• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Makeup Tips: इन 5 आसान स्टेप्स से चेहरे को करें Contour

कॉन्टूरिंग मेकअप टेक्नीक में यूज होने वाली एक ऐसी आर्ट है, जो चेहरे के फीचर को शार्प करने के साथ ही डिफाइन भी करती है।
Published -24 Feb 2022, 12:07 ISTUpdated -24 Feb 2022, 14:45 IST
author-profile
  • Ankita Bangwal
  • Editorial
  • Published -24 Feb 2022, 12:07 ISTUpdated -24 Feb 2022, 14:45 IST
Next
Article
simple steps to contour your face

जब हम टीवी और फिल्मों में हर हीरोइन के चेहरे पर शार्प फीचर और डिफाइन की हुई जॉलाइन देखते हैं, तो सोचते हैं कि काश ऐसा चेहरा हमारा भी होता! लेकिन हमें पता है कि यह सब अच्छा मेकअप और बेहतर तरीके से की गई कॉन्टूरिंग का कमाल होता है। अगर आप मेकअप करना जानती हैं, तो आपको पता ही होगा कि कॉन्टूरिंग आपके चेहरे के एंगल्स और फीचर को एन्हांस करती है, उन्हें डिफाइन करती है।

लेकिन अगर आप सही तरह से कॉन्टूर नहीं करती हैं, तो शार्प फीचर्स दिखने की बजाय चेहरा काला दिखने लगता है। एक बिगिनर के लिए यह जानना जरूरी है कि आसान स्टेप्स में चेहरे को कॉन्टूर कैसे करना चाहिए (Simple Steps to Contour Your Face)। तो चलिए आइए जानते हैं कॉन्टूरिंग करने के स्टेप्स।

क्या होती है कॉन्टूरिंग?

what is contouring

कॉन्टूरिंग एक ऐसी मेकअप टेक्नीक होती है, जिसमें चेहरे पर नेचुरल स्किन टोन से एक डार्क शेड कॉन्टूर करके एक इल्यूजन क्रिएट किया जाता है। इस इल्यूजन की मदद से आपके चेहरे की जॉलाइन, टेंपल, नाक जैसे फीचर शार्प नजर आते हैं। हर तरह के शेप पर अलग-अलग तरह से कॉन्टूरिंग की जाती है। चेहरे को पतला और डिफाइन दिखाया जाता है, जिससे आपके चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाया जाता है।

कॉन्टूरिंग करने से पहले ये टिप्स रखें ध्यान

  • कॉन्टूरिंग करने से पहले चेहरे पर हाइलाइटर लगा लें, इससे आपको क्लीयर हो जाएगा कि कॉन्टूरिंग चेहरे के किस पार्ट पर करनी है।
  • लास्ट मिनट कॉन्टूरिंग ठीक से न हो पाई हो, तो हाइलाइटर और ब्रॉन्जर की एकदम लाइट एप्लिकेशन अपने चीकबोन्स, टेंपल, फोरहेड और नोज पर लगाकर ब्लेंड कर लें। इससे चेहरे के फीचर शार्प नजर आएंगे।
  • कॉन्टूरिंग के बाद लूज या ट्रांसलूसेंट पाउडर से सेट जरूर करें। यह मेकअप सेट करने के अलावा आपके डार्क हो गए चेहरे को भी बैलेंस करेगा।
  • क्रीम कॉन्टूर करने के बाद चेहरे पर ब्रॉन्जर लगाने से गालों पर डार्क पैच नजर आएंगे। क्रीम कॉन्टूर की बजाय पाउडर कॉन्टूर आपके लिए बेहतर हो सकता है।
  • ब्लेंड करते वक्त ब्रश या स्पंज को सर्कुलर या नीचे की तरफ घुमाने की बजाय ऊपर की तरफ स्ट्रोक देना चाहिए।

चेहरे पर कॉन्टूरिंग करने का स्टेप बाई स्टेप तरीका-

शार्प फीचर और डिफाइन्ड चेहरा पाने के लिए आपको चेहरे के किस पार्ट को और कैसे कॉन्टूरिंग करनी चाहिए, उसके लिए ये स्टेप्स जान लें-

स्टेप 1 : पहले तैयार करें बेस

prep your face for base

कॉन्टूर या मेकअप करने से पहले बेसिक स्टेप को ध्यान रखें। अपने चेहरे को साफ करके मॉइश्चराइज जरूर करें। उसके बाद चेहरे पर प्राइमर और फाउंडेशन लगाकर हल्के वेट स्पंज से सेट करें। चेहरे पर डार्क स्पॉट्स या अन्य मार्क को कंसीलर की मदद से छुपाने के बाद ट्रांसलूसेंट पाउडर से एक लाइट लेयर बनाएं।

स्टेप 2 : चेहरे के इन पार्ट्स की करें कॉन्टूरिंग

अगल स्टेप अपने चेहरे को डिफाइन करना है। बेस तैयार करने के बाद चेहरा सपाट दिखने लगता है, इसलिए उसे डिफाइन करने के लिए अपने स्किन टोन से एक शेड डार्क कॉन्टूर चुनें। इसे अपने चीकबोन्स पर,फोरहेड पर हेयरलाइन के पास,नाक की साइड्स और जॉलाइन पर अप्लाई करें।

स्टेप 3 : कॉन्टूरिंग के लिए चुनें जरूरी ब्रश

चेहरे पर कॉन्टूरिंग के लिए इसे सही तरह से ब्लेंड करना जरूरी है। ऐसा न करने पर चेहरे पर लाइन बनी रह सकती हैं, जो चेहरे के लुक को खराब कर सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप सही तरह के मेकअप ब्रश (जानें तरह-तरह के ब्रश और उनके इस्तेमाल के बारे में) को चुनें। कॉन्टूरिंग के लिए बड़े एंगल वाले और छोटे एंगल वाले ब्रश की जरूरत होगी। बड़े एंगल वाले ब्रश से आप चेहरे के मेन हिस्से जैसे चीकबोन्स, टेंपल, फोरहेड और जॉलाइन को ब्लेंड करें। छोटे एंगल ब्रश से नाक और अंडर आइब्रो ब्लेंड करें।

इसे भी पढ़ें: फेस कंटूरिंग के दौरान यह पांच मिसटेक्स बिगाड़ देंगी आपका मेकअप लुक

स्टेप 4 : हाइलाइटर लगाएं

apply face highlighter

चेहरे को हाईलाइट करने के दो तरीके हैं। एक कि आप चेहरे पर बेस बनाते वक्त ही हाइलाइटर लगाएं और फिर कॉन्टूर करें। दूसरा कॉन्टूर करने के बाद स्पेसिफिक जगहों पर हाइलाइटर लगाएं। क्रीम हाइलाइटर से नाक के ब्रिज यानी बीच पर,गाल के ऊपर, नोज टिप, चिन, फोरहेड और अंडर आईब्रो पर हल्के हाथों से हाईलाइट करें और फिर हाइलाइटर ब्रश के मदद से हाईलाइट कर लें।

स्टेप 5 : कॉन्टूरिंग कर लें सेट

एक ट्रांसलूसेंट पाउडर की मदद से कॉन्टूरिंग को सेट कर लें। ब्रश पर पाउडर लेकर इसे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से जेंटली प्रेस करें। इससे आपका प्रोडक्ट लंबे समय तक टिका रहेगा। वहीं, अगर आप चेहरे को थोड़ा और वॉर्म और नेचुरल लुक देना चाहती हैं, तो ब्लश और ब्रॉन्जर की लाइट एप्लिकेशन से अपने मेकअप को कम्पलीट करें।

आखिर में अगर चेहरे पर किसी तरह की लाइन या प्रोडक्ट नजर आए तो उसे साफ ब्रश की मदद से साफ कर सकती हैं। यदि आपके पास मेकअप ब्रश न हो तो ब्लेंडर के शार्प किनारों से कॉन्टूर चेहरे पर लगा सकती हैं और फिर ब्लेंड कर सकती हैं।

हमें उम्मीद है कॉन्टूरिंग के ये आसान स्टेप्स आपके काम आएंगे। अगर यह लेख आपको पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। मेकअप से जुड़े ऐसे ही टिप्स पाने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।