जब भी लार्ज स्किन पोर्स की बात होती है तो अक्सर महिलाएं अतिरिक्त ऑयल, डेड स्किन सेल्स, गंदगी और बैक्टीरिया आदि को इसका जिम्मेदार मानती हैं। यकीनन यह सभी कारण आपकी स्किन पोर्स को अधिक बड़ा बनाने में पीछे Culprit हो सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कभी-कभी आपका अपनी स्किन के प्रति अति प्यार और उसे ओवर पैम्पर करने से भी लार्ज स्किन पोर्स की समस्या खड़ी हो सकती है।

यह सच है कि आपकी स्किन अतिरिक्त केयर मांगती है और तभी वह ग्लो करती है। लेकिन आपको स्किन का सही तरह से ख्याल किस तरह रखना है, इस पर ध्यान देना भी उतना ही जरूरी है। कभी-कभी स्किन का बेहतर तरीके से ध्यान रखने के चक्कर में हम इतना जुनूनी हो जाते हैं कि अपनी स्किन के लिए ही समस्या खड़ी कर देते हैं और हमें इसका अहसास तक नहीं होता। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही स्किन केयर मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जो लार्ज स्किन पोर्स का कारण बन सकती हैं और जिससे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

ब्लोटिंग पेपर का अधिक इस्तेमाल करना

skin care mistakes that can make pores larger inside

ऑयली स्किन की महिलाओं को ब्लोटिंग पेपर की अक्सर जरूरत पड़ती है, जब उनकी स्किन अतिरिक्त तेल और पसीने के कारण तर हो जाती है। इससे अतिरिक्त ऑयल को अब्जॉर्ब करने में मदद मिलती है। हालांकि, इसे बार-बार इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। दरअसल, आपकी त्वचा के लिए तेल की एक पतली परत जरूरी है। लेकिन जब आप ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल करके इसे लगातार हटाती हैं, तो आपकी त्वचा को ऑयल का अधिक उत्पादन करना पड़ता है। इससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और फिर अंततः वे बड़े हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Celebrity Beauty Tip: मुंहासे और झुर्रियों को कम कर सकता है 'केले का छिलका'

स्किन को ओवर एक्सफोलिएट करना

skin care mistakes that can make pores larger inside

स्किन केयर रूटीन में एक्सफोलिएशन को शामिल करना जरूरी है। एक्सफ़ोलीएटिंग गंदगी, मृत त्वचा कोशिकाओं और अतिरिक्त तेलों को हटाने में मदद करता है जो आपके पोर्स को ब्लॉक कर सकते हैं। इससे आपके पोर्स भी छोटे नजर आते हैं। लेकिन यहां आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि ओवर एक्सफोलिएशन स्किन को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाता है। आपको इसे प्रति सप्ताह केवल 1-2 बार करने की आवश्यकता है। जरूर से ज्यादा एक्सफ़ोलीएटिंग करने से आपकी स्किन रूखी हो सकती है और पोर्स ओपन हो सकते हैं। इससे यह अपने आस-पास से धूल को अब्जार्ब कर लेगा और आपके पोर्स बड़े हो जाएंगे।

गलत प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना

skin care mistakes that can make pores larger inside

कुछ बेहद पॉपुलर प्रॉडक्ट हैं जिनका उपयोग स्किन केयर रूटीन में किया जाता है, लेकिन आपको इसे अपने चेहरे पर उपयोग नहीं करना चाहिए। कोकोआ बटर, नारियल तेल और लैनोलिन क्रीम आदि आपकी स्किन को लाभ पहुंचाते हैं, लेकिन फेस पर इन्हें इस्तेमाल करने से यह पोर्स को ब्लॉक कर देते हैं। बेहतर होगा कि आप अपने फेस के लिए एक अच्छी फेस क्रीम ढूंढे और ऑयल्स को अपने शरीर पर इस्तेमाल करें।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: यह हेयर कलर मिसटेक्स दिखाती हैं आपको बहुत अधिक ओल्ड, रहें जरा बचकर

मेकअप को बार-बार रीटच करना

skin care mistakes that can make pores larger inside

दिन के दौरान आपका मेकअप स्वाभाविक रूप से खराब हो सकता है। इसे थोड़ा सा रीटच करने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन आपको इसे बार-बार और हर थोड़ी देर में नहीं करना चाहिए। दरअसल, आपकी त्वचा तेल का उत्पादन करती है और आपकी त्वचा को लगातार पाउडर से थपथपाने से आप तेल, गंदगी और मेकअप की एक परत बना लेंगे। जिससे आपकी स्किन पर ब्रेकआउट्स व पिंपल्स आदि की समस्या खड़ी हो सकती है।  

सनस्क्रीन का इस्तेमाल ना करना

सनस्क्रीन आपकी स्किन के लिए कई मायनों में जरूरी है। यह ना केवल आपको सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती है, बल्कि इसका इस्तेमाल करने से आपको सूरज की किरणों के कारण लार्ज पोर्स की समस्या खड़ी नहीं होगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik