• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अंडर आई क्रीम लगाते समय इन टिप्स का रखें ध्यान

अगर आप अंडर आई क्रीम लगा रही हैं तो आपको कुछ छोटे-छोटे टिप्स को जरूर ध्यान में रखना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -12 Jul 2022, 13:58 ISTUpdated -12 Jul 2022, 17:49 IST
Next
Article
under eye cream for night use

जब स्किन की केयर की बात होती है तो आपको हर अंग की जरूरत को समझते हुए उसकी केयर करना जरूरी होता है। अगर हर स्थान पर एक ही तरह से केयर की जाए या फिर एक ही तरह की क्रीम का इस्तेमाल किया जाए तो इससे फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। ऐसा ही एक एरिया है अंडर आई एरिया। दरअसल, आंखों के नीचे व उसके आसपास की स्किन फेस स्किन से पतली होती है और इसलिए फाइन लाइन्स से लेकर रिंकल्स सबसे पहले यहीं नजर आते हैं।

expert riya vashist quote on eye cream tips

ऐसे में आंखों के आसपास के एरिया में अंडर आई क्रीम अप्लाई करने की सलाह दी जाती है। यह एक ऐसी क्रीम होती है, जो विशेष रूप से शरीर के इसी हिस्से के लिए तैयार की जाती है। अगर अंडर आई क्रीम को स्किन केयर रूटीन में शामिल किया जाए तो इससे एजिंग के साइन्स से लेकर डार्क सर्कल्स तक से निजात पाई जा सकती है। बस जरूरी है कि अंडर आई क्रीम को सही तरह से अप्लाई किया जाए। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको अंडर आई क्रीम को सही तरह से अप्लाई करने के तरीके के बारे में बता रही हैं-

क्रीम को रगड़ें नहीं

do not rub cream on face

अमूमन यह देखने में आता है कि महिलाएं अंडर आई एरिया में क्रीम लगाने के बाद उसे रगड़ने लगती हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी ना करें। इससे स्किन पर रिंकल्स आने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। ध्यान रखें कि आप अंडर आई क्रीम को बेहद सावधानी से डैब करते हुए ही लगाएं। वहीं, अगर आपको फैलाना भी पड़ता है तो कभी भी अंदर से बाहर अर्थात् नोज से इयर की तरफ ना लगाएं, बल्कि बाहर से अंदर की ओर ही इसे लगाएं। मतलब, आपको स्किन को खींचना नहीं है।

इसे जरूर पढ़ें- रात में चेहरे को कैसे क्लीन करें

रात को लगाएं

use eye crean at night

अगर आप चाहती हैं कि अंडर आई क्रीम से आपको मैक्सिमम बेनिफिट मिले तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसे रात में ही अप्लाई करें। दरअसल, कुछ अंडर आई क्रीम में विटामिन सीभी होता है और ऐसे में इसे लगाकर बाहर निकलने से आपकी स्किन डैमेज हो सकती है। वहीं, दूसरी ओर रात में स्किन रिपेयरिंग मोड में होती है, तो ऐसे में अंडर आई क्रीम का बेस्ट रिजल्ट मिलता है। आप अपना नाइट स्किन केयर रूटीन फिनिश करने के बाद लास्ट में अंडर आई क्रीम अप्लाई करें।

स्किन को अच्छी तरह करें क्लीन

clean your skin

जब भी आप अंडर आई क्रीम लगा रही हैं तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि इसे हमेशा क्लीन स्किन पर ही अप्लाई करें। कभी भी मेकअप के ऊपर इसे ना लगाएं। यहां तक कि नाइट केयर रूटीन के दौरान भी आप अंडर आई एरिया में कोई अन्य क्रीम, लोशन या मॉइश्चराइजर ना लगाएं। जब आपकी स्किन अच्छी तरह क्लीन होती है और आप अंडर आई क्रीम लगाती हैं तो यह आपकी स्किन की गहराई तक जाकर उसे पोषित करती है।

हाइजीन का रखें ख्याल

hygiene

जब भी आप अंडर आई क्रीम लगा रही हैं तो आपको हाइजीन का विशेष रूप से ख्याल रखना चाहिए। मसलन, अगर आप उंगलियों की मदद से अंडर आई क्रीम लगा रही हैं तो पहले हाथों को अच्छी तरह साफ करें। वहीं, अगर आप किसी फेस मसाज टूल्स का इस्तेमाल कर रही हैं तो उसे भी क्लीन व डिसइंफेक्ट करना बेहद जरूरी होता है।

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: रात के समय ये 6 टिप्‍स अपनाने से हमेशा दिखेंगी जवां


तो अब जब भी आप अंडर आई क्रीम लगाएं, इन छोटे-छोटे टिप्स को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।