• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

रात में चेहरे को कैसे क्लीन करें

रात में चेहरे को सही तरह से क्लीन करने के लिए आप एक्सपर्ट द्वारा बताए गए इन स्टेप्स को फॉलो कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -29 Jun 2022, 19:43 ISTUpdated -02 Jul 2022, 10:29 IST
Next
Article
face cleaning ideas ()

यह तो हम सभी जानते हैं कि रात के समय सोने से पहले चेहरे को क्लीन करना बेहद आवश्यक होता है। दरअसल, दिन के समय महिलाएं ना केवल मेकअप को अपने चेहरे पर अप्लाई करती हैं, बल्कि दिनभर की धूल-मिट्टी, गंदगी व चिपचिपापन भी उनके चेहरे पर होता है, जिसे साफ करना बेहद आवश्यक होता है। रात में चेहरे को साफ करना इसलिए भी आवश्यक हो जाता है, क्योंकि रात के समय स्किन रिपेयरिंग मोड में होती है और अगर चेहरे की गंदगी को साफ ना किया जाए तो इससे स्किन पर रिवर्स इफेक्ट नजर आते हैं।

रात के समय स्किन की क्लीनिंग और उसकी केयरिंग काफी अहम् होती है। अक्सर यह देखने में आता है कि चेहरे की क्लीनिंग के लिए कुछ महिलाएं केवल फेस वॉश का इस्तेमाल करती हैं, जबकि आपको चेहरे को सही तरह से साफ करना बेहद आवश्यक होता है। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको बता रही हैं कि रात में आपको फेस क्लीन करते समय किन स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए-

वर्जिन कोकोनट ऑयल का करें इस्तेमाल

फेस की क्लीनिंग के लिए सबसे पहले आप वर्जिन कोकोनट ऑयल लें और उसे अपने फेस पर अप्लाई करके उंगलियों की मदद से ऊपर की दिशा में कम से कम दो-तीन मिनट तक मसाज करें। इसके बाद, आप कॉटन पैड लें और फिर उसकी मदद से चेहरे को साफ करें। अगर आपके पास वर्जिन कोकोनट ऑयल नहीं है तो आप क्लींजिंग मिल्क या कच्चे दूध की मलाई से भी फेस की मसाज कर सकती हैं।

करें फेस वॉश

clean face at night

चेहरे की मसाज करने के बाद आप करीबन पांच मिनट तक इंतजार करें। इसके बाद आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार फेस वॉश को चुनें और उससे चेहरे को क्लीन करें। ध्यान रखें कि आपको बहुत रगड़-रगड़कर फेस वॉश का इस्तेमाल नहीं करना है। साथ ही आप कभी भी चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल ना करें।

इसे भी पढ़ें- पार्लर जैसा निखार पाने के लिए घर पर 10 मिनट में फेस क्‍लीनअप करें

टोनर का करें इस्तेमाल

face cleaning

चेहरे को फेस वॉश से क्लीन करने के बाद आप टॉवल की मदद से हल्का डैब करते हुए चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त पानी को पोंछें। इस दौरान भी आपको तौलिए को रगड़ना नहीं है, बस चेहरे पर उसे डैब करें। इसके बाद आप टोनर या रोज वाटर को चेहरे पर स्प्रे करें और उसे नेचुरली स्किन में अब्जॉर्ब होने दें। आजकल मार्केट में रोज वाटर की तरह ही अन्य फूलों के वाटर के स्प्रे भी मिलते हैं। आप चाहें तो उस स्प्रे का इस्तेमाल भी अपने चेहरे पर कर सकती हैं, ताकि आपके ओपन पोर्स क्लोज हो सकें और आपकी स्किन में एक फ्रेशनेस का अहसास हो।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर इन 2 चीजों से करेंगी क्‍लींजिंग तो मिलेगा मेकअप जैसा ग्‍लो

नाइट क्रीम करें अप्लाई

face cleaning tips

टोनर या फ्लॉवर वाटर स्प्रेको स्किन में अब्जॉर्ब होने में करीबन पांच मिनट लगते हैं। इसलिए, आप स्प्रे करने के बाद कम से कम पांच मिनट इंतजार करें। इसके बाद, आप अपनी स्किन पर नाइट सीरम या नाइट क्रीम को अप्लाई करें। यहां आपको यह भी ध्यान रखने की आवश्यकता है कि नाइट केयर रूटीन में आप केवल नाइट क्रीम का ही इस्तेमाल करें। कुछ महिलाएं डे क्रीम को नाइट में लगाती हैं, लेकिन इससे उन्हें वह लाभ नहीं मिलता है, जो उनकी स्किन को मिलना चाहिए। आप नाइट क्रीम को लगाकर बेहद हल्के हाथों से मसाज करें और फिर उस क्रीम को रातभर अपना काम करने दें। 

अब आप रात में इन स्टेप्स को फॉलो करें और अपनी स्किन को एकदम क्लीन, क्लीयर व ग्लोइंग बनाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।