धीरे-धीरे हम नए साल में प्रवेश करने जा रहे हैं। बस कुछ दिनों का ही वक्त बचा है जब हम एक नए रुप से, नए जोश के साथ नए साल में कदम रखेंगे। नए साथ के साथ-साथ हम अक्सर कई तरह के संकल्‍प लेते हैं लेकिन हम अक्सर नए साल पर अपने स्किन को लेकर किए जाने वाले ट्रीटमेंट में कोई भी नयापन नहीं जोड़ते हैं। 

नए साल में कौन से स्किन केयर टिप्स और ट्रेंड्स हैं जिन्‍हें आप सभी को फॉलो करना चाहिए? इसके बारे में हमें विश्व प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन, संस्थापक और निदेशक, आईएलएएमईडी (ILAMED) डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं।

क्‍लींजिंग 

skin care for glowing skin

नए साल में ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी स्किन को अच्छी तरह से धोएं और साफ करें। हमारे स्किन को सही मात्रा में पानी की जरूरत होती है ताकि वो रात भर में स्किन पर हुए ड्राइनेस को रिमूव कर दें। यह याद रखें कि आप सोने से पहले मेकअप को जरूर निकाल लें। मेकअप लगा कर सोने से आपकी स्किन ड्राई हो सकती है।

टोनिंग 

इसके बाद एक अच्छे टोनर का इस्तेमाल करें। एक अच्छा टोनर स्किन में बचने वाले ऑयल और गंदगी को निकालने में मदद करता है और स्किन के पोर्स को बंद भी कर देता है। नए साल में टोनर के बाद एक अच्छे सीरम का इस्तेमाल करें। ऐसा सीरम लें, जो बिल्कुल आपके स्किन टोन के हिसाब से हो। इसके लिए आप टोनर की कुछ बूंदों को हाथों में लेकर अपने हाथों को रब करें, फिर इसके बाद आप सीरम को अपने स्किन पर लगाएं। इसे दो तीन मिनट तक रखें ताकि स्किन इसे अच्छे से एब्जॉर्ब कर लें।

इसे जरूर पढ़ें:खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए साल 2021 में ये थे स्किन केयर ट्रेंड्स

मॉइश्चराइजिंग

skin care trends for intant glow

नए साल में आपको सबसे ज्यादा अपने स्किन को मॉश्चराइज करने पर ध्यान देना चाहिए। किसी भी तरह का स्किन केयर ट्रेंड मॉश्चराइजर के बिना अधूरा है। लेकिन मॉश्चराइजर ऐसा होना चाहिए जो आपकी स्किन के हिसाब और स्किन के कंडीशन के हिसाब से हो।

सनस्क्रीन टेक्नोलॉजी 

आप चाहे कोई भी महीना और या मौसम पर एक अच्छे सनस्क्रीन को कभी नज़रअंदाज ना करें। आप ऐसे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें जिसका एसपीएफ 40 और उससे अधिक हो, यह हर मौसम में स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है।

मल्‍टीविटामिन 

skin care trends for glow

मल्टीविटामिन एक ऐसी चीज है जो हर कोई उपयोग में नहीं लाता है, लेकिन मल्टीविटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट दोनों ऐसी चीज़ें जिसे फॉलो और उपयोग करने का प्रण इस नए साल में हर किसी को लेना चाहिए। 

हमारी स्किन में बहुत बार सूरज की किरणों के कमी के कारण बॉडी में विटामिन-डी की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए इसमें विटामिन-सी, विटामिन-डी सप्लीमेंट्स को एड करें। इसमें चाहें तो आप ओमेगा फैटी सप्लीमेंट्स को भी शामिल कर सकती हैं। इस नए साल में आप यह भी प्रण करें कि आप शुगर और अल्कोहल को अवॉयड करें।

स्किन केयर ट्रेंड गुआ-शा

आप नए साल पर एक नए स्किनकेयर ट्रेंड गुआ-शा का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। गुआ शा एक स्क्रैपिंग सैंड होता है। यह स्किन पर मसाज करने के काम आता है जो स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। यह स्किन को ग्लोइंग और रेडिएंट बनाने में मदद करता है और स्किन को स्मूद भी बनाता है।

बाकूचियोल रेटिनॉल

skin care trends for  expert

बाकूचियोल रेटिनॉल का एक नेचुरल विकल्प माना जाता है। जिसे आप एंटी-एजिंग स्किन केयर ट्रीटमेंट में इस्‍तेमाल कर सकती हैं। यह सेल टर्नओवर को बढ़ाता है और हमारी स्किन में कोलेजन के प्रोडक्शन को भी एक्टिव करता है। यह रिंकल्स, फाइन लाइन्‍स और डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करता है। 

यह स्किन डिस कलरेशन को भी कम करता है। बाकूचियोल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो इसे इरिटेटेड और एक्ने प्रोन स्किन के लिए बेस्ट बनाती है। इसके कारण आप इस नए साल में इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

माइक्रोडोज़िंग

हमने 2022 में 'माइक्रोडोज़िंग' को एक ट्रेंड के रूप में शामिल किया है। इसमें जलन को रोकने के लिए नियमित रूप से विटामिन-सी, रेटिनॉल और एक्सफ़ोलीएटिंग एसिड जैसी छोटी मात्रा में शक्तिशाली सामग्री का उपयोग होता है। अगले साल मिनी फेशियल जैसे सूक्ष्म उपचार भी काफी ट्रेंड में रहेंगे।

इसे जरूर पढ़ें:साल 2020 में खूबसूरती बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा पसंद किये गए ये ब्यूटी ट्रेंड्स

एंटी-स्‍ट्रेस ओवर एंटी-एजिंग

anti ageing skin care

तनाव हार्मोन कोर्टिसोल में स्पाइक के कारण होता है, जो शोध से पता चलता है कि मुंहासे, एटोपिक डर्मेटाइटिस (एक्जिमा का एक सामान्य रूप जो खुजली, ड्राई और फटी त्वचा के रूप में दिखाई देता है) और सोरायसिस जैसी त्वचा की कंडीशन को ट्रिगर कर सकता है। तनाव पूर्ण वर्ष के बाद कई लॉकडाउन और हमारे रूटीन में बदलाव के बाद, 2022 रिलैक्‍सेशन और त्वचा पर प्रभाव पर बहुत अधिक फोकस करेगा।

सांस लेने जैसी तकनीकों के साथ-साथ घर पर फेशियल जैसे स्किन केयर के लिए समय निकालना और शाम के स्किन केयर रूटीन में जेड रोलर्स और गुआ शा जैसे रिलैक्सिंग फेशियल टूल्‍स को शामिल करना, तनाव को थोड़ा कम करने में मदद कर सकते हैं, जो तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को कम कर सकते हैं।

आप भी इन स्किन केयर ट्रेंड्स को अपनाकर अपनी स्किन को ग्‍लोइंग बना सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com