मेकअप करना वास्तव में एक कला है। अगर मेकअप को परफेक्ट तरीके से अप्लाई किया जाए तो इससे आप अपने चेहरे की कमियों को छिपा सकती हैं और खूबियों को उभार सकती हैं। इसी क्रम में मेकअप बेस फाउंडेशन अप्लाई करके कंटूरिंग की जाती है। कंटूरिंग के जरिए चेहरे पर डार्क शेड की मदद से फेस को एक स्लिम और परफेक्ट लुक दिया जा सकता है। हालांकि, कंटूरिंग करना इतना भी आसान नहीं है, जितना कि नजर आता है। अगर फेस कंटूरिंग के दौरान आपसे कुछ गलतियां हो जाती हैं तो आपके फेस का पूरा लुक गड़बड़ा जाता है। कई बार हम अनजाने में ही कुछ कंटूरिंग मिसटेक्स करती हैं और हमें इसका पता भी नहीं चलता। आखिरी में हमें अपने फेस में कुछ कमी नजर आती हैं। हो सकता है कि आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता हो। तो चलिए आज हम आपको मेकअप के दौरान होने वाली कुछ कंटूरिंग मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं-

बहुत डार्क शेड चुनना

inside  dark shade

यह सच है कि ब्रॉन्ज़र या कंटूरिंग पाउडर का रंग गहरा होना चाहिए, लेकिन वह इतना भी गहरा नहीं होना चाहिए कि यह आपके फेस पर विजिबल लाइन्स छोड़ दे। जब कंटूरिंग की बात आती है, तो आपको हार्श लाइन्स से दूर रहना चाहिए, इसलिए बहुत गहरा पाउडर खरीदना केवल इन गलतियों को बढ़ाएगा। अगर आप सही तरह से कंटूरिंग करना चाहती है तो बेहतर होगा कि आप अपनी त्वचा की टोन से दो शेड गहरा शेड ही सलेक्ट करें।

सही तरह से ब्लेंड ना करना

inside  blead hona

यह आपकी एक बहुत बड़ी मेकअप मिसटेक साबित हो सकती है। आपने किस ब्रांड का कितना भी महंगा प्रॉडक्ट क्यों ना खरीदा हो, लेकिन उसका फायदा आपको तब तक नहीं मिल सकता, जब तक उसे सही तरह से अप्लाई ना किया जाए। जिस तरह फाउंडेशन को अप्लाई करने के बाद उसे सही तरह से ब्लेंड करना बेहद जरूरी होता है, ठीक उसी तरह कंटूरिंग के बाद उसे भी ब्लेंड किया जाना चाहिए। आप इसे कुछ इस तरह से ब्लेंड करें कि चेहरे पर हार्श लाइन्स नजर ना आए। अगर आप इसे सही तरह के ब्लेंड नहीं करेंगी तो इससे आपका पूरा मेकअप लुक बिगड़ जाएगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- लिपस्टिक लगाने के क्या हैं नुकसान? जानें

गलत प्लेस पर कंटूरिंग करना

inside  worng face cutting

यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण है। याद रखें कि आपको अपने चीकबोन्स के Hollow एरिया पर, अपने माथे के टेम्पल्स पर, अपनी नोज बोन के साइड्स और अपनी जॉलाइन पर कंटूरिंग करना चाहिए, तभी आपको एक परफेक्ट लुक मिलता है। इन क्षेत्रों के अलावा कहीं भी इसे लगाने से आपके चेहरे को तराशने का उद्देश्य फेल हो जाएगा और आखिरी में आपका चेहरा काफी अजीब नजर आएगा।

Recommended Video

बहुत अधिक हाईलाइटर का इस्तेमाल करना

inside  highlighter

जब भी आप कंटूरिंग करती है तो इसके साथ हाईलाइटर का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी हो जाता है। यह एक तरह से रिवर्स कंटूरिंग करने में मदद करता है। मसलन, अगर आपने चीक्स पर कंटूरिंग की है और आप उसके ठीक उपर हाईलाइटर का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपके चीक्स अधिक थिन नजर आते हैं। लेकिन आपको यह भी याद रखना चाहिए कि अगर आप बहुत अधिक हाईलाइटर का इस्तेमाल करेंगी तो इससे आपका चेहरा एक डिस्को बॉल की तरह नजर आएगा। इसलिए हमेशा बैलेंस लुक पाने के लिए हाईलाइटर को लिमिटेड तरीके से ही अप्लाई करें।

इसे ज़रूर पढ़ें-त्वचा को जवां बनाने वाले घरेलू नुस्‍खे, आप भी आजमाएं

गलत ब्रश का चयन करना

inside n social effect

ब्रश के चयन पर आप भले ही ध्यान ना देती हों, लेकिन यह भी उतना ही महत्व रखता है। सही ब्रश न केवल आपके मेकअप को अच्छी तरह ब्लेंड करने में आपकी मदद करते हैं बल्कि यह भी सुनिश्चित करते हैं कि आपको एयरब्रश फिनिश मिले। इसलिए, जब आप कंटूरिंग कर रही हैं तो भी आपको एक परफेक्ट फिनिश पाने के लिए सही ब्रश का चयन करना चाहिए। कंटूरिंग के लिए एंगल्ड ब्रश का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-freepik.com