आई मेकअप के बिना आपकी खूबसूरती में चार चांद नहीं लगता। आंखों का मेकअप जितना अच्‍छा होगा आप उतनी ही सुंदर दिखेंगी। आंखों का खराब मेकअप आपके पूरे लुक को बिगाड़ देता है। इसलिए एक परफेक्ट मेकअप के लिए शानदार आई मेकअप होना बहुत जरूर है और इसके लिए हम आईलाइनर, काजल, मस्‍कारा और आई शैडो का इस्‍तेमाल करते हैं। वहीं, आंखों पर मेकअप लगाना आसान नहीं होता है। लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि आंखों पर इस्‍तेमाल होने वाले ये सभी मेकअप प्रोडक्ट्स किसी न किसी केमिकल से बने होते है, इसलिए इनका इस्‍तेमाल करते हुए हमेशा कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए। क्‍योंकि खूबसूरत दिखने के साथ-साथ आंखों का ख्याल रखना भी जरुरी है। आंखों पर अगर सही तरीके से मेकअप ना लगाया जाए तो आंखों में जलन लालीमा और खुजली की समस्या हो सकती है। इसलिए आई मेकअप करते वक्‍त हमें कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। तो आइए जानें, किस तरह से आप अपनी आंखों का ख्याल रखते हुए इन्‍हें खूबसूरत बना सकती हैं।

safe makeup tips for eyes inside

इसे जरूर पढ़ें: बालों को पतले और कमजोर होने से रोके, भूलकर भी न करें ये 4 काम

सावधानी से लगाएं मेकअप

अगर आप आंखों के अंदर की तरफ काजल लगाती है तो ऐसा बिल्‍कुल न करें। आंखों के अंदर काजल लगाने से आंखों को नुकसान हो सकता है क्‍योंकि काजल में केमिकल होते है।

पाउडर आई शैडों के इस्‍तेमाल से बचें

अगर आपकी आंखें संवेदनशील है तो आपको पाउडर आई शैडो का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए। ये आपकी आंखों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में पाउडर आई शैडो की जगह क्रीमी शैडो का इस्तेमाल कर सकती है। साथ ही शिमर वाले आई शैडो के इस्तेमाल से भी बचें। क्योंकि इससे आंखों में जलन की समस्‍या हो सकती है।

आई मेकअप के लिए इस्‍तेमाल होने वाले ब्रश को हमेशा साफ रखें

जिस ब्रश से आई शेडों, आईलाइनर और मस्‍कारा लगाने वाली है उनकी सफाई का पूरा ध्‍यान रखें और आई मेकअप के लिए इस्‍तेमाल होने वाले ब्रश को हमेशा साफ रखें। अगर आपकी आंखे अति संवेदनशील हैं तो मेकअप ब्रश को रोजाना साफ करें। क्योंकि ब्रश में गंदगी मजा हो जाती है और ऐसे में इसका बिना साफ करें इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है। गंदे ब्रश से आंखों पर मेकअप करने से आंखों में इंफेक्शन हो सकता है। ब्रश को साबुन या शैम्पू से साफ करें और फिर इसे का तौलिये पोंछ लें।

safe eye makeup tips inside

मस्कारा लगाने से बचें

हम अपनी पलकों को बड़ा दिखाने के लिए मस्कारा लगाते है। मस्‍कारे से आंखे बेहद खूबसूरत लगती है लेकिन क्‍या आपको पता है कि मस्कारा में फाइबर होता है जो आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है और इसे लगाने से आपकी आंखों में जलन हो सकती है।

some tips for safe eye makeup inside

मेकअप प्रोडक्ट्स के एक्सपायरी डेट का ध्‍यान रखें

किसी भी मेकअप प्रोडक्ट्स को खरीदते समय या उसे इस्‍तेमाल करते समय उसका एक्सपायरी डेट जरूर देखें। कई बार ऐसा होता है कि हम कोई मेकअप प्रोडक्ट्स बहुत दिनों पहले खरीदकर लाते है लेकिन कम यूज होने के कारण वो प्रोडक्ट्स काफी लंबे समय तक हमारे पस रखा रहता है और हम उसकी एक्सपायरी डेट देखे बिना उसे लगा लेते है और उससे हमें इंफेक्शन जैसी समस्‍या हो जाती है। इसलिए पुराने प्रोडक्ट्स का इस्‍तेमाल न करें और अगर करें तो भी उसका एक्सपायरी डेट जरूर देख लें।

makeup tips for eyes inside

इसे जरूर पढ़ें: इन 4 घरेलू नुस्‍खों को अपनाएं और दो मुंहे बालों से मुक्ति पाएं

सोने से पहले आंखों के मेकअप को साफ करें

कई बार हम आलस की वजह मेकअप नहीं उतारते हैं और बिना मेकअप उतारे ही सो जाते हैं। लेकिन ऐसा बिल्‍कुल न करें क्‍योंकि ऐसा करने से आपकी आंखों को नुकसान हो सकता है और आपकी आंखों में इंफेक्शन हो सकता है। खास कर अगर आपकी आंखें अति संवेदनशील है तो आपको बिना मेकअप उतारे नहीं सोना चाहिए। आंखों के मेकअप को हटाने के लिए हमेशा माइल्ड क्लिंजर का इस्‍तेमाल करें।

Photo courtesy- (Reader's Digest, Reader's Digest, Entity Mag, Beautyheaven)