• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पुदीने को चेहरे पर इस्तेमाल करने से मिल सकते हैं ये जादुई फायदे

अगर आप अपनी स्किन की नेचुरल तरीके से केयर करना चाहती हैं तो आपको पुदीने को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -12 Jul 2022, 11:11 ISTUpdated -12 Jul 2022, 17:48 IST
Next
Article
mint uses for skincare

गर्मी के मौसम में पुदीने को हर व्यक्ति अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहता है। यह शरीर को ठंडक और ताजगी का अहसास करवाता है। हालांकि, सिर्फ इसे डाइट में शामिल करना ही पर्याप्त नहीं है। अगर आप इससे मैक्सिमम बेनिफिट प्राप्त करना चाहती हैं तो आपको इसे अपने ब्यूटी केयर रूटीन का भी हिस्सा बनाना चाहिए। 

expert riya vashist quote on pudina as face use

पुदीने में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसलिए फेस वॉश से लेकर कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इसे शामिल किया जाता है। इसमें विटामिन ए सहित एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो स्किन को विभिन्न तरीकों से लाभ पहुंचाती हैं। चाहे एक्ने की समस्या हो या फिर एजिंग के साइन्स का प्रॉब्लम, पुदीना अपना प्रभाव दिखाता है। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको पुदीने से स्किन को मिलने वाले बेमिसाल फायदों के बारे में बता रही हैं- 

एक्ने की समस्या होगी दूर

remove acne

पुदीने की पत्तियों में सैलिसिलिक एसिड और विटामिन ए जैसे तत्व पाए जाते हैं। यह स्किन में सीबम के स्राव को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। चूंकि एक्ने की एक वजह स्किन पर अत्यधिक ऑयल का उत्पादन भी होता है, जिससे पुदीना नियंत्रित करता है। इसके अलावा, पुदीने की पत्तियों के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण सूजन को रोकते हैं और मुंहासों को ठीक करते हैं। आप इसका पेस्ट बनाकर प्रभावित स्थान पर लगा सकते हैं। इससे मुंहासों के साथ-साथ उसके दाग-धब्बे भी खत्म हो जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- एक्ने की समस्या है तो एक्सपर्ट की बताई ये आयुर्वेदिक टिप्स करेंगी मदद

स्किन को करे टोन

अगर आप नेचुरल तरीके से अपनी स्किन को हाइड्रेटऔर टोन करना चाहती हैं तो आपको पुदीने का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। दरअसल, पुदीने की पत्तियां एक हल्के एस्ट्रिजेंट के रूप में काम करती हैं। जिसका अर्थ है कि पुदीना आपकी स्किन को नेचुरल तरीके से टोन करने में मददगार है। साथ ही साथ, यह डेड स्किन सेल्स को रिमूव करके पोर्स को क्लीन करता है। पुदीना आपकी स्किन को हाइड्रेट भी करता है, जिससे स्किन अधिक स्मूद नजर आती है।  

एजिंग साइन्स को करें कम

aging sign

अगर आपकी स्किन एजिंग की तरफ बढ़ने लगी है और आप चाहती हैं कि आपकी स्किन लंबे समय तक यंगर नजर आए तो ऐसे में पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करें। दरअसल, पुदीने की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो स्किन को जल्दी बूढ़ा होने से रोकते हैं। इसके अलावा, यह आपकी स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने और त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करते हैं। पुदीने की पत्तियां फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकती है, जिससे झुर्रियों और फाइन लाइन्स की अपीयरेंस कम होती है। 

Recommended Video

डार्क सर्कल्स को करे कम 

reduce dark circle

पुदीने की पत्तियों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट डार्क सर्कल्स से भी निजात दिलाने में मददगार होते हैं। यह आंखों के नीचे की त्वचा की टोन को हल्का करता है। बस आप पुदीने की पत्तियों के पेस्ट को डार्क सर्कल्स पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। अगली सुबह आप अपना फेस वॉश करें। 

ब्लैकहेड्स को करे क्लीयर

अगर आप ब्लैकहेड्स से परेशान रहती हैं तो ऐसे में आप पुदीने को स्किन पर लगाएं। दरअसल, पुदीने में मौजूद मेन्थॉल और एंटी-ऑक्सीडेंट स्किन की गहराई में जाकर ब्लैकहेड्स को दूर करने में मदद करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- इन घरेलू नुस्खों से पाएं ब्लैकहेड्स से छुटकारा


तो अब पुदीने से मिलने वाले इन फायदों को जानने के बाद आपने भी इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने का मन जरूर बना लिया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।