• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Editorial, 23 Feb 2022, 15:28 IST

Shahnaz Husain Tips: बालों को घना बनाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

शाइनी और घने बाल भला किसे पसंद नहीं होते हैं। अगर आप भी बालों में वॉल्यूम जोड़ना चाहती हैं तो शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स अपनाएं। 
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Editorial, 23 Feb 2022, 15:28 IST
Next
Article
hair volume tips

बालों की खूबसूरती भला कौन नहीं बढ़ाना चाहता है। हर कोई खूबसूरत बाल पाने के लिए कई तरह के नुस्खे आजमाता है। खासतौर पर लड़कियां बालों में चमक लाने और उन्हें हेल्दी बनाने के लिए कई तरह के तरीके आजमाती हैं। लेकिन वास्तव में सुंदर बाल वह होते हैं जो चमकदार होते हैं, जिनमें लचीलापन होता है, ऐसे बाल न तो बहुत ऑयली होते हैं और न ही बहुत ज्यादा रूखे होते हैं।

खूबसूरत बालों की बनावट चिकनी होती है और इनमें वॉल्यूम भी होता है यानी कि ऐसे बाल घने दिखते हैं। दूसरे शब्दों में यह कहना गलत नहीं होगा कि इस तरह के बाल अच्छी तरह से संतुलित होते है। ऐसे बाल पाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन इनकी उचित देखभाल करके आप बालों का घना बना सकती हैं। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से जानें बालों को घना बनाने के लिए कुछ आसान टिप्स के बारे में। 

डाइट का रखें खास ख्याल 

beauty benefits moong sprouts

अगर आप बालों को घना बनाना चाहती हैं तो आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। बाल वास्तव में रक्त प्रवाह में पोषक तत्वों द्वारा पोषित होते हैं। इसलिए पोषण और अच्छा रक्त परिसंचरण दोनों ही बालों के विकास को बढ़ावा देने और उनमें वॉल्यूम जोड़ने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। अपनी डाइट में रोजाना एक छोटी कटोरी स्प्राउट्स लें, क्योंकि इसमें अमीनो एसिड होता है, जो बालों के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है।

इसे जरूर पढ़ें:काले बालों के साथ ट्राई करें ये हेयर हाइलाइट्स, मिलेगा क्लासी लुक

shahnaz husain tips

बालों की कंडीशनिंग करें 

बालों की कंडीशनिंग बालों में वॉल्यूम जोड़ने का एक महत्वपूर्ण तरीका है जिसके द्वारा हम बालों के रंग-रूप में सुधार कर सकते हैं। कंडीशनिंग बालों को पोषण देने में भी मदद करती है, जिससे वो घने दिखते हैं। कंडीशनर मुख्य रूप से बालों को शाइनी बनाता है। कलर किए गए बालों,  स्ट्रेटनिंग और पर्मिंग वाले बालों में केमिकल के प्रभाव से बाल खराब होने लगते हैं जिन्हें कंडीशनिंग से ठीक किया जा सकता है। कंडीशनिंग बालों की बनावट और लुक को बेहतर बनाने में मदद करती है। हालांकि, ऑयली बालों (ऑयली बालों के लिए 'मॉर्निंग हेयर केयर रूटीन')और डैंड्रफ में बालों को धोने के बाद कंडीशनर करने से बालों को वॉल्यूम मिलती है यानी बाल ज्यादा घने दिखाई देते हैं। 

बालों में हिना का इस्तेमाल 

apply henna powder

बालों को घना बनाने के लिए हिना, एक शक्तिशाली प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करता है। इसमें बालों के शाफ्ट को कोट करने की क्षमता होती है और इस प्रकार यह बालों को मोटाई, वॉल्यूम और मजबूती प्रदान करता है। लेकिन बालों में हिना लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अच्छी गुणवत्ता वाले मेंहदी पाउडर का उपयोग करें। मेहंदी बालों में एक लाल भूरा रंग छोड़ती है, जैसा कि सभी जानते हैं। हालांकि, मेहंदी (बालों में मेहंदी लगाने के सबसे आसान तरीके) बालों को काला नहीं करती है, लेकिन इसे आकर्षक हाइलाइट देती है। लेकिन कभी भी कलर किये गए बालों में मेहंदी नहीं लगानी चाहिए, क्योंकि इससे बालों का रंग खराब हो सकता है। मेहंदी एक शक्तिशाली प्राकृतिक क्लींजर भी है। यह प्राकृतिक संतुलन को बिगाड़े बिना ही बालों को चमकदार बनाती है। मेहंदी बालों के लिए एक प्राकृतिक हेयर कंडीशनर की तरह काम करती है। बालों में मेहंदी लगाने के लिए मेहंदी पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और बालों पर पैक की तरह लगाएं। कंडीशनिंग के लिए, इसे लगभग आधे घंटे के लिए बालों में छोड़ देना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें:बालों को सही पोषण देने के लिए अपनाएं शहनाज हुसैन के ये टिप्स 

अंडा और अरंडी के तेल का इस्तेमाल 

egg and caster oil mask

रूखे बालों में वॉल्यूम और चमक लाने के लिए दो बड़े चम्मच अरंडी का तेल, एक नींबू का रस और एक चम्मच ग्लिसरीन लें इन सभी सामग्रियों के साथ एक अंडा डालें। इन सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण से स्कैल्प पर मसाज करें और इसे बालों पर भी लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को धो लें। सभी अवशेषों को हटाने के लिए पानी से अच्छी तरह धो लें। 

Recommended Video

मूंग दाल से बालों को बनाएं खूबसूरत 

रूखे, तैलीय बालों को घना बनाने के लिए, एक कप टूटी हुई मूंग दाल को रात भर भिगो दें। फिर इसे मिक्सर में ज़रुरत मात्रा में पानी के साथ पीसकर मुलायम पेस्ट बना लें। बालों को अलग-अलग हिस्सों में बांटें और बालों में दाल के पेस्ट को ऐसे लगाएं जिससे पूरे बाल ढक जाएं। इस पेस्ट को आधे घंटे तक बालों में लगा रहने दें और अपने बालों को सादे पानी से अच्छी तरह धो लें।

इन आसान टिप्स से आप भी अपने बालों को ज्यादा घना और चमकदार बना सकती हैं और ये सभी नुस्खे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं जिनसे आपके बालों को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है। 

(शहनाज हुसैन भारत की फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स में से एक हैं।  इतना ही नहीं, वह 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्हें कई अवॉर्ड से नवाजा भी जा चुका है।)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।