Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जानिए लैश प्राइमर को सही तरह से इस्तेमाल करने का तरीका

    अगर आप अपनी आंखों को और भी अधिक ब्यूटीफुल बनाना चाहती हैं तो लैश प्राइमर को इस तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Published -09 Apr 2022, 16:08 ISTUpdated -09 Apr 2022, 16:08 IST
    Next
    Article
    right way of using lash primer

    जब मेकअप की बात होती है, तो महिलाएं सबसे पहले प्राइमर का इस्तेमाल करती है। हालांकि, आपने अभी तक केवल फेस प्राइमर या आई प्राइमर के बारे में ही सुना होगा। यह आपके मेकअप को एक बेस प्रदान करता है और उसे एक स्मूद लुक देता है। लेकिन क्या आपने कभी लैश प्राइमर के बारे में सुना है। अगर नहीं, तो आपको इसके बारे में अवश्य जानना चाहिए।

    लैश प्राइमर ना केवल आपकी आईलैशेज को अधिक ओपन अप करता है और उसे अधिक ब्यूटीफुल बनाता है, बल्कि इसके अन्य भी कई लाभ मिलते हैं। अगर आप अपनी आंखों के मेकअप को नेक्स्ट लेवल पर लेकर जाना चाहती हैं तो आपको मस्कारा लगाने से पहले आईलैश प्राइमर अवश्य इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि, लैश प्राइमर लगाने का भी एक तरीका होता है और इसे उसी तरह से लगाया जाना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको लैश प्राइमर के लाभ और उसे लगाने का सही तरीका बता रही हैं-

    लैश प्राइमर के लाभ

    right way of using lash primer tips

    जिस तरह फेस प्राइमर आपकी स्किन को एक स्मूद टच देता है, ठीक उसी तरह लैश प्राइमर लगाने के भी कई लाभ है। मसलन-

    • लैश प्राइमर आईलैश हेयर बालों को टूटने से बचाता है।
    • लैश प्राइमर लगाने के बाद मस्कारा रिमूव करना अपेक्षाकृत आसान हो जाता है।
    • लैश प्राइमर लगाने से मस्कारा लगाते समय लैशेज आपस से चिपकती नहीं है, जिससे आपकी आंखें व लैशेज अधिक ब्यूटीफुल नजर आती है।
    • यह मस्कारा से लैशेज को होने वाले किसी भी तरह के डैमेज को कम करता है।

    सबसे पहले लैशेज को करें कर्ल

    tips right way of using lash primer

    अपनी आईलैशेज पर किसी भी प्रोडक्ट को लगाने से पहले उसे कर्ल करें। इसके लिए धीरे-धीरे अपनी ऊपरी पलकों को कर्लर में कई सेकंड के लिए होल्ड करें। आप रूट्स से शुरू करें और फिर टिप तक जाएं। हालांकि, इस दौरान अपनी आईलैशेज को बहुत अधिक खींचने से बचें, अन्यथा उन्हें नुकसान हो सकता है।

    अब लगाएं लैश प्राइमर 

    expert tips

    अब बारी आती है लैश प्राइमर लगाने की। इसे मस्कारा की तरह ही इस्तेमाल किया जाता है। आप एक वैंड की मदद से प्रोडक्ट को अपनी लैशेज पर लगाएं। इस दौरान यह सुनिश्चित करें कि आप प्राइमर वैंड को इस तरह से पकड़ें कि आप हर लैश को चारों तरफ से पूरी तरह से कोट कर लें। (परफेक्ट मस्कारा लगाने के ये ब्यूटी टिप्स जानें)

    इसे भी पढ़ें: कितने तरह के फेस प्राइमर के बारे में जानती हैं आप?

    ना करें जल्दबाजी

    lash primer use tips

    यह एक जरूरी स्टेप है, जिस पर अधिकतर महिलाएं ध्यान नहीं देती हैं और वह लैश प्राइमर लगाने के तुरंत बाद मस्कारा लगाती है। हालांकि, ऐसा ना करें। लैश प्राइमर लगाने के बाद कम से कम 30-60 सेकंड का गैप करें, ताकि यह अच्छी तरह सूख जाए। कुछ महिलाएं लैश प्राइमर के सूखने तक का इंतजार नहीं करती हैं, जिससे उन्हें वह फाइनल लुक नहीं मिलता है, जैसा कि उन्होंने सोचा होता है।

    Recommended Video

    इसे भी पढ़ें: मेकअप करने से पहले जरूरी है प्राइमर, जानें इसे सही से लगाने का तरीका

    लगाएं मस्कारा

    using lash primer

    अब वक्त है लैशेज पर मस्कारा लगाने का। इसके लिए, आप मस्कारा वैंड में थोड़ा सा मस्कारा लेकर उसे अपनी आई लैशेज पर लगाएं। इस दौरान आपको मस्कारा के दो कोट लगाने की जरूरत नहीं है। सिंगल कोट मस्कारा ही आपकी आंखों पर बेहद खूबसूरत नजर आएगा। हालांकि, किसी पार्टी के लिए हैवी लुक कैरी करते समय आप दो कोट मस्कारा लगा सकती हैं। हालांकि, केजुअल इवेंट या ऑफिस के लिए सिंगल कोट मस्कारा ही आपकी आंखों को डिफाइन करने के लिए पर्याप्त है।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।