• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ऑयली स्किन को वॉश करते समय इन चार टिप्स को जरूर करें फॉलो

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो उसे वॉश करते समय आपको कुछ छोटे-छोटे टिप्स को अवश्य फॉलो करना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -18 Jul 2022, 16:56 ISTUpdated -31 Jul 2022, 09:17 IST
Next
Article
way to wash oily skin

स्किन की केयर करने का सबसे पहला व बेसिक स्टेप है उसकी क्लीनिंग करना। आमतौर पर, चेहरे पर मौजूद गंदगी को दूर करने से लेकर स्किन केयर प्रोडक्ट्स के बेहतर अब्जॉर्बशन के लिए पहले स्किन को क्लीन करना जरूरी होता है। अमूमन हर महिला स्किन को एक ही तरह से क्लीन करती है। हम सभी बचपन से एक ही तरीका फॉलो करते आए हैं। लेकिन वास्तव में, स्किन को वॉश करते समय भी स्किन टाइप पर ध्यान दिया जाना बेहद आवश्यक होता है। ऐसा इसलिए जरूरी है, क्योंकि हर स्किन टाइप की प्रॉब्लम्स व जरूरतें अलग हो सकती हैं।

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको इस तरह से स्किन को वॉश करना चाहिए कि बार-बार स्किन पर आने वाले ऑयल को रोका जा सके। साथ ही साथ, ब्रेकआउट्स से लेकर अन्य ऑयली स्किन प्रॉब्लम्स को आसानी से दूर किया जा सके। अगर आपकी स्किन भी ऑयली है तो आपको फेस वॉश करते समय कुछ टिप्स को फॉलो करना जरूरी है, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

सही क्लींजर का करें चयन

यह सबसे पहला व जरूरी टिप है, जिसे हर महिला को फॉलो करना चाहिए। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप ऐसे ही किसी भी क्लींजर या फेस वॉश का चयन नहीं कर सकती हैं। आप एक ऐसे फेशियल क्लीन्ज़र की तलाश करें, जिसमें मैट फ़िनिश हो, क्योंकि यह आपकी तैलीय त्वचा को पूरे दिन अत्यधिक चमकदार दिखने से बचाने में मदद करेगा। आप चाहें तो अपनी ऑयली स्किन के लिए क्ले या चारकोल क्लींजर को सलेक्ट कर सकती हैं। यह चेहरे की गंदगी दूर करने के साथ-साथ उसे अधिक रिफ्रेशिंग भी दिखाएगा।

इसे जरूर पढ़ें- ऑयली स्किन के लिए जादुई हैं ये उपाय, गर्मियों में त्‍वचा दिखेगी खिली-खिली

डबल क्लींजिंग तरीके को अपनाएं

use right skin cleanser

जिन महिलाओं की स्किन ऑयली होती है, उनके लिए सिर्फ क्लींजर का इस्तेमाल करना पर्याप्त नहीं होता है। ऐसे में उन्हें डबल क्लींजिंग मेथड पर विचार करना चाहिए। इसमें आप पहले मिसेलर वाटर की मदद से मेकअप, गंदगी व अतिरिक्त ऑयल को स्किन से हटाए। इसके बाद आप क्लींजर या फेस वॉश का इस्तेमाल करें और अपनी स्किन को अच्छी तरह साफ करें। इस तरीके से आपकी स्किन बेहतर तरीके से साफ होगी और बार-बार आने वाले ऑयल आदि भी कम होगा।

Recommended Video

ओवर क्लींजिंग से बचें

dont do over cleansing

यह एक कॉमन मिसटेक है, जो अक्सर ऑयली स्किन की महिलाएं करती हैं। दरअसल, उनके फेस पर जब बार-बार ऑयल आता है तो वह उसे रिमूव करने के लिए बार-बार फेस वॉश करती हैं। लेकिन फेस क्लीनिंग का यह तरीका सही नहीं है। इससे चेहरे का नेचुरल ऑयल निकल जाता है और आपकी स्किन उसे मेंटेन करने के लिए अतिरिक्त ऑयल का उत्पादन करती है, जिससे स्किन और भी ज्यादा चिपचिपी व ग्रीसी नजर आती है। इसलिए कोशिश करें कि आप बार-बार फेस वॉश करने के स्थान पर ब्लोटिंग पेपर की मदद से अतिरिक्त ऑयल को हटाएं।(10 मिनट में फेस क्‍लीनअप करें)

जरूर लगाएं मॉइश्चराइजर

mosturiser

ऑयली स्किन की महिलाएं फेस वॉश करने के बाद मॉइश्चराइजर स्किप कर देती हैं। जबकि क्लींजिंग और मॉइश्चराइजिंग दोनों ही स्किन केयर के लिए जयरी है। अगर आप मॉइश्चराइजर को स्किप करती है तो इससे आपकी स्किन को अधिक नुकसान होता है। हालांकि, आपको अपनी ऑयली स्किन के लिए सही मॉइश्चराइजर चुनना भी जरूरी है। आप एक लाइटवेट मॉइश्चराइजर को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे को धोते समय इन टिप्स को करें फॉलो, नहीं होगा कोई नुकसान 


तो अब आप भी इन टिप्स को ध्यान में रखते हुए अपनी ऑयली स्किन को वॉश करें और अपनी स्किन को आसानी से पैम्पर करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।