मानसून एक ऐसा मौसम है जो बालों के लिए बहुत खराब साबित हो सकता है। इसका सीधा सा कारण ये है कि इस दौरान मौसम में लगातार उतार चढ़ाव होता रहता है और गर्मी और ह्यूमिडिटी दोनों ही होती हैं। इस मौसम में ऑयली बालों के लिए तो समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। वैसे तो ऑयली बालों के लिए गर्मी भी बहुत खराब होती है, लेकिन ह्ययूमिडिटी वाला मौसम इन्हें और भी ज्यादा खराब कर सकता है। बालों से पसीना और तेल निकलता है जिससे धूल-मिट्टी भी इनमें चिपक जाती है और पॉल्यूशन के कण भी। ऐसे में बालों की शाइन भी चली जाती है और ये डैमेज भी होने लगते हैं।

मानसून में बालों का झड़ना बहुत ज्यादा बड़ी समस्या है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि धूल-मिट्टी और प्रदूषण के साथ-साथ हमारे पसीने से निकलने वाला नमक भी बालों की चमक को खत्म कर देता है और जड़ों को कमजोर करता है। यही पसीना और मिट्टी जड़ों के पास इकठ्ठा हो जाते हैं और इसी वजह से मानसून में लोगों के बाल और ज्यादा झड़ने लगते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- कोई भी एंटी-डैंड्रफ शैम्पू इस्तेमाल करने से पहले जान लें उससे जुड़े ये 5 फैक्ट्स

डैंड्रफ भी बन जाता है बड़ी समस्या-

एक तरफ जहां बालों के झड़ने की परेशानी से हम जूझ रहे होते हैं वहीं दूसरी ओर चिपचिपा डैंड्रफ मानसून की एक और समस्या है। डैंड्रफ भी तेल और पसीने के साथ स्कैल्प में चिपक जाता है। पर अगर आपको ये समस्या हो रही है तो हेयर केयर रूटीन फॉलो करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। मानसून में क्रीमी कंडीशनर से दूर रहें क्योंकि ये जड़ों को और भी ज्यादा कमजोर कर सकता है।

hair care while monsoon

डैंड्रफ के लिए ऐसे करें हॉट ऑयल थेरेपी-

चिपचिपे डैंड्रफ के लिए हॉट ऑयल थेरेपी बहुत अच्छी साबित हो सकती है, इसके लिए आप तिल के तेल या ऑलिव ऑयल को गर्म कर रुई की मदद से अपने स्कैल्प पर लगाएं। स्कैल्प को थोड़ा रब करें ताकि डैंड्रफ अपनी जगह से निकले। इसके बाद टॉवल को गर्म पानी में डुबाकर अच्छे से निचोड़ें और इसे अपने सिर में बांधें। बालों को अच्छी तरह से कवर करना है, ये सिर्फ 5 मिनट तक के लिए ही रखना है। इसके बाद दोबारा गर्म पानी में डुबाकर ऐसा ही करें। इसे 3-4 बार करना है और इसके बाद टॉवल निकाल लें। बालों में रात भर तेल लगा रहने दें। अगली सुबह नींबू का रस स्कैल्प में लगाएं और अपने बालों को 20 मिनट बाद धो लें।

ये तरीका बहुत झंझटभरा नहीं है और ये असर भी बहुत ज्यादा करता है। हॉट ऑयल थेरेपी बालों की जड़ों को मजबूत भी करती है और इनमें शाइन भी लाती है। आप इसके साथ एक और नुस्खा ट्राई कर सकती हैं। एक मग पानी में 5 ड्रॉप टी-ट्री ऑयल डालें और जब बाल पूरी तरह से धुल चुके हों तो इसे अपने बालों में डालें। ध्यान रहे कि इसके बाद बालों को सादे पानी से भी न धोएं। बालों में टी-ट्री ऑयल एब्जॉर्ब होना चाहिए।

Recommended Video

मानसून में शैम्पू करने से जुड़े नियम-

मानसून में ये बहुत जरूरी है कि आप अपने स्कैल्प को साफ रखें। इसलिए मानसून में शैम्पू ज्यादा करें और शैम्पू करते समय ये ध्यान रखें कि शैम्पू की क्वांटिटी कम हो और ज्यादा पानी का इस्तेमाल कर आप बाल धोएं। अगर आपको बाल सिल्की और शाइनी रखने हैं तो चायपत्ती का पानी और नींबू को मिलाकर बाल धोएं। इसके लिए इस्तेमाल की हुई चायपत्ती को 4-5 कप पानी में मिलाकर उबालें और उसमें 1 नींबू का रस मिलाकर शैम्पू के बाद बालों को धोने के लिए इस्तेमाल करें। अगर आप चाहे तो 1 अंडे की जर्दी को नींबू के रस के साथ मिलाकर शैम्पू से पहले आधे घंटे के लिए बालों में लगा लें। आपके बालों की खोई हुई चमक लौट आएगी।

hair wash during monsoon sh

स्कैल्प से आ रही है बदबू तो क्या करें?

ह्यूमिडिटी के साथ बालों और स्कैल्प से बदबू आना भी एक बड़ी समस्या हो सकती है। अगर आपके साथ भी ऐसी ही समस्या हो रही है तो आप बालों को हफ्ते में कम से कम चार बार धोएं। पानी का इस्तेमाल ज्यादा करें और बदबू से लड़ने के लिए आधा कप गुलाबजल में 1 नींबू का रस मिलाएं और उसे 1 मग पानी में घोल लें। बालों को अच्छी तरह से धोने के बाद इसे बालों में डालें। ध्यान रहे इसके बाद आपको बालों को धोना नहीं है।

इसे जरूर पढ़ें- अगर चाहिए टाइट पोर्स और ग्लोइंग स्किन तो घर पर बनाएं Tomato Soap

हेयर लॉस को ठीक करने के लिए सही डाइट भी जरूरी-

बालों के झड़ने का एक अहम कारण ये भी हो सकता है कि आपके शरीर में न्यूट्रिशन की कमी है और इसलिए डाइट को सही रखना भी बहुत जरूरी है। आपको अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा कम नहीं होने देनी है। बैलेंस डाइट के कारण बालों में भी अच्छी ग्रोथ होती है ऐसा इसलिए क्योंकि ब्लड स्ट्रीम के जरिए ही न्यूट्रिएंट्स आदि बालों तक पहुंचते हैं। इसलिए अपनी डाइट में अंडे, दाल, बीन्स, फ्रूट्स, स्प्राउट्स, हरी सब्जियां, मछली आदि को शामिल करें और साथ ही होल ग्रेन्स भी डाइट में शामिल रखें।

हालांकि, आपके लिए ये बेहतर होगा अगर आप अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह ले लें। विटामिन सी, जिंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड्स आदि सब कुछ डाइट में शामिल करने से ही बालों की हेल्दी ग्रोथ होती है। सी-फूड में जिंक की मात्रा भरपूर होती है। इसी के साथ, मशरूम, हरी सब्जियों और सीरियल्स में भी। विटामिन सी के लिए संतरे, नींबू, टमाटर, पपीता, अंगूर, पत्तागोभी और गोभी जैसी चीज़ें खानी चाहिए। अगर आप सुबह उठते ही एक ग्लास गुनगुने पानी में 1 नींबू निचोड़ कर पिएंगी तो ये भी बालों के लिए काफी अच्छा होगा। आप अपने डॉक्टर से विटामिन और मिनरल सप्लिमेंट्स के लिए प्रिस्क्रिप्शन भी ले सकती हैं।

(शहनाज हुसैन भारत की जानी-मानी ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट हैं जिनके प्रोडक्ट्स विदेशों में भी काफी फेमस हैं। वो शहनाज हुसैन ग्रुप की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। आर्युवेदिक तरीकों से ब्यूटी और हेयर केयर टिप्स देने और भारतीय हर्बल हेरिटेज को बढ़ावा देने के लिए शहनाज हुसैन को कई अवॉर्ड्स भी मिल चुके हैं।)

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।