बालों की केयर करने का सबसे पहला स्टेप है हेयर वॉश करना। बालों को वॉश करने के बाद ना केवल सारी गंदगी दूर हो जाती है, बल्कि वह एक बार फिर से फ्रेश नजर आते हैं। शायद यही कारण है कि कुछ महिलाएं बालों को हर दिन वॉश करना पसंद करती हैं, जिससे उन्हें बाल बेहद खूबसूरत नजर आएं। लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि हर दिन बालों को वॉश करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। हेयर वॉश करने के बाद भले ही आपके बाल साफ-सुथरे नजर आएं, लेकिन इसका असर धीरे-धीरे बालों पर पड़ने लगता है।

अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जो अपने बालों को फ्रेश बनाए रखने के लिए हर दिन हेयर वॉश करती हैं तो ऐसे में आपको कुछ वक्त बाद यकीनन अपने बालों में फर्क नजर आने लग जाएगा। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो यह बताते हैं कि आप बालों को ओवरवॉश कर रही हैं और अब आपको अपने शैम्पू को थोड़ा ब्रेक लेकर इस्तेमाल करना चाहिए-

बालों का जरूरत से ज्यादा झड़ना

hair care tips  over wash can lead to hair fall

शॉवर में कुछ बालों का झड़ना पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन अगर आप अपने बालों को ओवरवॉश करती हैं तो इससे आपके बालों की ग्रोथ प्रभावित होती है और अंततः झड़ने का कारण बन सकती है। बार-बार शैंपू करने से आपके स्कैल्प पर मौजूद नेचुरल ऑयल निकल जाते हैं, जिससे ना केवल बाल रूखे हो जाते हैं, बल्कि इससे स्कैल्प का बैलेंस भी बिगड़ जाता है। जिसके कारण ना केवल नए बालों की ग्रोथ रूकती है, बल्कि यह आपके बालों को अधिक नाजुक बनाता है, और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।

स्प्लिट एंड्स की समस्या

split end problem

हम सभी को एक वक्त के बाद बालों में स्प्लिट एंड्स की समस्या देखने को मिलती हैं और बालों को ट्रिम करने से दोमुंहे बालों (दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए होममेड मास्‍क को अपनाएं) को दूर रखने में मदद मिल सकती है। लेकिन अगर आप अपने बालों को रोजाना धोते हैं तो इससे आपके बाल कमजोर बनते हैं और टूटने का खतरा अधिक होता है। जिसके कारण स्प्लिट एंड्स की समस्या बहुत अधिक बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, ओवरवॉशिंग के अलावा तौलिए से बालों को रब करने से भी बालों में रूखापन बढ़ता है और स्प्लिट एंड्स की समस्या होती है।

इसे भी पढ़ें :Hair Care Tips: आपकी ये 5 गलतियां बालों को कमजोर बना सकती हैं

बालों का सामान्य से अधिक ग्रीसी नजर आना

greesy hair and scalp

आमतौर पर, ऐसा माना जाता है कि शैम्पू आपके बालों को क्लीन करता है और हेयर व स्कैल्प पर मौजूद ग्रीस व स्कैल्प को दूर करता है। लेकिन अगर आप बालों को ओवरवॉश करती हैं तो इससे रिवर्स इफेक्ट देखने को मिलता है। जब आप अपने बालों को बार-बार धोते हैं, तो इससे नेचुरल ऑयल निकल जाता है और आपकी स्कैल्प ऑयल को बनाए रखने के लिए अतिरिक्त तेल का उत्पादन करती है, जिससे बाल अधिक ग्रीसी व चिपचिपे नजर आते हैं।

इसे भी पढ़ें :बालों की करनी है सही तरह से देखभाल तो जरूर करें Hair Detox

Recommended Video

हेयर कलर का तेजी से फेड होना

अगर आपने अपने बालों को कलर (हेयर कलर लंबे समय तक बरकरार रखने के 5 आसान टिप्स ) या डाई किया है तो उसके आधार पर भी आप यह पता लगा सकते हैं कि आप बालों को ओवरवॉश कर रही हैं या नहीं। बालों को बार-बार शैंपू करने से रंग फीका पड़ सकता है और यह तेजी से फेड होने लगता है। इसलिए, कोशिश करें कि आप सप्ताह में दो या तीन बार से अधिक बालों को वॉश ना करें। साथ ही अगर आपके हेयर कलर्ड हैं तो विशेष रूप से कलर्ड हेयर के लिए बने प्रॉडक्ट्स का ही उपयोग करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik