आप चाहे कितना भी महंगा ब्यूटी ब्रांड इस्तेमाल क्यों न करती हों, लेकिन एक्सपायरी डेट के बाद स्किन पर उसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे स्किन से जुड़ी समस्याएं होने की संभावना रहती है। इसलिए ज्यादातर महिलाएं इसे फेंक देती हैं, लेकिन आप चाहें तो इसे दूसरे कामों के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। कई ऐसे स्मार्ट हैक्स हैं जिसकी मदद से इन मेकअप प्रोडक्ट्स को दोबारा इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

वहीं अच्छा दिखने की चाहत में महिलाएं मेकअप प्रोडक्ट्स का खूब इस्तेमाल करती हैं। हालांकि कई बार यह रखे-रखे ही ख़राब हो जाते हैं, ऐसे में आप चाहें तो इसे अन्य कामों के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं, आइए जानते हैं कैसे?

लिपस्टिक

lipstick

समय-समय पर लिपस्टिक भी बदल देनी चाहिए। एक्सपायर हो जाने के बाद आप इसका उपयोग लिप बाम की तरह भी कर सकती हैं। इसके लिए आप अपनी लिपस्टिक को हल्का गर्म कर लें ताकी इसके सारे बैक्टीरिया ख़त्म हो जाएँ और फिर इसे अपनी वैसलीन(वैसनील का इस्तेमाल) और अन्य पेट्रोलियम जेली में मिक्स कर दें और अब इसे लिप बाम की तरह इस्तेमाल करें।

आईशैडो

eye shadow

एक साल के बाद आईशैडो को बदल देना चाहिए। अब ऐसे में पुराना वाला आईशैडो बचा हुआ है तो उसे नेलपॉलिश( नेल पॉलिश बार-बार निकल जाता है) के रूप में दोबारा इस्तेमाल में लाया जा सकता है। एक क्लीयर नेल पॉलिश में इसके पिगमेंट को मिक्स करें और अब आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

फेस ऑयल

face oil

स्किन केयर रूटीन के लिए हम कई ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें फ़ेस ऑयल मुख्य है। अगर यह एक्सपायर हो चुका है तो इसमें चीनी मिक्स कर आप स्क्रब के रूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। एलबो या फिर घुटनों के पास स्किन अक्सर काली हो जाती है, ऐसे में आप चाहें तो होममेड स्क्रब के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: ब्राइडल टिप्स: गर्मियों में डी-टैन के लिए बादाम का इस्‍तेमाल करें, स्वाति बथवाल से जानें कैसे

स्किनटोनर

skin toner

कैमिकल युक्त स्किन टोनर का इस्तेमाल एक्सपायर होने के बाद नहीं करना चाहिए। आप चाहें तो इसका इस्तेमाल क्लीनिंग करने के लिए कर सकती हैं। दरअसल स्किन टोनर में एल्कोहल मिक्स होता है, ऐसे में आप चाहें तो शीशा, ग्लास या फिर मोबाइल स्क्रीन जैसी चीजों को साफ़ करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

लिप बाम

lip balm

सर्दियों के अलावा गर्मियों में भी महिलाएं लिप बाम का इस्तेमाल ख़ूब करती हैं। लिप बाम का उपयोग आप अपनी एड़ियों को सॉफ़्ट बनाने के लिए भी कर सकती हैं। नाखूनों के आसापस स्किन ड्राई होती है तो उसके लिए भी आप लिप बाम का उपयोग कर सकती हैं, लेकिन अगर यह एक्सपायर हो चुका है तो अपने जूते चमकाने या फिर पैंट की ज़िप ख़राब होने पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: कहीं इन चार मिथ्स पर भरोसा करके स्किन को एक्सफोलिएट करने से डरती तो नहीं आप

मस्कारा

mascara

मस्कारा 3 से 6 महीने के अंदर एक्सपायर हो जाता है, लेकिन इसे फेंकने के बजाय आप अन्य कामों के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। आइब्रो अगर ग्रे हो गए हैं तो उसे कलर करने के लिए मस्कारा इस्तेमाल किया जा सकता हैं। वहीं लिप को स्क्रब करने के लिए भी मस्कारा इस्तेमाल कर सकती हैं, इसके लिए मस्कारा में एक बूंद नैचुरल ऑयल मिक्स कर दें और फिर स्क्रब करें। इससे स्किन स्मूद रहेगी।

वहीं अगर आप किसी भी मेकअप प्रोडक्ट्स से स्किन से जुड़ी परेशानी हो रही हैं तो उसे इस्तेमाल करने से बचें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।