यह तो हम सभी जानती हैं कि एक बेहतरीन स्किन केयर रूटीन में केवल अच्छे प्रॉडक्ट्स का ही शामिल होना काफी नहीं है। बल्कि आप उन्हें किस तरह अपनी स्किन पर लेयर करती हैं, यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है। कुछ ऐसा ही आपके हेयर केयर रूटीन के साथ भी होता है। अगर आप हेयर प्रॉडक्ट को सही समय और सही क्रम में अप्लाई करती हैं, तभी आपको उसका पूरा बेनिफिट मिलता है। हालांकि समस्या यह है कि अधिकतर महिलाओं को इस सही सीक्वेंस के बारे में पता ही नहीं होता। 

खासतौर से, आज के समय में जब आपके बालों की देखरेख करने के लिए लीव इन कंडीशनर से लेकर हेयर सीरम तक कई हेयर प्रॉडक्ट्स मार्केट में अवेलेबल हैं तो ऐसे में कंफ्यूशन का और भी ज्यादा नेचुरल है। हो सकता है कि आप भी अपने बालों की केयर करने के लिए तरह-तरह के हेयर प्रॉडक्ट मार्केट से ले आई हों, लेकिन अब आपको यह ना पता हो कि आपको उन्हें कब अप्लाई करना चाहिए। तो चलिए इस लेख में आज हम आपकी इसी कंफ्यूशन को दूर कर रहे हैं-

ऑयलिंग हेयर 

अमूमन महिलाएं मानती हैं कि एक अच्छे हेयर केयर रूटीन की शुरूआत हेयर वॉश से होती है। लेकिन वास्तव में उसकी शुरूआत हेयर वॉश से पहले ही हो जाती है। हेयर केयर रूटीन का सबसे पहला स्टेप होता है बालों की ऑयलिंग करना। यह ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करके हेयर ग्रोथ को बेहतर बनाता है। इसलिए बालों को शैम्पू करने से दो-तीन घंटे पहले आप बालों में ऑयल मसाज करें। इसके लिए आप नारियल के तेल से लेकर बादाम के तेल आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप मसाज से पहले ऑयल को हल्का गर्म भी अवश्य कर लें।

. hair oiling

इसे जरूर पढ़ें- बालों को करें काला, भूरा, बरगंडी या गुलाबी, ऐसे 5 अलग तरह से मेहंदी घोलने पर मिलेंगे 5 अलग रंग

शैम्पू व कंडीशनर 

इसके बाद बारी आती है बालों को वॉश करने की। इसके लिए आप अपने हेयर टाइप को ध्यान में रखते हुए शैम्पू चुन सकती हैं। एक बार बालों की गंदगी साफ हो जाने के बाद आप गीले बालों पर कंडीशनर अप्लाई करें। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि कंडीशनर को कभी भी स्कैल्प पर ना लगाएं।

. shampoo

डीप कंडीशनिंग मास्क 

अगर आपके बाल बहुत अधिक रूखे व बेजान हैं तो ऐसे में उनमें एक नई जान फूंकने के लिए आप डीप कंडीशनिंग मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप सप्ताह में दो या तीन बार गीले बालों में इस डीप कंडीशनिंग मास्क को अप्लाई कर सकती हैं। इस मास्क को अप्लाई करने के बाद आप सभी इंस्ट्रक्शंस को जरूर फॉलो करें।

लीव इन कंडीशनर 

लीव इन कंडीशनर भी रूखे बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। जब आप बालों को डीप कंडीशन नहीं कर रही हैं, उस समय लीव इन कंडीशनर यकीनन आपके काम आएगा। बस बालों को शैम्पू करने के बाद जब आप बाहर आएं तो अतिरिक्त पानी को हल्का निचोड़कर बालों में लीव इन कंडीशनर लगाएं। इसके बाद आपको बालों को रिंस करने की आवश्यकता नहीं है।

हेयर सीरम 

हेयर सीरम एक स्मूदिंग प्रोडक्ट है जो आपके स्ट्रैंड्स में नमी को लॉक कर देता है, जिससे ये चमकदार और स्मूद हो जाते हैं। आप इसे नम या सूखे बालों पर लगा सकती हैं। सूखे बालों में हाइड्रेशन के लेवल को बढ़ाने के लिए हेयर सीरम लगाना सबसे अच्छा है। हालांकि इसे भी स्कैल्प पर लगाने की भूल ना करें। इसके लिए आप थोड़ा सा सीरम लेकर उसे अपनी हथेलियों के बीच रगड़ें और इसे अपने बालों के एंड्स पर लगाएं। फ्रिज़ से निपटने के लिए सीरम एक बेहतरीन प्रॉडक्ट है। 

. hair serum

इसे जरूर पढ़ें- Jawed Habib Tips: मेहंदी नहीं ये है सबसे अच्छा नेचुरल हेयर कलर, जानें लगाने का सही तरीका

Recommended Video

हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे 

इस हेयर प्रॉडक्ट की आवश्यकता बालों को हीट स्टाइल करने के ठीक पहले होती है। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है। यह बालों में हीट के कारण होने वाले डैमेज को काफी हद तक कम करता है। जिसके कारण आपको बालों के रूखेपन से लेकर उनके टूटने आदि की समस्याओं का सामना कम करना पड़ता है। 

हेयर स्प्रे 

हेयर स्प्रे एक ऐसा हेयर प्रॉडक्ट है, जिसे अमूमन बालों को स्टाइल करने के बाद ही इस्तेमाल किया जाता है। यह आपके हेयर स्टाइल को सेट करने में मदद करता है। जिसके कारण अगर बालों या हेयरस्टाइल के जल्द खराब होने आदि का खतरा नहीं रहता।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।