फेस की ही तरह आपकी बॉडी को भी अतिरिक्त केयर की जरूरत होती है और महज मॉइश्चराइजिंग के जरिए इसका सही तहर से ख्याल रख पाना संभव नहीं हो पाता। दरअसल, बॉडी पर भी डेड स्किन सेल्स जमा होती रहती है और अगर इन्हें रिमूव ना किया जाए तो आपकी स्किन डल व डेड नजर आती है। वैसे जब बॉडी केयर की बात होती है तो अक्सर महिलाएं स्क्रब या पॉलिशिंग का ऑप्शन चुनती हैं। वहीं कुछ महिलाओं को यह भी लगता है कि शुगर बॉडी स्क्रब और बॉडी पॉलिशिंग एक ही है, जबकि यह दोनों वास्तव में अलग-अलग ट्रीटमेंट हैं और इसलिए यह आपकी स्किन पर अलग तरह से काम करते हैं। हो सकता है कि आप भी इन दोनों को एक ही समझती हों। लेकिन आज इस लेख में हम आपको शुगर बॉडी स्क्रब और बॉडी पॉलिशिंग के बीच अंतर बता रहे हैं-

क्या है शुगर बॉडी स्क्रब

Sugar Body Scrub in hindi

शुगर बॉडी स्क्रब वास्तव में एक जेंटल बॉडी ट्रीटमेंट है, जो आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। जिससे आपकी स्किन फ्रेश, स्मूद, मॉइश्चराइज्ड और मुलायम महसूस होती है। यूं तो बॉडी स्क्रब कई तरह से किया जाता है, लेकिन शुगर बॉडी स्क्रब को अपेक्षाकृत अधिक जेंटल ऑप्शन माना जाता है, क्योंकि यह नमक की तरह आपकी स्किन पर हार्श नहीं होता। इसलिए, यह स्किन टाइप के लिए उपयुक्त माना जाता है। इतना ही नहीं, यह त्वचा में रक्त के संचार में भी सुधार कर सकता है। शुगर बॉडी स्क्रब की मदद से इनग्रोन हेयर, अनइवन टोन, ब्लेमिशेस और एजिंग के साइन्स से लड़ने में मदद मिलती है।

क्या है बॉडी पॉलिशिंग

Body Polishing

बॉडी पॉलिश एक फुल-बॉडी एक्सफोलिएशन ट्रीटमेंट है। इसे बॉडी का फेशियल भी कहा जा सकता है। यह डेड सेल क्लॉगिंग को हटाता है, सेल रीजनरेशन को बढ़ावा देता है और नेचुरल स्किन टोन को एन्हॉन्स करता है। इतना ही नहीं, बॉडी पॉलिशिंग के जरिए स्किन हाइड्रेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। बॉडी पॉलिश को आपकी बॉडी में एक खूबसूरत आफ्टरग्लो में एड करने के लिए जाना जाता है। इससे आपको एक स्पा फील मिलता है। यह शुगर स्क्रब की अपेक्षा अधिक लम्बा प्रोसेस है और इसमें कई स्टेप्स को फॉलो किया जाता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें-जेल या क्रीम लोशन में से आपके लिए कौन सा है बेस्ट, जानिए

शुगर बॉडी स्क्रब और बॉडी पॉलिशिंग में अंतर

diffrent  Sugar Body Scrub And Body Polishing

आपको चाहे इस बात की जानकारी हो या ना हो, लेकिन शुगर बॉडी स्क्रब और बॉडी पॉलिशिंग दोनों अलग हैं और यह आपकी स्किन पर अलग-अलग तरह से प्रभाव डालती हैं। शुगर बॉडी स्क्रब त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ त्वचा को भी साफ करता है। बॉडी स्क्रब ट्रीटमेंट घर पर भी किया जा सकता है। यह आपकी स्किन को डीप क्लीन करने के साथ-साथ इनग्रोन हेयर की समस्या को भी दूर करता है। जबकि बॉडी पॉलिशिंग डेड स्किन सेल्स को रिमूव तो करता है, साथ ही यह उसे अधिक मॉइश्चराइज भी करता है। बॉडी पॉलिशिंग के दौरान मड रैप और मसाज आदि को भी शामिल किया जाता है, जिसके कारण यह अधिक रिलैक्सिंग ट्रीटमेंट है। यह आपकी बॉडी को एक गजब का आफ्टरग्लो प्रदान करता है, जबकि शुगर स्क्रब के साथ ऐसा नहीं होता।

Recommended Video

होती हैं यह समानता

यूं तो बॉडी पॉलिशिंग और शुगर बॉडी स्क्रब दो अलग बॉडी ट्रीटमेंट हैं, लेकिन फिर भी इन दोनों में कुछ समानताएं होती हैं। जिसके कारण इन दोनों के कुछ प्रभाव स्किन पर समान होते हैं। जैसे यह दोनों ट्रीटमेंट आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं, जिससे डेड स्किन सेल्स को आसानी से हटाया जा सकता है। इसके अलावा, पोर्स को ओपन करते समय दोनों ही ट्रीटमेंट आपकी स्किन पर नमी को बनाए रखते हैं। बॉडी स्क्रबिंग और बॉडी पॉलिशिंग के दौरान कुछ ऑयल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके कारण यह आपकी स्किन में हाइड्रेशन को बढ़ाने में मदद करते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए ट्राई करें मूंग दाल के होममेड फेस पैक्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Creedit- Freepik