अधिकांश महिलाएं मानती हैं कि वे सिर्फ मेकअप प्रोडक्ट्स लगाने के बाद ही सुंदर और खूबसूरत दिखती हैं। असल में हेल्दी और फ्लॉलेस स्किन ही खूबसूरत स्किन होती है। आपकी त्वचा की हेल्थ सबसे महत्वपूर्ण है। सुंदरता का मतलब अच्छी इंटरनल हेल्थ और नियमित रूप से स्किन केयर रूटीन का पालन करना है। दरअसल, अच्छा स्वास्थ्य और सुंदरता एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। बेदाग त्वचा, चमकदार बाल और स्लिम फिगर के लिए अच्छा स्वास्थ्य आपकी सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए। 

वहीं एक स्वस्थ और साफ त्वचा को किसी मेकअप से छिपाने की जरूरत नहीं होती। अपनी त्वचा की देखरेख के लिए क्लींजिंग, एक्सफोलिएशन, टोनिंग, मॉइश्चराइजिंग, नरिशिंग और प्रोटेक्शन की जरूरत होती है। इसके साथ ही आपको अपनी स्किन टाइप की जानकारी भी होनी चाहिए, ताकि आप अपनी जरूरतों और स्किन टाइप के हिसाब से सही प्रोडक्ट्स का चुनाव कर सकें। आज बाजारों में हर तरह की स्किन और आपकी जरूरतों के हिसाब से कई सारे रेडी-टू-यूज प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। अपनी त्वचा की नियमित रूप से देखभाल आपके लुक में भी सुधार करती है और आपको सेल्फ-कॉन्फिडेंट भी बनाती है। 

चेहरे के लिए मास्क है जरूरी

face mask for healthy skin

मास्क आपकी त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी त्वचा को तमाम पोषण देता है। मास्क के नियमित उपयोग से आपकी त्वचा की स्थिति सही रहती है, त्वचा ग्लो करती है। मास्क लगाने से त्वचा में कसाव आता है, इससे सेल रिन्यूअल प्रोसेस में सुधार होता है और एंटी-एजिंग के साइन में कमी आती है। इसे अपने चेहरे पर लगाते समय ध्यान दें कि इसे होठों और आंखों से थोड़ी दूरी पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो इसे धो लें। स्किन केयर रूटीन फॉलो करते समय आपको कुछ चीजों का ध्यान रखने की जरूरत है। कुछ चीजें जो आपको करनी चाहिए और कुछ गलतियां जिनसे आपको बचना चाहिए। 

shahnaz husain quote

स्किन केयर फॉलो करते समय क्या करें 

clean face before sleep

  • रात को सोने से पहले अपने चेहरे की क्लींजिंग जरूर करें। पूरे दिन भर की गंदगी, पसीना, ऑयल, डेड स्किन सेल्स और स्किन में जमे हुए मेकअप को हटाने के लिए चेहरा क्लीन करें।
  • अपनी त्वचा को ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाकर धूप से बचाएं। धूप में निकलने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। अगर आप धूप में एक घंटे से ज्यादा हैं, तो फिर से सनस्क्रीन अप्लाई करें। एसपीएफ 20 वाली सनस्क्रीन ज्यादातर त्वचा के लिए काफी होती है। अगर आपकी सेंसेटिव त्वचा है और जल्दी जल जाती है, तो उस पर ज्यादा एसपीएफ वाली सनस्क्रीन लगाएं।
  • स्किन केयर का अगला महत्वपूर्ण पार्ट है स्क्रब का उपयोग करना। यह डेड स्किन सेल्स को हटाता है, पोर्स को साफ करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है।
  • मॉइश्चर त्वचा को कोमल और जवां बनाए रखता है, इसलिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। यह लिक्विड और क्रीम दोनों फॉर्म में आता है। रूखी त्वचा के लिए क्रीमी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। मेकअप से पहले भी आपको मॉइश्चराइजर जरूर लगाना चाहिए।
  • नरिशिंग नॉर्मल से लेकर ड्राई स्किन के लिए जरूरी है। यह त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखती है, ताकि त्वचा में नमी बनी रहे। रात को त्वचा साफ करने के बाद नरिशिंग क्रीम जरूर लगाएं और 2-3 मिनट तक अच्छी तरह मसाज करें। एक कॉटन से अतिरिक्त नमी को साफ कर लें।

Recommended Video

इन गलतियों से बचें

beauty tips by beauty expert shahnaz husain

  • अपने चेहरे को दिन में 2-3 बार से ज्यादा साबुन से न धोएं। एल्कलाइन वाले साबुन त्वचा के पीएच बैलेंस को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे त्वचा में मुंहासे होने की संभावना हो सकती है।
  • ऑयली स्किन पर हैवी मॉइश्चराइजर न लगाएं, इससे पोर्स बंद हो सकते हैं, जिस वजह से ब्लैकहेड्स और एक्ने की समस्या हो सकती है। ऑयली स्किन के लिए, 100ml गुलाब जल को एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन के साथ मिलाएं। इसे एक एयरटाइट बोतल में फ्रिज में रख दें। इस लोशन को नॉर्मल से ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन को मॉइश्चराइज करने लिए इस्तेमाल करें।
  • अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स, मुंहासे या रैशेज हैं, तो उस पर फेशियल स्क्रब न लगाएं। ब्लैकहेड्स और पिंपल्स को नोंचे नहीं। 
  • मेकअप हटाते समय आंखों के पास वाली स्किन को खींचे नहीं। आंखों के पास मास्क या स्क्रब नहीं लगाना चाहिए। रातभर अंडर-आई क्रीम को लगाने से भी बचें। इसे लगाने के 15 मिनट बाद ही एक हल्की गीली कॉटन से उसे साफ करें। रातभर क्रीम लगी छोड़ देने से आंखों की पफीनेस की समस्या हो सकती है।
  • हर्बल इंग्रीडिएंट्स, और ट्राइड और टेस्टेड आयुर्वेदिक स्किनकेयर प्रोडक्ट्स किसी तरह के हार्मफुल साइड इफेक्ट्स और रिएक्शन नहीं दिखाते हैं। प्रकृति न सिर्फ एक एक्सपर्ट केमिस्ट है, बल्कि एक बेस्ट कॉस्मेटोलॉजिस्ट भी है। हर्बल ब्यूटी केयर सही संतुलन प्राप्त करने में मदद करता है जो स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत आवश्यक है। ऐसी त्वचा पाना बहुत मुश्किल नहीं है, बशर्ते आप अपनी त्वचा की व्यक्तिगत जरूरतों को समझें और इसे वह देखभाल दें जिसकी वह हकदार है।

आप चाहें तो धूप से अपनी त्वचा को बचाने के लिए शहनाज हुसैन का टोटल केयर डे लॉन्ग सन ब्लॉक का इस्तेमाल कर सकती हैं और अपने चेहरे का ख्याल रख सकती हैं। 

shahnaz husain sunscreen product

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्हें कई अवॉर्ड से नवाजा भी जा चुका है।)  

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।