ट्रैवलिंग खासकर की एयर ट्रैवल हमारे जिंदगी का एक ऐसा हिस्सा बन गया है कि हम अपने ऊपर पड़ने वाले इसके प्रभावों को भी नजरअंदाज कर देते हैं। काम के सिलसिले में किसी दूसरे शहर या देश जाना हमारी बॉडी के लिए भारी पड़ता है। लंबी उड़ान के बाद होने वाले जेट लैग को तो हम सभी जानते हैं।  अलग-अलग टाइम जोन और स्पीड में ट्रैवल करने से हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।  अन्य प्रभावों के अलावा, त्वचा को भी नुकसान होता है। शॉर्ट फ्लाइट्स के दौरान भी एयर कंडीशन्ड केबिन और एयर प्रेशर चेंज शरीर और त्वचा के डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं।

आजकल एयरपोर्ट लाउंज, होटल और यहां तक कि जो कारें आप चला रहे हैं, वो एयर कंडीशन्ड होती हैं। एयरकंडीशनिंग वास्तव में हमारे शरीर से त्वचा के माध्यम से नमी को बाहर निकालती है। यह डिहाइड्रेशन सुस्ती, थकान आदि का कारण बनता है। ह्यूमिडिटी की कमी से स्किन का मॉइश्चर भी खोता है और उसे नुकसान पहुंच सकता है। इससे बचने के लिए आप ब्यूटी और वेलनेस एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के बताए गए टिप्स को अपना सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहें

अपने शरीर के वॉटर बैलेंस को बनाए रखने के लिए फ्लाइट्स के दौरान खूब पानी पिएं। यह त्वचा को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है। आप फलों के रस का सेवन कर सकते हैं, लेकिन एयरेटेड ड्रिंक पीने से बचें। फ्लाइट्स के दौरान शराब और बहुत ज्यादा कॉफी पीने से बचें, क्योंकि ये भी डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं।

मॉइश्चराइजर है जरूरी

moisturizer by shahnaz husain

अपने मॉइश्चराइजर को साथ रखें और फ्लाइट के दौरान इसका बार-बार इस्तेमाल करें। जब भी आपको त्वचा रूखी लगे तो मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना अच्छा विकल्प है। यह नमी की कमी को रोकने में मदद कर सकता है। मॉइश्चर आपकी त्वचा की बेसिक जरूरत है। यह त्वचा के यूथफुल क्वालिटी को प्रोटेक्ट करता है और साथ ही त्वचा की इलास्टिसिटी और टेक्सचर की भी रक्षा करता है।

एयर ट्रैवल के इन प्रभावों से त्वचा को बचाने के लिए, शहनाज हुसैन ने इन प्रभावों का मुकाबला करने के लिए क्रीम भी तैयार की है। यह नॉन-ग्रीजी मॉइश्चराइजिंग लोशन है, जो स्किन पर जल्दी अब्सॉर्ब हो जाता है। इसमें चंदन, बादाम और शहद के प्राकृतिक अर्क से युक्त, इनमें अद्भुत सुरक्षात्मक गुण होते हैं और यह त्वचा को कोमल, नम और चमकदार बनाता है। शहद वास्तव में एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है, जबकि बादाम त्वचा को पोषण देता है। चंदन में शक्तिशाली सुरक्षात्मक गुण होते हैं। यह लोशन बहुत ज्यादा सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छा है। इसे चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाया जा सकता है। इसके अलावा, इसे मेकअप से पहले भी लगाया जा सकता है।

आंखों की थकान हटाएं

ट्रैवलिंग करने से आंखों पर भी थकावट नजर आने लगती है। बहुत से लोग फ्लाइट्स के बाद, पफीनेस की शिकायत करते हैं। यह यह उड़ान के दौरान तरल पदार्थ की कमी के कारण हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आपकी आंखें भारी और थका हुआ महसूस कर रही हैं, तो टॉयलेट में जाएं और उस पर पानी के छींटे मारें। जब आप अपनी डेस्टिनेशन में पहुंचे, तो 2 टी बैग लें, उन्हें पानी में डुबोएं और उन्हें अपनी आंखों पर आई पैड्स की तरह लगाएं। 15 मिनट के लिए लेटकर रिलैक्स करें। इससे आपकी आंखों की थकान और पफीनेस दूर हो सकती है।

shahnaz husain tips for air travel

होंठों पर लगाएं आलमंड क्रीम

ड्राइनेस के कारण आपके हाथ और होंठ दोनों सूखते हैं। हाथों पर दो या तीन बार मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाएं और त्वचा की मालिश करें। ध्यान रखें कि आप लिप बाम जरूर अपने साथ रखें या कोई क्रीम और अपनी फ्लाइट के दौरान क्रीम को अप्लाई करें। शहनाज के मुताबिक आलमंड क्रीम होंठों के लिए अच्छा ऑप्शन है।

इसे भी पढ़ें : Shahnaz Husain Tips: स्किन टाइप के अनुसार कैसे वॉश करें चेहरा, जानें टिप्‍स

बॉडी को इस तरह करें रिलैक्सbody relaxing oil by shahnaz husain

जब आप हवाई यात्रा करते हैं, तो आपको लंबे समय तक बैठना पड़ सकता है। ऐसे में टाइट कपड़े पहनने से बचें।  आपके पैरों में दर्द हो, तो उन्हें किसी सपोर्ट से उठाने की कोशिश करें ताकि सर्कुलेशन में मदद हो और थकान दूर हो सके। आप बैठे-बैठे पैरों की कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं। अपने पैरों को उंगलियों को सर्कुलर मोशन में घुमाएं। कभी-कभी खुद को स्ट्रेच करने के लिए आइल में चक्कर लगा सकती हैं। इसके अलावा रिलैक्स होकर बैठें। गहरी सांस लें, यह आपको शांत करने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें : कैमरे पर भी दिखेंगी Flawless अगर आजमाएंगी शहनाज हुसैन के ये मेकअप टिप्स

जेट लैग से ऐसे बचें

नींद न आना, भूख न लगना, अपच, सिरदर्द, भटकाव, मूड में बदलाव, यहां तक कि अवसाद भी जेट-लैग के लक्षणों के रूप में बताया गया है। ऐसे तरीके हैं जिनसे आप इन प्रभावों को कम कर सकते हैं। जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं वे इससे बेहतर तरीके से सामना करते हैं। यदि आप नियमित व्यायाम नहीं करते हैं, तो आप अपनी उड़ान से कुछ दिन पहले कुछ व्यायाम शुरू कर सकते हैं, जैसे तेज चलना। उड़ान के दौरान हल्का भोजन करें। सलाद और फल जेट-लैग के लक्षणों को दूर करने में मदद करते हैं।

Recommended Video

 

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड से नवाजा भी जा चुका है।)  

 

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।