महिलाएं चेहरे की सुंदरता पर इतना ध्यान देती हैं पर पैरों की देखभाल करना भूल ही जाती हैं। जिसकी वजह से पैरों की स्किन शुष्क हो जाती है। साथ ही, फटी एड़ियां, सूजन जैसी और भी कई समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए शरीर के बाकी अंगों की तरह पैरों का खास ख्याल रखना भी बहुत जरुरी होता है। बारिश के मौसम में हाथ-पैर बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं। पैर बारिश में होने वाली कीचड़ से गंदे होते हैं और हाथ बारिश के पानी के साथ गंदगी चिपकने के कारण गंदे हो जाते हैं। वैसे भी मानसून के मौसम में उमस काफी होती है जिसके कारण पसीना बहुत निकलता है। इस पसीने से हाथ-पैरों पर मैल इकट्ठी हो जाती है और इस मैल के कारण हाथ-पैर गंदे व काले लगते हैं। 

हाथ-पैरों पर से मैल हटाने के लिए आज हम इस लेख के माध्यम से मूंगफली से बना होममेड स्क्रब की रेसिपी लेकर आए हैं, इस स्क्रब को घर पर बनाना बहुत सस्ता भी है और यह उपयोगी भी है। तो चलिए जानते हैं, घर पर ही होममेड स्क्रब बनाने के तरीके के बारे में।

स्क्रब बनाने के लिए सामग्री

homemade foot scrub

  • हल्दी - 2 बड़ा चम्मच
  • मूंगफली का पाउडर - 4 बड़ा चम्मच
  • गुलाब जल - 2 छोटा चम्मच
  • एलोवेरा जेल - आधा बड़ा चम्मच
  • शहद - 2 चम्मच 

स्क्रब बनाने की विधि 

method

  • सबसे पहले आप मूंगफली को पीस लें और एक पाउडर बना लें। 
  • एक कटोरी में मूंगफली और गुलाब जल डालें और कुछ देर के लिए रख दें ताकि मूंगफली अच्छी तरह से गुलाब जल में मिल (सोख) जाए। 
  • फिर इस मिश्रण में अन्य सभी सामग्री (एलोवेरा जेल, हल्दी, शहद) डालें और एक स्मूथ पेस्ट बना लें, जो आपके पैरों पर आसानी से लग जाए। 
  • इस स्क्रब को 5 मिनट साइड में रख दें और फिर इसे लगाने से पहले अपने पैरों को अच्छी तरह से साफ कर लें और ठंडे पानी से धो लें। फिर इस स्क्रब को 25 से 30 मिनट के लिए लगा लें और स्क्रब करें। 
  • फिर सर्कुलर मोशन में उंगलियों को चलाते हुए गर्म पानी से पैरों को धोएं और अपने पैरों को ड्राई करके मॉइश्चराइजर लगा लें।
  • इस स्क्रब को आप हफ्ते में दो बार लगा सकती हैं।

स्क्रब के फायदे 

इस स्क्रब को हफ्ते में दो बार करने से आपके पैर चमकदार, मुलायम और साफ नजर आने लगेंगे और भी कुछ फायदे हैं, जिसे हम आपके साथ साझा कर रहे हैं। 

एलोवेरा के फायदे

एलोवेरा सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है,  जो स्किन और पैरों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा, ये एंटीऑक्सीडेंट स्किन को सही मायने में नमी प्रदान करते हैं और पैरों को कई स्किन इन्फेक्शन से भी बचाने का काम करते हैं। साथ ही, यह स्किन को हाइड्रेट रखते है और पैरों की कोमलता को भी बरकरार रखते हैं,  जो आपकी पैरों को मॉइस्चराइज कर सॉफ्ट और खूबसूरत बनाने में मददगार होता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- Expert Tips: चाय की पत्ती के पानी से बाल धोने से पहले एक्‍सपर्ट से जानें ये बातें

हल्दी के फायदे

haldi for foot scrub

हल्दी स्किन के लिए काफी अच्छी होती है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होने के कारण हल्दी त्वचा या स्किन को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाती है। साथ ही, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं जो पैरों से जुड़ी सूजन की समस्या को भी दूर करते हैं। इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं।

मूंगफली के फायदे 

हाथ-पैरों को साफ दिखाने के साथ ही उन्हें हेल्दी भी दिखाना जरूरी होता है। मूंगफली को स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करने से पैरों को कई विकारों से निजात मिलता है। इसको आटे के रूप में इस्तेमाल करने से काली हो चुकी व डेड स्किन निकल जाएगी और आपके हाथ व पैर सुंदर दिखने लगेंगे।

Recommended Video

गुलाब जल के फायदे

foot scrub for skin

गुलाब जल का इस्तेमाल करने से आपकी पैरों न सिर्फ हाइड्रेट रहती है बल्कि यह पैरों के निखार को भी बढ़ाता है। इसके अलावा, गुलाब जल का उपयोग करना पैरों की स्किन के लिए बहुत लाभकारी है। 

शहद के फायदे 

हाथों पैरों को गोरा और कोमल बनाने के लिए शहद बहुत उपयोगी है। शहद के भी कई फायदे हैं, यह स्किन की कई तरह की प्रॉब्लम्स को दूर कर देता है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन-सी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। शहद का इस्तेमाल करने से आपकी पैरों की स्किन न सिर्फ हाइड्रेट रहती है बल्कि यह पैरों के निखार को भी बढ़ाता है। इसके अलावा, शहद का उपयोग करना पैरों के लिए बहुत लाभकारी है। 

इसके अलावा, शहद और दूध का भी इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि शहद पैरों की हर गंदगी को निकालकर पैर को साफ करता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-स्किन में कसाव ला सकते हैं ये फेस पैक्स, झुर्रियों से मिल सकता है छुटकारा

मूंगफली से तैयार ये स्क्रब पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसका स्किन पर कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं है लेकिन संवेदनशील स्किन पर इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (Freepik)