• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

हेयर प्रोडक्ट्स एक्सपायर होने पर नजर आते हैं ये संकेत, जानिए आप भी

अगर आपको ये संकेत नजर आते हैं तो समझ लीजिए कि आपका हेयर प्रोडक्ट एक्सपायर हो गया है। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -17 Jan 2022, 12:30 ISTUpdated -17 Feb 2022, 12:18 IST
Next
Article
hair care in hindi

फूड आइटम्स से लेकर स्किन केयर प्रोडक्ट्स की अपनी एक एक्सपायरी डेट होती है और एक्सपायर होने के बाद उन्हें इस्तेमाल करना स्किन और सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। हेयर प्रोडक्ट्स भी इससे कुछ अलग नहीं है। आमतौर पर, जब आप अपने बालों की केयर करने के लिए किसी हेयर प्रोडक्ट को खरीदती हैं तो आपको उसके ऊपर उसकी एक्सपायरी डेट लिखी हुई नजर आती होगी। अमूमन लोग उस डेट तक हेयर प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि पैक पर लिखी एक्सपायरी डेट से पहले ही हेयर प्रोडक्ट्स खराब हो जाते हैं। लेकिन इस बारे में पता ना होने के कारण लोग लगातार इसे इस्तेमाल करते जाते हैं। जबकि वास्तव में ऐसा नहीं किया जाना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप यह जान सकते हैं कि आपका हेयर प्रोडक्ट एक्सपायर हो गया है-

हेयर प्रोडक्ट का टेक्सचर बदल जाना

यह सबसे पहला संकेत है, जो यह बताता है कि अब आपका हेयर प्रोडक्ट खराब हो गया है। दरअसल, जब हेयर प्रोडक्ट खराब होता है तो आप प्रोडक्ट में एक सेपरेशन को आसानी से देख पाते हैं। हो सकता है कि आपके  शैम्पू या कंडीशनर से ग्रीसी लिक्विड अलग होने लगे। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि समय के साथ, बैक्टीरिया बिल्डअप हेयर प्रोडक्ट के फॉर्मूला को अलग करना शुरू कर देते हैं। कभी-कभी तो यह बहता हुआ नजर आता है या फिर पानीदार भी हो जाता है।

हेयर प्रोडक्ट से एक अजीब सी स्मेल आना

Hair Products tips

अधिकतर हेयर प्रोडक्ट्स में कई तरह की फ्रेगरेंस का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि उसे इस्तेमाल करते समय और बाद में भी आपके बालों से एक अच्छी खुशबू आएं। लेकिन अगर आपके हेयर प्रोडक्ट की स्मेल चेंज होने लगी है। इतना ही नहीं, आपको इसमें खुशबू की जगह एक अजीब सी स्मेल महसूस होती है तो यह संकेत है कि आपका हेयर प्रोडक्ट एक्सपायर हो चुका है (मेकअप हो गया है एक्सपायर तो ऐसे करें इस्तेमाल)। यह किसी भी चीज के एक्सपायर होने का एक सबसे महत्वपूर्ण संकेत होता है। भले ही यह हल्की गंध हो, लेकिन अलग-अलग गंध हो, तो आपको अपने हेयर प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

इसे ज़रूर पढ़ें- डैंड्रफ और झड़ते बालों की समस्या के लिए एक्सपर्ट के बताए आसान आयुर्वेदिक नुस्खे 

हेयर प्रोडक्ट का एक अजीब रंग नजर आना

जब हेयर प्रोडक्ट्स खराब होना शुरू करते हैं तो इसके टेक्सचर के साथ-साथ इसके कलर में भी कुछ बदलाव आता है। मसलन, अगर आपको इसमें ग्रीन कलर नजर आता है, जो उसे नहीं होना चाहिए, तो इसका उपयोग न करें। हो सकता है कि यह मोल्ड हो। ऐसे किसी भी हेयर प्रोडक्ट को भूल से भी यूज नहीं करना चाहिए। हालांकि, अगर आपको इसे खरीदे हुए बहुत लंबा समय नहीं हुआ है और यह पैकेज पर अभी भी प्रोडक्ट की एक लंबी शेल्फ लाइफ है, तो इसे फेंकने से पहले एक बार अपने प्रोडक्ट को अच्छी तरह से हिलाएं। कभी-कभी हीट भी सेपरेशन या कलर चेंज की वजह बन सकती है। लेकिन अगर बोतल को हिलाने के बाद भी रंग बना रहता है, तो यह इस्तेमाल करने के लिए सही नहीं है।

Recommended Video

इसे ज़रूर पढ़ें- सही तरह से कैसे करें स्कैल्प को एक्सफोलिएट, डैंड्रफ से मिलेगा पहली बार में आराम

हेयर प्रोडक्ट का अच्छी तरह से काम ना करना

Hair Products in hindi

किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है, ताकि वह बेहतर रिजल्ट प्रदान करें। हो सकता है कि आप जिस हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह पहले की तरह अब काम नहीं कर रहे हैं। यहां तक कि उन्हें अप्लाई करने के बाद आपको बालों में कोई फर्क नजर नहीं आता है तो हो सकता है कि इसकी डेट एक्सपायर हो गई है। दरअसल, इसकी डेट एक्सपायर होने के बाद उसकी प्रभावकारिता खो जाती है। ऐसे में इसका इस्तेमाल करना आपके लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। याद रखें कि इससे आपके बालों को कोई लाभ नहीं होने वाला है, लेकिन एक्सपायर्ड प्रोडक्ट्स के लगातार उपयोग से खुजली, स्कैल्प में रेडनेस, संक्रमण और हेयर फॉल भी हो सकता है।

अगर आपको भी इनमें से कोई संकेत नजर आए तो अपने हेयर प्रोडक्ट को इस्तेमाल करना बंद कर दें और एक न्यू हेयर प्रोडक्ट को यूज करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।