• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर पर बनाना है बॉडी स्क्रब तो इन इंग्रीडिएंट्स को जरूर चुनें

अगर आपको बॉडी स्क्रब बनाना है तो सही इंग्रीडिएंट्स चुनना बहुत जरूरी है। जानिए किस तरह के इंग्रीडिएंट्स किस स्किन के लिए अच्छे होंगे। 
author-profile
Published -16 Aug 2021, 10:08 ISTUpdated -16 Aug 2021, 10:13 IST
Next
Article
best ingredients for body scrub

हमारी स्किन की ऊपरी लेयर हमेशा बदलती रहती है और इसलिए अगर हमें अपनी स्किन को परफेक्ट लुक देना है तो ये जरूरी है कि उस ऊपरी लेयर को समय-समय पर हटाया जाए। ऐसा एक्सफोलिएशन की मदद से आसानी से किया जा सकता है और इसलिए ही कहा जाता है कि स्किन केयर रूटीन में हमेशा एक्सफोलिएशन शामिल होना चाहिए। अगर आपके चेहरे पर DIY स्क्रब सूट नहीं भी करते हैं तो भी आप घर पर DIY बॉडी स्क्रब आसानी से बना सकती हैं। 

DIY बॉडी स्क्रब्स के लिए कई तरह के इंग्रीडिएंट्स इस्तेमाल किए जा सकते हैं। पर आपके लिए कौन सा इंग्रीडिएंट बेस्ट होगा ये जानना भी बहुत जरूरी है। तो चलिए आज इसी बारे में बात की जाए। 

1. ओट्स

अगर आपकी ड्राई स्किन है और जगह-जगह से स्किन की परत निकलती रहती है तो ओट्स अच्छा इंग्रीडिएंट साबित हो सकता है। ड्राई स्किन के लिए ये जरूरी है कि ऊपरी लेयर इस तरह से निकले कि स्किन में रैशेज न पड़े। ऐसे में पिसे हुए ओट्स बेस्ट होंगे। 

क्या करें?

2 चम्मच दरदरे पिसे हुए ओट्स को 1 बड़ा चम्मच नारियल के तेल के साथ मिलाएं और इससे अपने शरीर को स्क्रब करें। 

body scrubs and skin care ingredients

इसे जरूर पढ़ें- अगर आपका भी अपर लिप है डार्क तो इन टिप्स का करें इस्तेमाल

2. कॉफी

अगर आपकी स्किन में ग्लो बिल्कुल नहीं है तो कॉफी बहुत अच्छा इंग्रीडिएंट साबित हो सकती है। कॉफी स्किन केयर आपकी डेड स्किन को हटाएगी और साथ ही साथ ये आपकी स्किन में बहुत ही अच्छा ग्लो लेकर आएगी। कॉफी ग्राउंड्स स्किन में रैशेज की समस्या को भी खत्म होता है। 

क्या करें? 

1/2 कप कॉफी ग्राउंड्स 2 बड़े चम्मच शक्कर, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल, 3 विटामिन-ई कैप्सूल का ऑयल मिलाकर स्क्रब करें। ये आपकी बॉडी के लिए काफी अच्छा साबित होगा।  

Recommended Video

3. सी-सॉल्ट 

सी-सॉल्ट न सिर्फ डेड स्किन को निकालेगा बल्कि इन्फेक्शन को दूर करने के लिए भी इसे अच्छा माना जाता है। सॉल्ट स्क्रब आजकल काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। पर ध्यान रखने वाली बात ये है कि आपको सी-सॉल्ट इस्तेमाल करना है नॉर्मल नमक नहीं।  

क्या करें? 

1 कप सी-सॉल्ट, 1/2 कप ऑलिव ऑयल और अपने पसंदीदा एसेंशियल ऑयल के 5-6 ड्रॉप्स एक साथ मिलाकर स्क्रब करें।  

diy scrubs for skin

4. नारियल का तेल 

आप सोच रहे होंगे कि नारियल का तेल किस तरह से स्क्रब बन सकता है, लेकिन अगर आपकी स्किन जरूरत से ज्यादा ड्राई और सेंसिटिव है तो अपने स्क्रब में नारियल का तेल शामिल करना बहुत अच्छा हो सकता है। ये एक ऐसा इंग्रीडिएंट है जिसे आप फेस स्क्रब के लिए भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए ये बहुत अच्छा होता है।  

क्या करें? 

1/4 कप शक्कर के साथ 1/2 कप नारियल तेल मिलाकर अपने पूरे शरीर की मसाज करें।  

इसे जरूर पढ़ें- शरीर से कम करना है सेल्युलाइट तो नहाने से 5 मिनट पहले करें ये काम 

5. पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल 

अगर आप गर्मियों के सीजन में स्क्रब करना चाहती हैं और स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ-साथ अगर आपको बॉडी से फ्रेश खुशबू भी चाहिए तो ये इंग्रीडिएंट अपने स्क्रब में जरूर शामिल करें। ये उन लोगों के लिए अच्छा साबित हो सकता है जिन्हें पसीना बहुत आता है।  

क्या करें?  

¼ कप ऑलिव ऑयल, 1 कप ब्राउन शुगर और 15 ड्रॉप्स पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल की डालें। इससे आपके शरीर में ताजगी आएगी।  

ingredients for different body scrubs

6. दही 

दही का इस्तेमाल हर तरह की स्किन पर किया जा सकता है और ये बैक्टीरियल इन्फेक्शन को भी कम करता है। अगर आपकी ड्राई स्किन है तब तो ये इंग्रीडिएंट आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। हालांकि, इसे नॉर्मल और ऑयली स्किन वाले भी अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

क्या करें? 

1 बड़ा चम्मच दही, 2 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 छोटा चम्मच शहद और 3 चम्मच शक्कर मिलाकर पेस्ट बनाएं और इससे अपने शरीर को स्क्रब करें।  

skin care ingredients and body scrubs

7. हल्दी 

अगर स्किन के लिए एंटी-बैक्टीरियल स्किन केयर चाहिए और साथ ही साथ आप टैनिंग से भी परेशान हैं तो हल्दी बहुत ही अच्छा स्क्रब इंग्रीडिएंट साबित हो सकता है। हालांकि, ये सभी को सूट नहीं करती है इसलिए आप इसे इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखें।  

क्या करें?  

1 कप शक्कर, 2 छोटे चम्मच हल्दी पाउडर, 1.5 कप नारियल के तेल को मिलाकर अपनी स्किन पर लगाएं।  

आपको ध्यान ये रखना है कि आप अपनी स्किन के हिसाब से ही इंग्रीडिएंट चुनें और अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या DIY चीज़ें सूट नहीं करती हैं तो पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें कि कहीं इन्फेक्शन तो नहीं हो रहा। आप अपने डॉक्टर की सलाह पर भी अपना स्किन केयर रूटीन स्टार्ट कर सकते हैं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।