हमारे स्किन केयर रूटीन में सबसे पहला व बेसिक स्टेप होता है चेहरे को वॉश करना। यह तो हम सभी जानते हैं कि फेस को क्लीन करने के लिए साबुन की जगह फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि यह स्किन पर अधिक जेंटल होते हैं। लेकिन हम में से ऐसी कम ही महिलाएं होंगी जो फेस वॉश करते हुए पानी के तापमान पर ध्यान दें। इतना ही नहीं, पानी का तापमान हम मौसम के अनुसार तय करती हैं। मसलन, अगर बहुत अधिक ठंड होती है तो ऐसे में हमें गुनगुने पानी से चेहरा धोना अच्छा लगता है, वहीं गर्म तापमान में हम सभी ठंडे पानी का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन फेस को क्लीन करने का यह तरीका सही नहीं है। आपको फेस वॉश की ही तरह पानी के तापमान पर भी ध्यान देना चाहिए। आपको शायद इस बात की जानकारी ना हो, लेकिन पानी का तापमान कई मायनों में आपकी स्किन को कई तरीकों से प्रभावित कर सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको गर्म व ठंडे पानी का स्किन पर असर और सही पानी के तापमान के बारे में भी बता रहे हैं, जिसके बाद फेस वॉश करते समय आपसे कोई गड़बड़ नहीं होगी-

ठंडे पानी से स्किन को मिलने वाले फायदे व नुकसान

cold water for face wash

अगर आप ठंडे पानी को अपने फेस वॉश रूटीन का हिस्सा बनाना चाहती हैं, तो उससे पहले आपको यह जरूर जानना चाहिए कि इससे स्किन को क्या लाभ व नुकसान होते हैं-

  • रूखी या एक्ने प्रोन स्किन की महिलाओं को ठंडे पानी के इस्तेमाल पर विचार करना चाहिए। अगर ऐसी स्किन पर गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाता है तो यह सीबम लेवल को छीन सकता है, जिससे समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है।
  • ठंडे पानी से चेहरा धोने से स्किन पर ब्लड फ्लो बढ़ता है, जिससे ना केवल आपकी स्किन पर एक हेल्दी ग्लो आता है और इस तरह यह आपकी स्किन को फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले डैमेज को भी कम करता है।
  • चूंकि ठंडे पानी में अतिरिक्त ऑयल नहीं घुल पाते हैं, इसलिए अगर आप ठंडे पानी से चेहरे को धोती हैं तो इससे आपका चेहरा उतना साफ नहीं होगा जितना हो सकता है। इससे पोर्स क्लॉग हो सकते हैं और ब्रेकआउट हो सकते हैं।

गर्म पानी से स्किन को मिलने वाले फायदे व नुकसान

hot water benefits

अगर आप गर्म पानी को इस्तेमाल करने का मन बना रही हैं तो आपको पहले इससे होने वाले लाभों व नुकसान के बारे में भी जानना चाहिए-

  • जहां गर्म पानी पोर्स को ओपन करता है, जिसके कारण आप अपनी स्किन की बेहतर तरीके से क्लीनिंग कर पाती हैं। 
  • आपको शायद पता ना हो लेकिन स्किन केयर प्रॉडक्ट में मौजूद बहुत से क्लीनिंग इंग्रीडिएंट्स खासतौर से गुनगुने पानी के उपयोग के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। इसलिए इनका बेस्ट रिजल्ट तभी मिलता है, जब इन्हें गर्म पानी के साथ इस्तेमाल किया जाए। 
  • गर्म पानी से अपना चेहरा धोने का एक लाभ यह भी है कि इससे फेस वॉश करने के बाद आपके स्किन केयर प्रॉडक्ट बेहतर तरीके से स्किन में अब्जॉर्ब होते हैं।
  • गर्म पानी के इस्तेमाल से आपके पोर्स अपेक्षाकृत स्मॉल नजर आते हैं।
  • गर्म पानी आपकी स्किन से नेचुरल ऑयलको भी छीन सकता है, जिसके कारण आपको स्किन में रूखेपन व इचिंग आदि की समस्या हो सकती है।

    Recommended Video

किसे करें इस्तेमाल

uses tips

अब सवाल यह उठता है कि इन दोनों से किसका इस्तेमाल किया जाए तो यह मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने फेस को किस समय वॉश कर रही हैं और आपका स्किन कंसर्न क्या है। मसलन,

  • अगर आपकी स्किन बहुत अधिक रूखी है तो ऐसे में आपको गर्म पानी के स्थान पर ठंडे को प्राथमिकता देनी चाहिए।
  • इसी तरह, रोजमर्रा में ठंडे पानी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसके कई फायदे हैं, जैसे कि टाइटन पोर्स, मुंहासों से बचाव और चेहरे पर हेल्दी ग्लो।
  • वहीं, अगर आप फेस वॉश के बाद स्किन केयर प्रॉडक्ट को अप्लाई करने वाली हैं तो ऐसे में आपको गर्म पानी से फेस वॉश करना चाहिए, ताकि स्किन केयर प्रॉडक्ट बेहतर तरीके से अब्जॉर्ब हो सकें।

फेस की बेहतर क्लीनिंग के लिए भी आपको एक अलग तरीका अपनाना चाहिए। मसलन, आप सबसे पहले गुनगुने पानी से फेस वॉश करें, इससे स्किन पोर्स ओपन हो जाएंगे और आप चेहरे की बेहतर तरीके से क्लीनिंग कर पाएंगी। इसके बाद आप अंत में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ताकि पोर्स को दोबारा बंद किया जा सके और बाहरी गंदगी आपकी स्किन के भीतर ना जा सके।

इसे ज़रूर पढ़ें- Expert Tips: मानसून में होने वाली इन 5 स्किन प्रॉब्‍लम्‍स से इस तरह पाएं छुटकारा

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (Freepik)