मौसम कोई भी हो प्रदूषण का सामना हर दिन करना पड़ता है। शरीर की सेहत के साथ-साथ यह बालों और त्‍वचा के लिए भी बेहद घातक है। प्रदूषण में मौजूद विषैले कण जहां त्‍वचा में इन्‍फेक्‍शन पैदा करते हैं, वहीं इससे बालों की सेहत भी बहुत प्रभावित होती है। खासतौर पर प्रदूषण के कारण बाल रूखे-सूखे और बेजान हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। 

बाजार में ऐसे बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स आते हैं, जो त्‍वचा और बालों को प्रदूषण से बचाने और एंटी-पॉल्‍यूशन ब्‍यूटी केयर देने का दावा करते हैं। मगर बात जब प्रदूषण से त्‍वचा और बालों को बचाने की आती है तो बहुत जरूरी है कि आप सही प्रोडक्‍ट्स का चुनाव करें और सही घरेलू नुस्‍खों को अपनाएं। 

आमतौर पर लोग प्रदूषण से त्‍वचा और बालों को बचाने के लिए उन्‍हें कपड़े से कवर कर लेते हैं, मगर प्रदूषण के प्रभाव से बचने के लिए इतना काफी नहीं है, आपको अपनी त्‍वचा और बालों की एक्‍सट्रा केयर करने की जरूरत होती है। इसके लिए आप कुछ जरूरी चीजों को अपनी ब्‍यूटी केयर का हिस्‍सा बना कर त्‍वचा और बालों को सेहतमंद बनाए रख सकते हैं। 

चलिए हम आपको कुछ ऐसी आसान टिप्‍स देते हैं, जो त्‍वचा और बालों को प्रदूषण के प्रकोप से बचाने में आपकी मदद करेंगी। 

इसे जरूर पढ़ें: Shahnaz Husain Tips: जानें घुंघराले बालों की देखभाल करने के आसान टिप्‍स

shahnaz  husain beauty  expert anti  pollution beauty  care tips

कैसे करें त्‍वचा की देखभाल

  • प्रदूषण के कारण त्‍वचा के पोर्स में जमी गंदगी को साफ करना बेहद जरूरी हो जाता है क्‍योंकि इससे त्‍वचा में रैशेज और मुंहासों की समस्‍या हो सकती है। इसके लिए आपको अपनी स्किन टाइप के अनुसार उन कॉस्मेटिक प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करना चाहिए, जिनमें चंदन, यूकेलिप्‍टस, मिंट, नीम, तुलसी और एलोवेरा आदि जैसे इंग्रीडियंट्स शामिल हों। वहीं यदि आपको अपनी त्‍वचा की डीप क्‍लीनिंग करनी है तो बेस्‍ट है कि आप गुलाब जल या ग्रीन टी के पानी का इस्‍तेमाल करें। यह स्किन पोर्स में छुपी गंदगी को बाहर निकालते हैं। यदि आपके चेहरे में प्रदूषण के कारण रैशेज हो रहे हैं तो आपको गुलाब जल में चंदन पाउडर मिला कर उसका पेस्‍ट चेहरे पर लगाना चाहिए। 15 मिनट बाद आप चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 
  • यदि आपकी त्‍वचा में खुजली या इरिटेशन हो रही है तो आपको चंदन युक्‍त क्रीम का यूज करना चाहिए। आपको बाजार में चंदन युक्‍त क्रीम आसानी से मिल जाएगी। अच्‍छी बात यह है कि चंदन से तैयार क्रीम का इस्‍तेमाल हर तरह की स्किन टाइप वाले लोग कर सकते हैं क्‍योंकि इसके कोई भी साइड इफेक्‍ट नहीं होते हैं। 
  • त्‍वचा को डीटॉक्‍सीफाई करने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि त्‍वचा के लिए एक्टिवेटेड चारकोल के कई फायदे हैं। यह त्‍वचा में ब्राइटनेस लाने के साथ-साथ स्किन पोर्स में छुपी गंदगी को भी अच्‍छे से साफ करता है। एक्टिवेटेड चारकोल को एलोवेरा के साथ मिक्‍स करके चेहरे पर लगया जा सकता है। हां, इस मिश्रण को आप आंखों और होंठों के आस-पास लगाने से बचें। बेस्‍ट बात यह है कि इस होममेड फेस पैक को किसी भी स्किन टाइप पर लगाया जा सकता है क्‍योंकि इससे किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है।

pollution  effects on  skin

कैसे करें बालों की देखभाल 

  •  केवल त्‍वचा ही नहीं बल्कि प्रदूषण से बालों की सेहत भी प्रभावित होती है। खासतौर पर जो लोग बहुत अधिक ट्रैवल करते हैं, उनके स्‍कैल्‍प में प्रदूषण के कारण दूषित कण जमने लग जाते हैं, जो बालों को जड़ों से कमजोर करते हैं और स्‍कैल्‍प में इन्‍फेक्‍शन की संभावनाओं को बढ़ावा देते हैं। ऐसे में बालों को नियमित रूप से हर दो दिन में शैम्‍पू और कंडीशनर करना जरूरी हो जाता है। इतना ही नहीं, बालों में सीरम का प्रयोग भी जरूर करें क्‍योंकि यह बालों के लिए सुरक्षा कवच का काम करता है। 
  • बालों को प्रदूषण के प्रभाव से बचाने के लिए आपको आंवला, ब्राह्मी, त्रिफला, भृंगराज और हिना का इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए। यह बालों के लिए सुरक्षा कवच का काम करते हैं। साथ ही इनमें मौजूद पोषक तत्‍व बालों को जड़ों से मजबूत, काला-घना और चमकदार भी बनाते हैं। 
  • स्‍कैल्‍प की मसाज भी बालों को प्रदूषण के प्रभाव से बचाने में मदद करती है। इसके लिए सिरका, शहद और अंडे के सफेद भाग का पेस्‍ट तैयार करें और इस मिश्रण से स्‍कैल्‍प की मसाज करते हुए इसे बालों की लेंथ तक लगा लें। 30 मिनट बाद ठंडे पानी से बालों को वॉश कर लें। इससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी। 
  • इसके साथ ही आपको बालों को हॉट ऑयल थेरिपी भी देनी चाहिए। इसके लिए आपको नारियल के तेल को गरम करके बालों की जड़ों में लगाना चाहिए और इसके बाद टॉवल को गरम पानी में डिप करके और निचोड़ कर बालों में बांध लेना चाहिए। ऐसा 3-4 बार जरूर करें। इससे स्‍कैल्‍प तेल को अच्‍छे से सोख लेगा। तेल को बालों में ओवरनाइट लगा रहने दें और दूसरे दिन सुबह बालों को शैंपू से अच्‍छी तरह से वॉश कर लें। ऐसा हफ्ते में एक बार जरूर करें, इससे स्‍कैल्‍प में छुपी गंदगी बाहर निकल आती है। 

यदि आप भी प्रदूषण की वजह से प्रभावित हो रही अपनी त्‍वचा और बालों को बचाना चाहती हैं तो आपको भी इन टिप्‍स को जरूर फॉलो करना चाहिए । 

( फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आर्यूवेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)  

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik