• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मोनोक्रोम मेकअप करते समय इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

अगर आप मोनोक्रोम मेकअप लुक को कैरी करना चाहती हैं तो आपको कुछ छोटे-छोटे टिप्स को अवश्य फॉलो करना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -20 Jul 2022, 13:00 ISTUpdated -20 Jul 2022, 13:13 IST
Next
Article
right way of doing monochrome makeup tips

मेकअप करना हर लड़की को अच्छा लगता है। अमूमन महिलाएं अपने आउटफिट और ओकेजन को ध्यान में रखकर मेकअप करती हैं। इतना ही नहीं, वह मेकअप के जरिए कई बार एक्सपेरिमेंटल भी होती हैं और एक न्यू लुक क्रिएट करने की कोशिश करती हैं। लेकिन अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जिन्हें मेकअप में एक सटल और सॉफ्ट लुक रखना पसंद है, तो ऐसे में आप मोनोक्रोम मेकअप लुक कैरी कर सकती हैं।

expert riya vashist quote on monochrome makeup

मोनोक्रोम मेकअप लुक की एक खास बात यह है कि यह कभी भी ट्रेंड से आउट नहीं होता है और आप इसे किसी भी मौसम में आसानी से कैरी कर सकती हैं। यह एक ऐसा लुक है, जो देखने में बेहद ही ब्यूटीफुल लगता है। अगर आपने भी मेकअप में मोनोक्रोम लुक कैरी करने का मन बनाया है तो ऐसे में आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।

तो चलिए आज आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको मोनोक्रोम मेकअप को अप्लाई करते समय ध्यान रखी जाने वाली कुछ बातों के बारे में बता रही हैं-

सही हो कलर्स

right makeup colour

जब आप मोनोक्रोम मेकअप कर रही हैं तो इसका अर्थ है कि आप एक ही कलर के साथ प्ले कर रही हैं। ऐसे में सही कलर का चयन करना बेहद आवश्यक होता है। मोनोक्रोम मेकअप करते समय पिंक टोन का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा माना जाता है। हालांकि, आप इसके अलावा भी कुछ नियॉन कलर्स ऑरेंज, स्काई ब्लू, आदि को सलेक्ट कर सकती हैं। कोशिश करें कि आप मोनोक्रोम मेकअप में ब्राउन, ग्रीन जैसे शेड्स को अवॉयड करें।

इसे जरूर पढ़ें- पिंक टोन मेकअप करते समय ध्यान रखें यह बातें

ऐसा हो आई मेकअप

eyes makeup

मोनोक्रोम मेकअप करते समय आपको आई मेकअप पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। आप आई मेकअप के दौरान आईलाइनरऔर काजल को अवॉयड करें। आप आईशैडो को लिड से हल्का बाहर निकालते हुए अच्छी तरह ब्लेंड करें। साथ ही आप लोअर लैश लाइन के नीचे भी उसी कलर से काजल लगाकर अच्छी तरह ब्लेंड करें।

आप चाहें तो आइज के इनर कॉर्नर पर भी हाइलाइटर लगाकर उसे पॉप लुक दे सकती हैं। वहीं, मस्कारा थोड़ा हैवी रखें। आप चाहें तो फॉल्स आईलैशेज का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आई मेकअप से पहले आप आईब्रो को भी शेप देना ना भूलें। इसके लिए आप ब्लैक की जगह ब्राउन शेड का इस्तेमाल करें, ताकि आईब्रो नेचुरली अधिक शेप में नजर आएं।

Recommended Video

फेस को करें हाइलाइट

मोनोक्रोम मेकअप के दौरान फेस के हर फीचर को हाइलाइट किया जाता है। हालांकि, इसका अर्थ यह नहीं है कि आप पूरे चेहरे को चमकीला कर दें। चेहरे को हाइलाइट करने का मतलब है कि आपके चेहरे का हर पार्ट अच्छी तरह से शेप में नजर आए। इसलिए मोनोक्रोम मेकअप में कंटूरिंग और हाइलाइटर पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाता है। आप लिप्स से लेकर चीक्स और आईब्रो की कंटूरिंग व हाइलाइटिंग पर विशेष रूप से फोकस करें।(स्किन टोन के अनुसार हाइलाइटर)

यूं करें लिप्स को हाइलाइट

lips highlighter

चूंकि मोनोक्रोम मेकअप के दौरान फेस के हर फीचर को हाइलाइट किया जाता है, इसलिए आपको लिप्स को हाइलाइट करने पर भी ध्यान देना चाहिए। इसके लिए आप पहले लिप्स को लिप पेंसिल की मदद से शेप दें। इसके बाद, आप लिप्स पर पहले हाइलाइटर लगाएं और फिर उसके बाद लिपस्टिक अप्लाई करें। इससे आपके लिप्स अधिक ब्यूटीफुल व अट्रैक्टिव नजर आएंगे।

इसे जरूर पढ़ें- अपनी स्किन टोन के अनुसार इस तरह चुनें सही पिंक लिपस्टिक


तो अब आप भी इन टिप्स को फॉलो करके मोनोक्रोम मेकअप लुक को फ्लॉन्ट करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।