Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    भाई दूज पर लगाएं इस तरह की मेहंदी, देखें डिजाइन्स

    अगर आपके पास समय की कमी है तो आप भाई दूज पर इस तरह के डिजाइन की मेहंदी लगा सकती हैं।
    author-profile
    Updated at - 2022-10-23,13:00 IST
    Next
    Article
    simple mehndi designs

    त्यौहार के मौके पर अक्सर समय की कमी रहती है। इसके कारण कई बार महिलाएं सही से तैयार नहीं हो पाती हैं और मेहंदी नहीं लगा पाती हैं। हाथों में सिंपल मेहंदी खूब जंचती है। आज हम आपके लिए ऐसे डिजाइन्स लेकर आए हैं, जिन्हें आप आसानी से लगा पाएंगी। साथ हर कोई आपके हाथों की खूब तारीफ करेगा। 

    चक्र डिजाइन

    chakra mehndi designत्यौहार के दौरान काम के चलते समय नहीं रहता है। ऐसे में महिलाएं मेहंदी लगाना भूल जाती हैं, क्योंकि इसमें ज्यादा समय लग जाता है। ऐसे में अगर आप भी सिंपल मेहंदी डिजाइन ढूंढ रही हैं तो आप चक्र बना सकती हैं। इस डिजाइन की खासियत यह है कि आप इसे कई तरीकों से बना सकती हैं। चक्र बनाकर फूल बना लें। इसके अलावा मोर बना सकती हैं। इससे मेहंदी का डिजाइन ट्रेडिशनल लगेगा। 

    बॉक्स डिजाइन

    box mehndi designअगर आप उन महिलाओं में से एक हैं जिन्हें केवल लाइन बनाने के अलावा कुछ नहीं आता है तो आपके लिए यह सबसे आसान डिजाइन होगा। इसमें आपको केवल एक बॉक्स बनाना है। आकार आप अपनी पसंद अनुसार चुन सकती हैं। इसके बाद बॉक्स को भरने के लिए क्रिस-कॉस डिजाइन बनाएं। इसके बाद बॉक्स के एंड को बिंदी-बिंदी से कवर कर लें। लीजिए 10 मिनट में लग गई आपकी मेहंदी। क्यों है न आसान डिजाइन? इस भाईदूज आप इस तरह की मेहंदी लगा सकती हैं। (S अक्षर से लगाएं मेहंदी डिजाइन)

    इसे भी पढ़ें: Kajari Teej 2022: फुलहैंड मेहंदी के ये डिजाइन बढ़ाएंगे आपके हाथों की खूबसूरती

    वन साइड बेल डिजाइन

    one side bail  mehndi designअगर भाई दूज के खास मौके पर आपके पास समय की कमी है तो आपके लिए यह डिजाइन सही रहेगा। अक्सर बेल का डिजाइन तिरछा होता है, लेकिन महिलाएं इसमें भी एक्सपेरीमेंट करती रहती हैं। आजकल मेहंदी में वन साइड बेल डिजाइन काफी पसंद किया जा रहा है। इसमें आप फूल के साथ मोर बना सकती हैं। पांचों उंगलियों को मेहंदी से भर लें और नीचे की तरफ पत्ती डिजाइन बनाएं। 

    इसे भी पढ़ें: Jewellery Mehndi Designs: फ्लोरल मेहंदी के अलावा इस बार ट्राई करें ज्वेलरी मेहंदी डिजाइन

    टैंपल डिजाइन

    temple mehndi designक्या आपने टैंपल ज्वेलरी के बारे में सुना है? आजकल महिलाओं के बीच इसका क्रेज बेहद बड़ रहा है। केवल आम महिलाएं ही नहीं बल्कि एक्ट्रेसेस भी यह ज्वेलरी पहने हुए नजर आ चुकी हैं। मेहंदी में भी टैंपल डिजाइन अच्छा लगता है। सबसे पहले टैंपल डिजाइन बना लें। फिर इस डिजाइन को बीच की उंगली से जोड़ें। इसके बाद फिंगर पर भी बेल बना लें। 

    इन बातों का रखें ध्यान

    • मेहंदी डिजाइन आसानी से लग जाए इसके लिए आप इयरबड का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
    • मेहंदी लगाने से पहले हाथों में तेल जरूर लगाएं। 
    • मेहंदी की कीप को सही तरीके से काटें। अन्यथा डिजाइन अच्छे से नहीं बनेगा।

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।