• Samvida Tiwari
  • Editorial30 Dec 2020, 18:03 IST

खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए साल 2021 में ये होंगे स्किन केयर ट्रेंड्स

स्किनकेयर लड़कियों के जीवन का सबसे महत्त्वपूर्ण हिस्सा होता है। आइए जानें साल 2021 में क्या होंगे स्किनकेयर के ट्रेंड्स जिन्हें आप भी फॉलो कर सकती हैं।  
skin care trends  main
  • Samvida Tiwari
  • Editorial30 Dec 2020, 18:03 IST

स्किनकेयर लड़कियों के लाइफस्टाइल में एक बड़ा रोल अदा करता है। पार्टी के लिए स्किन को तैयार करना हो या फिर अपनी ही शादी के लिए त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखनी हो, लड़कियां किसी भी हद तक अपनी स्किन की केयर के लिए प्रयास करती हैं। जब बात हो स्किन केयर ट्रेंड्स की तो लड़कियां कई ट्रेंड्स को फॉलो करती हैं और त्वचा को उन्हीं ट्रेंड्स से खूबसूरती प्रदान करती हैं। कुछ ऐसे ही ट्रेंड्स, जिनका चलन शुरू हुआ साल 2020 में और 2021 में भी इन्हीं स्किन केयर ट्रेंड्स का बोलबाला रहेगा। आइए जानें कौन से हैं वो स्किनकेयर ट्रेंड्स जो लड़कियों की खूबसूरती में चार चांद लगाने वाले हैं।  

 

1ब्यूटी टूल्स

skin care trends

पिछले कुछ वर्षों में ब्यूटी के लिए इस्तेमाल होने वाले टूल्स का इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा चलन में आया है और ये उपकरण तेजी से लोकप्रिय हो गए हैं और आगे भी यही उम्मीद है कि ब्यूटी टूल्स इसी तरह से चलन में रहेंगे। ब्यूटी टूल्स या सौंदर्य उपकरणों का उपयोग आपकी स्किनकेयर से जुड़ी दिनचर्या को बढ़ाने और आपको अधिक कुशल और प्रभावी बनाने में मदद करने का एक शानदार तरीका है। जैसे-जैसे सौंदर्य उपकरण का क्रेज अधिक लोकप्रिय होता जा रहा है लोगों का इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका और ज्यादा प्रचलन में आता जा रहा है। बेशक ही साल 2021 में भी ब्यूटी टूल्स का चलन बहुत ज्यादा रहेगा और यह सबसे ज्यादा प्रचलित स्किन केयर ट्रेंड्स में से एक रहेगा। 

2प्राकृतिक सौंदर्य से प्यार

natural beauty

कोरोना काल में जहां एक तरफ लोगों ने इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए प्राकृतिक चीज़ों का इस्तेमाल किया, वहीं सौंदर्य के लिए भी प्राकृतिक चीज़ें ही चलन में रहीं। यही नहीं, ये वो समय रहा जब लोग प्राकृतिक सौंदर्य से प्यार करने लगे। बेशक ही ये स्किनकेयर ट्रेंड, साल 2021 में भी ट्रेंड में रहेगा। बहुत सारे बड़े ब्रांड्स अधिक आत्म-प्रेम और अपने शरीर के लिए सकारात्मक रवैये के लिए प्रेरणा देते नज़र आने लगे हैं और हमें आगे भी उम्मीद है कि यह प्रवृत्ति चारों ओर बरकरार रहेगी। 

3सस्टेनबल ब्यूटी प्रोडक्ट्स

sustain beauty

सस्टेनबल ब्यूटी प्रोडक्ट्स यानी कि ग्रीन प्रोडक्ट्स,पिछले कुछ वर्षों में कई उपभोक्ताओं के लिए ये काफी महत्त्वपूर्ण हो गए हैं क्योंकि बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के स्किन केयर के लिए ये काफी ज्यादा लाभप्रद साबित हुए हैं। सस्टेनबल स्किनकेयर और टिकाऊ सौंदर्य प्रसाधन आजकल अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं और उच्च मांग में हैं। कई तरह के फलों, फूलों और पत्तियों से तैयार होने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल साल 2021 में भी स्किन केयर ट्रेंड्स के टॉप पर रहेगा। 

4सुपरफूड सामग्री

super food

लोग अब केवल इस बात से चिंतित नहीं हैं कि वे अपनी डाइट के रूप में क्या ग्रहण कर रहे हैं बल्कि सुपरफूड सामग्री बहुत ज्यादा चलन में है। यह हमारे लिए कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि सुपरफूड सामग्री बहुत लोकप्रिय हो गई है क्योंकि कुछ सुपरफूड में असाधारण स्किनकेयर गुण होते हैं। सुपरफूड सामग्री जैसे एवोकाडो, हल्दी, मोरिंगा या ड्रम स्टिक से त्वचा की खूबसूरती बढ़ाना साल 2020 में बहुत ज्यादा चलन में रहा था और आगे आने वाले समय में यानी कि साल 2021 में भी स्किन केयर ट्रेंड्स में काफी चलन में रहेगा।

5बहुउपयोगी उत्पाद

multi use products

हम निश्चित रूप से 2021 में बहु-उपयोग वाले उत्पादों को स्किन केयर के रूप में देखेंगे । पिछले काफी समय से ऐसे प्रोडक्ट्स चलन में रहे हैं जिन्हें कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे ठण्ड से रूखी हुई त्वचा में मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करना और फटी एड़ियों के लिए भी मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करना। चेहरे के क्लीन्ज़र का मेकअप हटाने के लिए इस्तेमाल करना जो आंखों, गालों और होंठों के लिए एकदम सही प्रोडक्ट्स होते हैं। ऐसे कई विकल्प हैं जो मल्टी यूज़ प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देते हैं और हमारी रोज़मर्रा के लाइफस्टाइल में भी काम आते हैं। ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल साल 2021 में भी स्किन केयर ट्रेंड्स के लिए चलन में रहेगा। 

6स्किन टोन के हिसाब से स्किन केयर

skin tone

हमेशा स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल त्वचा की टोन के हिसाब से या चेहरे के रंगत को ध्यान में रखकर किया जाता है। साल 2020 में भी इसी ट्रेंड का चलन था और आने वाले साल 2021 में भी लोग इसी स्किनकेयर ट्रेंड को फॉलो करेंगे। स्किन टोन के हिसाब से मेकअप करना और त्वचा की रंगत के हिसाब से स्किन केयर प्रोडट्स का इस्तेमाल करना त्वचा के लिए लाभकारी होने के साथ त्वचा की खूबसूरती को भी बढ़ाता है। 

7बेहतर सनस्क्रीन टेक्नोलॉजी

sunscreen technology

स्किनकेयर के लिए धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया जाता है और स्किनकेयर के लिए सनस्क्रीन मुख्य उत्पादों में से एक है। सनस्क्रीन धूप में त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती है  इसके अलावा घर के अंदर भी इसका इस्तेमाल त्वचा में होने वाली कई क्षतियों से सुरक्षा करता है। कोरोना काल में भी धूप की हानिकारक किरणों से सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया गया और आने वाले साल 2021 में भी सनस्क्रीन टेक्नोलॉजीज़ और ज्यादा बेहतर होंगी जो स्किनकेयर ट्रेंड्स में काफी चलन में होंगी। 

 

8clean beauty की जगह proven ब्यूटी का होगा चलन

proven beauty

क्लीन ब्यूटी का मतलब है किसी भी ऐसे तत्व का इस्तेमाल न करना जो स्किन के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकें यानी कि प्राकृतिक उत्पादों से स्किनकेयर करना। क्लीन ब्यूटी शानदार, उच्च-प्रदर्शन वाली और मंत्रमुग्ध करने वाली होती है, चाहे वह हर दिन आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला शॉवर जेल हो या त्वचा की रंगत बढ़ाने वाली कोई युक्ति। किसी ऐसे लिप कलर का इस्तेमाल करना जिसमें प्राकृतिक इंग्रेडिएंट्स मौजूद हों। लेकिन साल 2021 में क्लीन ब्यूटी की तुलना में proven beauty का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होगा। इसमें प्राकृतिक उत्पादों की जगह उन उत्पादों का इस्तेमाल किया जाएगा जो वैज्ञानिकों द्वारा प्रूव किए गए हैं। 

 

9डैमेज फ्री स्किन का नवीनीकरण

damage free skin care

साल 2021 में डैमेज फ्री स्किन का नवीनीकरण स्किनकेयर ट्रेंड के टॉप पर होगा।  लोग अपनी त्वचा को क्षति से बचाने के लिए कई तरह के नुस्खे आजमाएंगे। जिसमें प्राकृतिक से लेकर कृत्रिम उपाय तक शामिल होंगे। इस प्रक्रिया में सनस्क्रीन से लेकर मॉइस्चराइज़िंग क्रीम का इस्तेमाल किया जाएगा जो त्वचा को डैमेज से बचाकर नयी त्वचा के निर्माण में सहायक होगी। 

Loading...
Loading...