हल्दी, चंदन और मुल्तानी मिट्टी का तो बहुत इस्तेमाल कर लिया। अब कुछ नया और इज़ी ट्राय करते हैं जिसके लिए आपको कोई स्पेशल खरीदारी नहीं करनी पड़ेगी। जैसा की स्पेशली मुल्तानी मिट्टी खरीदना पड़ता था। या फिर चंदन का टुकड़ा खरीदना पड़ता था। 

लेकिन अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा। नीचे दिए गए ये पांच टिप्स किचन में रखी चीजों के द्वारा ही यूज़ किए जा सकेंगे। 

टमाटर के मास्क से अब चेहरे पर खिलेगी लाली 

tamator mask for  done to death beauty home remediesinside

अगर आने वाले साल में करना है ग्लो तो आज से ही शुरू करे दें टमामटर मास्क लगाना।

टमाटर खाने के साथ चेहरे पर भी लगाएं। इससे गाल, लाल गुलाब की पंखुड़ियों की तरह लाल रहेंगे और चेहरे पर हमेशा ग्लो रहेगा। इस मास्क को बनाना भी आसान है। टमाटर को स्क्रब कर लें और उसमें एक चुटकी चीनी और चावल का आटा मिला लें। फिर इसे चेहरे पर लगाकर दो मिनट तक मसाज करें। पंद्रह मिनट बाद एक टुकड़ा टमाटर का लेकर चेहरे पर रगड़ें। चेहरे पर लगे हुए पैक को टमाटर के टुकड़े से ही रगड़ कर साफ करें। ऐसा सप्ताह में तीन से चार बार करें। इससे चेहरे लाल हो जाएगा और आपको लाली लगाने की भी जरूरत नहीं होगी।

Read more: खाने की ये 5 चीजें, 5 हफ्तों में करेंगी टमाटर की तरह गालों को लाल

बेसन और नींबू

done to death beauty home remediesinside

ये टिप्स ऑयली स्किन वालों के लिए है। ये फेस पैक, चेहरे पर से ऑयल हटाता है और चेहरे की गंदगी साफ करता है। एक चम्मच बेसन में आधा नींबू का रस निचोड़े और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। बीस मिनट बाद चेहरा धो लें। इस पेस्ट को आप रोजाना लगा सकती हैं। इससे चेहरा साफ होता है। ये पेस्ट क्लींजिंग की तरह रोज इस्तेमाल करें। इससे आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा। 

नोट- ड्राय स्किन वाले इस पेस्ट क इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन नींबू के रस के साथ दो-तीन बूंद ग्लिसरीन की भी मिला लें। इससे स्किन ड्राय नहीं होगी। 

हल्दी, मलाई और चीनी

malai haldi chini done to death beauty home remediesinside

चेहरे की रंगत साफ करने के लिए इस पेस्ट का इस्तेमाल करें। एक चम्मच मलाई और एक चम्मच चीनी को मिलाएं। फिर इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर अच्छे से मसाज करें। तब तक मसाज करें जब तक की पेस्ट, चेहरे पर गाढ़ा ना हो जाए। जब चेहरे पर लगा पेस्ट गाढ़ा हो जाए तो बीस मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें। फिर बीस मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे पर निखार आएगा और चेहरे की रंगत भी साफ होगी। 

Read more: हल्दी आपकी सेहत के लिए है हेल्दी जानिए इसके फायदे

अब पिंपल्स भी होंगे दूर

aspirin for pimples done to death beauty home remediesinside

अब तक आपने बीमारियों को दूर करने के लिए खूब एस्प्रिन ली होगी। लेकिन अब पिंपल्स को दूर करने के लिए भी आप एस्प्रिन ले सकती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि एस्प्रिन पिंपल्स दूर करने में भी कारगर है। 

दरअसल एस्प्रिन में एसिटाइलसैलिसिलिक एसिड होता है जो सैलिसिलिक एसिड की तरह होता है। इसे पिंपल्स दूर करने में इस्तेमाल किया जाता है। एस्प्रिन से पिंपल्स में होने वाली सूजन और लालिमा कुछ ही घंटों में दूर हो जाती है। तो अगले दिन की हर पार्टी से पहले एस्प्रिन लगाकर आप अपने पिंपल्स दूर कर सकती हैं।

Read More: 2017 में ये 5 घरेलू नुस्खे रहे सबके फेवरेट

वोडका से दूर करें पैरों की बदबू 

vodka for done to death beauty home remediesinside

ये आपके किचन में नहीं मौजूद होगा लेकिन आपके घर में जरूर मिल जाएगा। वोडका पीते तो सब हैं और ये सबके घर में मिल भी जाएगा। लेकिन क्या आपको मालूम है कि पैरों की बदबू दूर करने के लिए भी वोडका का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये सच है। 

कई लोगों को काफी पसीना आता है। जिसके कारण एक दिन में ही मोजों और पैरों में से बदबू आने लगती है। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शुमार होती हैं तो पैरों की बदबू को दूर करने के लिए आज से वोडका का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। थोड़ी सी मात्रा में वोडका लें और उसे पैरों में लगाएं। फिर दो मिनट बाद पैरों को भीगे हुए कपड़े से पोंछ लें इससे पैरों की बदबू दूर हो जाएगी। 

तो आने वाले सालों में ऊपर दिए गए ये पांच टिप्स इस्तेमाल करें और चेहरे से लेकर पैर तक को साफ कर, सुंदर बनाएं। 

Recommended Video

Read More: ये घरेलू उपाय जो रखेंगे आपके होंठो को गुलाबों-सा कोमल