही आप सो रही हों या शॉवर ले रही हों। अगर आप बहुत अधिक मेकअप कैरी नहीं करतीं तो इससे आपको अपनी आंखों में एक भारीपन का अहसास होता है। वहीं दूसरी ओर, अगर आपकी आंखों सेंसेटिव या ड्राई हैं तो ऐसे में आपको सामान्य से अधिक जलन हो सकती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik