हेयर स्टाइलिंग में हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल पिछले कुछ समय में काफी पॉपुलर हुआ है। दरअसल, आज के समय में बहुत सी महिलाओं को हेयर थिनिंग की समस्या होती है। ऐसे में वह कई तरह के हेयर स्टाइल्स तो बना ही नहीं पाती हैं और कुछ हेयरस्टाइल्स ऐसे भी हैं, जिन्हें वह बनाती तो हैं, लेकिन उसमें वह वॉल्यूम नहीं आता, जो वास्तव में आना चाहिए। जिसके कारण उनका हेयरस्टाइल अच्छा नहीं लगता। हो सकता है कि आपके साथ भी ऐसा ही होता हो। ऐसे में अपने हेयर को इस्टेंट थिक बनाने और उसमें वॉल्यूम एड करने का सबसे अच्छा तरीका होता है हेयर एक्सटेंशन को इस्तेमाल करना। यह आपके नेचुरल हेयर्स में कुछ इस तरह मिक्स हो जाते हैं कि उनके बारे में पता लगा पाना आसान नहीं होता और इससे आपका लुक भी निखर जाता है। हालांकि, यह केवल तभी संभव है, जब आप सही हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करें। दरअसल, मार्केट में कई तरह के हेयर एक्सटेंशन अवेलेबल है और इसलिए सही हेयर एक्सटेंशन चुनना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको सही हेयर एक्सटेंशन चुनने में मदद करेंगे-

सिंथेटिक या ह्यूमन हेयर एक्सटेंशन

Extension

जब आप हेयर एक्सटेंशन खरीद रही हैं तो आपको यह सलेक्ट करना होगा कि आप इन हेयर एक्सटेंशन को किस स्टाइल में इस्तेमाल करने वाली है। मसलन, आप केवल हेयर वॉल्यूम को बढ़ाना चाहती हैं और अपने हेयर स्टाइल को अधिक थिक दिखाना चाहती हैं तो ऐसे में सिंथेटिक हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन हीट स्टाइलिंग के लिए इसे यूज ना करें, क्योंकि बहुत अधिक गर्मी के संपर्क में आने पर सिंथेटिक बाल पिघल सकते हैं या जल सकते हैं। हालांकि, यह हेयर एक्सटेंशन अपेक्षाकृत सस्ते होते हैं और अगर आपका बजट कम है तो आप इन हेयर एक्सटेंशन पर फोकस कर सकती हैं। वहीं, जहां तक बात ह्यूमन हेयर एक्सटेंशन की है, यह अधिक महंगे होते हैं, लेकिन इन्हें स्टाइल करना आसान है। साथ ही हीट स्टाइलिंग के लिए यह बेहतर ऑप्शन माने जाते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- गर्मियों में मुंहासों की समस्या दूर करने के लिए सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम

हेयर एक्सटेंशन टाइप पर करें फोकस

hair extension type

यह भी एक महत्वपूर्ण पहलू है, जिस पर हेयर एक्सटेंशन खरीदने से पहले ध्यान दिया जाना आवश्यक है। दरअसल, मार्केट में कई तरह के हेयर एक्सटेंशन अवेलेबल है और आप इन्हें अपनी सुविधानुसार खरीद सकती हैं। उदाहरण के तौर, सीव-इन एक्सटेंशन से आप कई हेयर स्टाइल बना सकती हैं और यह महीनों तक आसानी से चल सकते हैं। लेकिन इन्हें खुद बालों में फिक्स करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। वहीं अगर आप हेयर एक्सटेंशन को यूज करने में बिगनर हैं तो ऐसे में आप क्लिप-इन एक्सटेंशन का इस्तेमाल करें। इन्हें कोई भी बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। हालांकि, क्लिप को बालों में सही तरह से लगाना आना चाहिए, अन्यथा यह आसानी से गिर सकते हैं। इसके अलावा, मार्केट में ग्लू-इन एक्सटेंशन भी अवेलेबल हैं और यह आपको अधिक स्थायी रूप देंगे क्योंकि ग्लू के इस्तेमाल के कारण यह एक्सटेंशन लंबे समय तक यूं ही बने रहते हैं।

Recommended Video

हेयर एक्सटेंशन का कलर भी है महत्वपूर्ण

hair extension colour

मार्केट में कई डिफरेंट कलर के हेयर एक्सटेंशन अवेलेबल हैं और इसलिए इन्हें खरीदते समय कलर पर ध्यान दिया जाना भी उतना ही आवश्यक है। उदाहरण के तौर पर, अगर आप नेचुरली अपने हेयर्स को थिक और उसमें अधिक वॉल्यूम दिखाना चाहती हैं तो ऐसे में आप ऐसे हेयर एक्सटेंशन को चुनें, जो आपके नेचुरल हेयर कलर से मैचिंग हो। वहीं, अगर आप अपने लुक के साथ थोड़ा एक्सपेरिमेंटल होना चाहती हैं तो ऐसे में कलरफुल हेयर एक्सटेंशन स्ट्रैंड को चुन सकती हैं। इस तरह यह देखने में बेहद ही ब्यूटीफुल लगेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-Expert Tips: रूखे-बेजान बालों में इस तरह लगाएं दही

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik